लोगों के जीवन से खिलवाड़ ‘बाजार में फफूंद लगे केले व हानिकारक चीनी लहसुन की बिक्री’

punjabkesari.in Tuesday, Sep 17, 2024 - 05:04 AM (IST)

एक ओर तो देश में नकली दवाओं, नकली खादों और कीटनाशकों, नकली करंसी आदि की बात ही सुनी जाती थी तथा दूसरी ओर अब यह बीमारी नकली खाद्य पदार्थों, फलों और मसालों तक आ पहुंची है। देश में कई स्थानों पर घातक कैमिकलों से पकाए हुए जहरीली फफूंद लगे केलों के अलावा हानिकारक चीनी लहसुन बिक रहा है जिनके सेवन से लोग बीमारियों का शिकार हो सकते हैं। अधिक लाभ कमाने के लालच में व्यापारी केले की कच्ची फसल स्टोर करके रख लेते हैं। इन्हें जल्द से जल्द पकाने के लिए जहरीले रासायनिक पदार्थों का इस्तेमाल किया जाता है जिससे कुछ ही घंटों में रातों-रात कच्चे केलों का रंग बाहर से असली जैसा हो जाता है। कुछ अन्य फलों को भी इसी प्रक्रिया से तैयार करके बेचा जा रहा है। 

पंजाब के औद्योगिक शहर फगवाड़ा तथा अन्य अनेक स्थानों पर स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों की नाक तले फफूंद लगे जहरीले केलों की बिक्री खुलेआम हो रही है परंतु न तो सरकारी अधिकारियों द्वारा चैकिंग की जा रही है और न ही कहीं कोई छापेमारी की जा रही है। यही नहीं अब तो सेहत के लिए खतरनाक चीन का जहरीला लहसुन बाजार में आ चुका है तथा भारत के इलैक्ट्रोनिक्स बाजार में घुसपैठ करने के बाद चीन ने भारत में नकली खाद्य पदार्थों के बाजार में भी एंट्री कर ली है। इस लहसुन में कीटनाशकों के उच्च स्तर तथा इसके फंगसयुक्त होने के खतरे के कारण भारत में 2014 में इस पर बैन लगा दिया गया था परंतु देसी लहसुन की तुलना में काफी सस्ता होने के कारण अधिक मुनाफे के लालच में व्यापारी इसे चोरी-छिपे मंगवाकर अवैध तरीके से बाजार में बेच रहे हैं। 

पूर्वी भारत में खपाने के लिए उत्तर प्रदेश के महाराजगंज में भारत-नेपाल सीमा पर कुछ दिन पहले लाए जा रहे कृत्रिम तरीके से उगाए गए चीनी लहसुन की 1400 क्विंटल की बड़ी खेप कस्टम विभाग ने जब्त की थी। प्रयोगशाला में जांच करने पर इस लहसुन में फंगस पाया गया। गुजरात के राजकोट में ‘गोंडल’ स्थित ‘एग्रीकल्चर मार्कीट प्रोड्यूस कमेटी’ में भी चीनी लहसुन के 30 बैग बरामद किए गए हैं। समाचारों के अनुसार इसके इस्तेमाल से शरीर में कैंसर और नर्वस सिस्टम से जुड़ी बीमारियां हो सकती हैं। 

चीन दुनिया का सबसे बड़ा लहसुन उत्पादक है। बाजारों में बिक रहे चीनी लहसुन के बारे में बाजार के सूत्रों का कहना है कि जब से देसी लहसुन महंगा हुआ है तब से चीनी लहसुन का कारोबार बढ़ गया है। यह नकली लहसुन असली लहसुन की तुलना में आकार में बड़ा होता है। चीन में केवल हानिकारक लहसुन ही नहीं  बल्कि विभिन्न रासायानिक पदार्थों के इस्तेमाल से बिल्कुल असली से मेल खाती नकली बंदगोभी, अंडे, चावल और तरबूज जैसी अनेक खाद्य वस्तुएं तैयार की जा रही हैं। चीन में ‘तैयार’ नकली तरबूज ऊपर से बिल्कुल असली जैसे दिखाई देते हैं परंतु टुकड़ों में काटने पर अजीब से दिखाई देते हैं। हालांकि खाद्य वस्तुओं में मिलावट करना घोर अपराध है, इसके बावजूद समाज विरोधी तत्वों द्वारा मिलावटी खाद्य वस्तुओं का धंधा करके लोगों की जान से खिलवाड़ लगातार जारी है तथा आपराधिक तत्व सुनियोजित तरीके से देश में लूट व ठगी का कारोबार चला रहे हैं। अत: ऐसे तत्वों के विरुद्ध कठोरतम कार्रवाई करने की जरूरत है, ताकि वे लोगों के स्वास्थ्य से खिलवाड़ न कर सकें।—विजय कुमार 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News