सत्ता पर अपनी पकड़ बनाने के लिए अधिकारियों का इस्तेमाल करते हैं राजनेता

punjabkesari.in Friday, Jun 21, 2024 - 05:11 AM (IST)

हमारे प्रधानमंत्री, जो लोकसभा चुनावों में मिली हार के बाद भी देश में सबसे लोकप्रिय व्यक्ति हैं, अक्सर लोगों और मामलों के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण की वकालत करते हैं। इस सप्ताह के लेख में मैं बस यही करने का प्रयास करूंगा। 

2 महीने पहले, लोकसभा चुनावों की घोषणा से पहले, मेरी पुरानी सेवा के आई.पी.एस. सेवारत सदस्य,ने मुझे एक पुस्तक की पांडुलिपि भेजी, जिसे वे प्रकाशित करना चाहते हैं। वह चाहते थे कि मैं इसे पढ़ूं और अपनी टिप्पणियां भेजूं, जिसका कुछ हिस्सा वे पुस्तक के पहले पन्ने पर छापना चाहते थे। प्रस्तावित पुस्तक, जिसका शीर्षक ‘वायर्ड फॉर सक्सैस’ है, शत्रुजीत कपूर द्वारा लिखी गई थी, जो वर्तमान में हरियाणा पुलिस के डी.जी. हैं। लेकिन अभी तक प्रकाशित होने वाली पुस्तक पुलिस में उनके अनुभवों के बारे में नहीं है, बल्कि हरियाणा की दो बिजली वितरण कंपनियों के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के रूप में उनके 3 साल के कार्यकाल के बारे में है, जो कि पारंपरिक रूप से हमारे आई.ए.एस. के सहकर्मी करते हैं। 

शत्रुजीत एक गुमनाम नायक होते, जिनके बारे में साथी भारतीयों (संभवत: हरियाणा को छोड़कर) ने कभी नहीं सुना होता, लेकिन उनकी किताब  छप चुकी है। किताब से कई सबक सीखे जा सकते हैं, जिन्हें प्रशासन और पुलिस में उच्च पदों पर बैठे लोगों को सीखने की जरूरत है। मैं यह कहने की हिम्मत करता हूं कि कार्पोरेट जगत को भी इससे फायदा होगा क्योंकि शत्रुजीत के दो डिस्कॉम में 3 साल से थोड़े अधिक समय के कार्यकाल के दौरान प्रबंधन के सिद्धांत पूरी तरह से लागू थे। पिछले कुछ दशकों में यू.पी.एस.सी. की वार्षिक सिविल सेवा परीक्षा के माध्यम से सेवा में आने वाले कई आई.ए.एस. और आई.पी.एस. अधिकारियों की तरह शत्रुजीत कपूर आई.आई.टी. के छात्र थे।। एक समझदार मुख्यमंत्री ने उन्हें ईमानदारी, योग्यता और अपने काम के प्रति पूर्ण समर्पण वाले व्यक्ति के रूप में पहचाना। 

आई.ए.एस. और आई.पी.एस. में ऐसे कई पुरुष और महिलाएं हैं, लेकिन राजनेता जिनका एकमात्र लक्ष्य सत्ता है वे अक्सर उन्हें अधिक ‘प्रतिबद्ध’ अधिकारियों के लिए अनदेखा कर देते हैं जो राजनेताओं को उनके राजनीतिक करियर को आगे बढ़ाने में मदद करने के लिए तैयार रहते हैं, कुछ ऐसा जिसके खिलाफ सरदार वल्लभभाई पटेल ने चेतावनी दी थी। विवेकशील अधिकारियों को हिम्मत नहीं हारनी चाहिए जब उन्हें महत्वपूर्ण नियुक्तियों के लिए नजरअंदाज किया जाता है और ‘प्रतिबद्ध’ अधिकारियों को वरीयता दी जाती है। एक समय आएगा जब चाटुकारिता काम नहीं करेगी। तब सत्ता में बैठे लोग इस गड़बड़ी को सुलझाने के लिए ईमानदार और सक्षम लोगों की तलाश करेंगे। तब उन लोगों की मांग होगी जिनकी प्रतिबद्धता अपने राजनीतिक आकाओं के प्रति नहीं बल्कि आम जनता के प्रति है। शत्रुजीत की पुस्तक से मुझे यह जानकर खुशी हुई कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ऐसे ही एक राजनेता हैं जिन्होंने लोगों के हितों को अपने से ऊपर रखा। मोदी ने उन्हें एन.डी.ए. मंत्रिमंडल में शामिल किया है। यह एक अच्छा और समझदारी भरा फैसला था। 

