क्षरण की ओर शिरोमणि अकाली दल (बादल)

punjabkesari.in Monday, Jul 01, 2024 - 05:46 AM (IST)

पंजाब की एकमात्र प्रमुख क्षेत्रीय पार्टी, शिरोमणि अकाली दल (बादल) ने खुद को एक महत्वपूर्ण मोड़ पर पाया है। कभी सिखों के बीच एक मजबूत पंथक आधार वाली एक प्रमुख ताकत, शिरोमणि अकाली दल (बादल) का प्रदर्शन 2017 के बाद से विधानसभा और संसदीय चुनावों में तेजी से गिरा है। महत्वपूर्ण धार्मिक संस्था, शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति (एस.जी.पी.सी.) पर नियंत्रण खोने का खतरा, मुखर पंथक गुटों के लिए पार्टी के संकट को और बढ़ा देता है। 

ऐतिहासिक गढ़-शिरोमणि अकाली दल (बादल) : 40 से अधिक वर्षों से शिअद (बी) ने यह धारणा प्रचारित की है कि कांग्रेस सिखों और पंजाब की दुश्मन है। यह बयानबाजी उनकी राजनीतिक रणनीति का आधार रही है और 2024 के आम चुनाव के दौरान कांग्रेस ने पंजाब में 7 संसदीय सीटें जीतीं। हालांकि, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के साथ एक दशक लंबे गठबंधन के बाद, पार्टी अब भाजपा को भी अपना विरोधी मानती है। शिरोमणि अकाली दल के नेताओं ने अपने चुनाव अभियानों के दौरान इस भावना को खुलकर व्यक्त किया है, जो पार्टी के बदलते रुख को दर्शाता है। शिरोमणि अकाली दल (बादल) ने हाल ही में एस.जी.पी.सी. द्वारा किए गए कानूनी प्रयासों के माध्यम से खडूर साहिब से संसदीय सीट जीतने वाले अमृतपाल सिंह की रिहाई की मांग में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। हालांकि, चुनाव मैदान में उतरने के बाद अमृतपाल सिंह के खिलाफ उम्मीदवार उतारने के पार्टी के फैसले ने आंतरिक विरोधाभासों और रणनीतिक गलतियों को उजागर किया। 

आज, लोकसभा चुनावों में शिरोमणि अकाली दल (बादल)को मात्र 13 प्रतिशत वोट मिले हैं। यह तीव्र गिरावट आत्मनिरीक्षण की आवश्यकता और पार्टी की वर्तमान दुर्दशा के पीछे के कारणों की गहन जांच की आवश्यकता को दर्शाती है। 100 साल से अधिक पुरानी पार्टी के रूप में, जो कभी गर्व से खुद को सिखों की एकमात्र पंथक पार्टी कहती थी, शिअद (बी) को अब अपने पुराने गौरव को पुन: प्राप्त करने और अपने आधार से फिर से जुडऩे के तरीके तलाशने होंगे। 

चुनावी गिरावट और नेतृत्व का प्रभाव : 2017 के विधानसभा चुनावों में, शिअद ने 15 सीटें हासिल कीं, लेकिन 2022 के विधानसभा चुनावों में यह संख्या घटकर मात्र 3 रह गई। इसी तरह, संसदीय चुनावों में पार्टी का प्रदर्शन फीका रहा है, जिससे पंजाब की कुल 13 संसदीय सीटों में से इसका प्रतिनिधित्व 2 सीटों से घटकर मात्र 1 रह गया है। सुखबीर बादल द्वारा पार्टी की पंथक परंपराओं और सिख मुद्दों पर आधारित विरासत को बनाए रखने में विफलता और इसके धर्मनिरपेक्ष ढांचे को बनाए रखना एक महत्वपूर्ण कारक है। प्रकाश सिंह बादल के शासनकाल के दौरान डेरा सच्चा सौदा के विवादास्पद प्रमुख गुरमीत राम रहीम को क्षमा करना, बेअदबी की घटनाओं के दोषियों को न्याय के कटघरे में लाने में विफलता और वरिष्ठ शिअद सदस्यों के बीच सत्ता-सांझाकरण की गतिशीलता ने पार्टी की स्वीकार्यता में तेज गिरावट में भूमिका निभाई है। 

