शंघाई बैंक कर्मचारियों का वेतन 50 प्रतिशत कटा

punjabkesari.in Sunday, May 21, 2023 - 06:11 AM (IST)

चीन की वित्तीय हालत दिन-प्रतिदिन खराब होती जा रही है। इसकी बानगी तब देखने को मिली, जब चीन में वीचैट पर एक पोस्ट ने भूचाल ला दिया। शंघाई फूतुंग विकास बैंक के एक कर्मचारी ने अपने वेतन का स्क्रीन शॉट पोस्ट किया जिसमें उसका वेतन 70 प्रतिशत काटा गया था और उसे महज 6000 युआन ही वेतन के रूप में मिले थे। इस पोस्ट को शंघाई फूतुंग विकास बैंक के शीर्ष अधिकारियों ने भी देखा और आधिकारिक तौर पर कहा कि ये खबर सच है और कई कर्मचारियों के वेतन में 50 से 70 फीसदी तक की कटौती की गई है। यह कटौती बड़े पैमाने पर की गई है, न सिर्फ शंघाई के एक बैंक में। 

इसके चलते बैंक के कई कर्मचारी अपनी नौकरियां छोड़कर निजी बैंकों, लीज कम्पनी, ट्रस्ट, ऑनलाइन वित्तीय संस्थानों और दूसरे वित्तीय संस्थानों में जा रहे हैं। कुछ निजी बैंकों, वित्तीय संस्थानों और ऑनलाइन वित्तीय संस्थानों ने बताया कि वह निश्चित तौर पर चीन के सबसे बड़े पांच बैंकों में काम करने वाले ऐसे पेशेवरों को अधिक वेतन देंगे क्योंकि उन पेशेवर लोगों ने चीन के राष्ट्रीय बैंकों में काम कर अच्छा अनुभव हासिल किया है और इन्हें ट्रेडिंग सिस्टम और कस्टमर क्रैडिट की अच्छी जानकारी है। इसका एक बुरा असर यह होगा कि राष्ट्रीय बैंकों को प्रतिभाशाली नवयुवक नौकरी के लिए नहीं मिलेंगे क्योंकि वे अपनी नौकरी के प्रति सुरक्षा चाहते हैं। सवाल यह उठता है कि क्या ऐसे चीन आगे बढ़ सकेगा क्योंकि जब वह घरेलू तौर पर कमजोर होगा तो मजबूती के साथ अंतर्राष्ट्रीय पटल पर आगे कैसे बढ़ सकता है। 

चीन के 5वें सबसे बड़े बैंक यानी बैंक ऑफ कम्युनिकेशन्स कंपनी लिमिटेड ने इस वर्ष जनवरी में कहा था कि वो वेतन देते समय कर्मचारियों की परफार्मेंस पर ज्यादा ध्यान देंगे, जिससे बहुत सारे लोगों को बैंक छोडऩा पड़ेगा। सरकारी बैंकों की इस नीति का लाभ निजी बैंक उठा रहे हैं। कुछ वित्तीय जानकारों का कहना है कि चीन सरकार के पास अब इतने पैसे नहीं हैं कि वह अपने बैंक कर्मचारियों को मोटी पगार दे। चीन के सरकारी बैंकों में इस समय मध्य स्तर के कर्मचारियों का वार्षिक वेतन 6 से 8 लाख युआन होता है। साथ में 5 वार्षिक छुट्टियां भी मिलती है। वहीं निजी क्षेत्रों के वित्तीय संस्थान अपने मध्य स्तरीय कर्मचारियों को इससे दोगुना वेतन देते हैं साथ ही विदेशों में घूमने के लिए लम्बी छुट्टियां भी देते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News