हरियाणा राज्य सरकार की 2 बिजली वितरण कंपनियों का नेतृत्व हमेशा आई.ए.एस. अधिकारियों के पास रहा है। दोनों कंपनियां साल दर साल भारी वित्तीय घाटे की रिपोर्ट कर रही थीं। इन कंपनियों पर कर्ज का बोझ आसमान छू रहा था, जिससे राज्य के वित्त मंत्री को ‘अपने बाल नोचने’ पड़े और लोगों को बढ़ी हुई टैरिफ लागत, अनियमित बिजली आपूर्ति और बार-बार ब्रेकडाऊन का सामना करना पड़ा। लोग इस बात से खुश नहीं थे कि यह काम एक आई.पी.एस. सहकर्मी को सौंपा गया था। उन्होंने अपनी नाराजगी को किताब में सूचीबद्ध असंख्य तरीकों से प्रदर्शित किया, लेकिन मुख्यमंत्री दृढ़ रहे। प्रतिद्वंद्विता और ईष्र्या सामान्य मानवीय कमियां हैं। समझदार अधिकारियों को ऐसी भावनाओं और प्रवृत्तियों से दूर रहना चाहिए। 

राजनेता सत्ता पर अपनी पकड़ बनाए रखने के लिए अधिकारियों की प्रतिद्वंद्विता का फायदा उठाते हैं। आम लोग, जिनके भले के लिए राजनेता और सरकारी अधिकारी दोनों काम करने वाले हैं, यह जानने की परवाह नहीं करते कि कौन किससे बड़ा है। वे अपने काम के होने में रुचि रखते हैं। वे सहज रूप से जानते हैं कि कौन अधिकारी उनके कल्याण के लिए काम कर रहा है और कौन अपने अहंकार को संतुष्ट करने के लिए या अधिक बार, अपनी वित्तीय समृद्धि के लिए काम कर रहा है। 

उन्होंने उन लोगों की सलाह ली जिन्होंने बुद्धिमानी से सलाह दी, चाहे वे किसी भी पद पर क्यों न हों। उन्होंने पदोन्नति और तबादलों के पूरे दायरे को अपने हाथ में लिया, जो सभी सरकारी सेवाओं में असंतोष का मुख्य कारण है जिन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया और लक्ष्य हासिल किए, उन्हें महत्वपूर्ण पदों पर नियुक्तियां दी गईं। राजनीतिक या अन्य संरक्षण में लिप्त लोगों की एक पूरी सेना, जो अपनी पोस्टिंग को अधिकार के तौर पर प्रबंधित करती थी, को नजरअंदाज कर दिया गया। मैं जिस सेवा से 35 साल पहले सेवानिवृत्त हुआ था, उसके एक भूतपूर्व सदस्य के रूप में, मुझे गर्व की अनुभूति हुई कि मेरे कबीले का एक सेवारत सदस्य उस जगह सफल हुआ, जहां थोड़े अधिक बुद्धिमान लोग असफल हो गए थे। 

उदाहरण के रूप में सफल नेता के लिए सबसे पहली और सबसे बड़ी आवश्यकता है, नेतृत्व करना। अगर नेता अपने कनिष्ठों को ईमानदारी और निष्ठा का उपदेश देता है, लेकिन खुद इसके ठीक विपरीत करता है, तो यह उसकी पहली घातक खामी है। चाहे वह कितना भी डराने-धमकाने या बहलाने की कोशिश करे, कनिष्ठ कभी उसका अनुसरण नहीं करेंगे।-जूलियो रिबैरो(पूर्व डी.जी.पी. पंजाब व पूर्व आई.पी.एस. अधिकारी) 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News