एस.जी.पी.सी. की भूमिका और उसका घटता प्रभाव : एस.जी.पी.सी., जो सिखों की सर्वोच्च धार्मिक पीठ अकाल तख्त के जत्थेदार की नियुक्ति करती है, शिअद का एक प्रमुख गढ़ बनी हुई है। एस.जी.पी.सी. के अधिकांश सदस्य शिरोमणि अकाली दल के साथ जुड़े हुए हैं, जिससे पार्टी को सिख जत्थेदारों के चयन और नियुक्ति सहित एस.जी.पी.सी. के मामलों पर अप्रत्यक्ष रूप से नियंत्रण मिल गया है। इसके बावजूद, हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी और दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की स्थापना के साथ एस.जी.पी.सी. का अधिकार क्षेत्र कम हो गया है। राजस्थान, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के सिख भी अपनी गुरुद्वारा प्रबंधक समितियां बनाने पर विचार कर रहे हैं। 

शिरोमणि अकाली दल के भीतर बहुआयामी विभाजन दिखाई दिया। सुखदेव सिंह ढींडसा, रंजीत सिंह ब्रह्मपुरा, बीबी जगीर कौर और सेवा सिंह सेखवां जैसे दिग्गज नेताओं द्वारा अलग-अलग गुटों के गठन से चिह्नित, जिन्होंने बाद में कुछ समझौतों के बाद अपनी-अपनी पार्टियों को वापस शिरोमणि अकाली दल में विलय कर दिया, स्पष्ट रूप से अकाली नेतृत्व के साथ अंतॢनहित असंतोष की ओर इशारा करते हैं।

उभरती चुनौती : नया पंथक नेतृत्व : अमृतपाल सिंह और सरबजीत सिंह खालसा की हाल ही में खडूर साहिब और फरीदकोट में चुनावी जीत के साथ, उन्होंने और उनके समर्थकों ने अपने राजनीतिक अभियान के दौरान पंथक मुद्दों का प्रचार किया है। राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि नए पंथक नेताओं के उभरने से अब एस.जी.पी.सी. पर शिअद का नियंत्रण खतरे में पड़ गया है। विशेषज्ञों का मानना है कि शिअद (बादल) को अपना पुराना गौरव पुन: प्राप्त करने के लिए, पार्टी को कई प्रमुख मुद्दों पर ध्यान देना चाहिए। पार्टी को अपने मूल पंथक मूल्यों के साथ फिर से जुडऩा होगा और सिख समुदाय की ङ्क्षचताओं को दूर करना होगा। इसमें बेअदबी जैसे मुद्दों पर दृढ़ रुख अपनाना और पिछली घटनाओं के लिए न्याय सुनिश्चित करना शामिल है। नेतृत्व पारदर्शी और समावेशी होना चाहिए। वरिष्ठ नेताओं के साथ जुडऩा और आंतरिक असंतोष को दूर करना पार्टी के भीतर विश्वास बहाल करने में मदद कर सकता है। 

युवा पीढ़ी को पार्टी के पाले में लाना महत्वपूर्ण है। एस.जी.पी.सी. पर नियंत्रण बनाए रखना महत्वपूर्ण है। पार्टी को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि एस.जी.पी.सी. एक मजबूत और प्रभावशाली निकाय बनी रहे, जो सिख हितों का प्रभावी ढंग से प्रतिनिधित्व करने में सक्षम हो। शिरोमणि अकाली दल (बादल) का पतन एक बहुआयामी मुद्दा है जिसके लिए एक समग्र दृष्टिकोण की आवश्यकता है।-रविंदर सिंह रॉबिन
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News