पाकिस्तान की आई.एस.आई. का दोहरा खेल

punjabkesari.in Monday, Aug 26, 2024 - 05:43 AM (IST)

जासूसी उपन्यासकार जॉन ले कैरे जासूसों को जटिल और एकाकी प्राणी बताते हैं, जो दोहरी जिंदगी जीते हैं। इस तरह का एकांत उन्हें धोखा देने, साजिश करने और एकतरफा महत्वाकांक्षा रखने के लिए मजबूर करता है। तथ्य यह है कि वे गहरे और अंधेरे रहस्यों को जानते हैं, लेकिन फिर भी उनसे संयम से काम लेने की उम्मीद की जाती है। कभी-कभी उन्हें अपने ‘विशेषाधिकार’ (पढ़ें, गोपनीय जानकारी) को लापरवाह उद्देश्यों के लिए इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित करता है। क्योंकि वे बहुत सारी गंदगी से खतरनाक रूप से अवगत होते हैं, इसलिए वे अपनी महत्वाकांक्षा से डरते हैं। 

कहावत है कि  सीजर की पत्नी की तरह, हमेशा संदेह से परे होना चाहिए लेकिन अक्सर ऐसा नहीं होता। पाकिस्तान की कुख्यात जासूसी एजैंसी इंटर-सर्विसेज-इंटैलीजैंस (आई.एस.आई.) अपने पेशेवर दायरे से बाहर जाकर घरेलू राजनीति, वाणिज्यिक हितों या यहां तक कि अपने स्वीकृत जनादेश से परे सीमा पार की हरकतों में शामिल होने के लिए बदनाम है। अगर पाकिस्तानी सेना प्रमुख असली ताकत है (इसके बावजूद सिविल राजनेताओं का दिखावा), तो यकीनन दूसरा सबसे शक्तिशाली व्यक्ति डी.जी.-आई.एस.आई.है। सेना प्रमुख या प्रधानमंत्री के प्रति कथित वफादारी (ऐसे समय में जब सेना पीछे हट जाती है और राजनेताओं का दबदबा होता है) अंतॢनहित है, हालांकि, पाकिस्तानी आख्यान में, पीठ में छुरा घौंपना आम बात है। विडंबना यह है कि इतने शक्तिशाली ‘नंबर 2’ पद के लिए, अब तक 29 डी.जी.-आई.एस.आई.रहे हैं, और केवल एक ही सेना प्रमुख के पद पर चढ़े हैं, यानी वर्तमान सेना प्रमुख, जनरल असीम मुनीर। यहां तक कि वर्तमान सेना प्रमुख, जनरल असीम मुनीर को भी अचानक डी.जी.-आई.एस.आई. के पद से हटा दिया गया था क्योंकि तत्कालीन पी.एम. इमरान खान उनके आचरण से असहज महसूस कर रहे थे (बाद में कर्म ने समीकरण को बराबर कर दिया क्योंकि इमरान आज खुद जेल में हैं)। 

ऐसा लगता है कि यह प्रोफाइल एक वफादार, निॢववाद और कमजोर डी.जी.-आई.एस.आई. की है, जो गुमनामी से संतुष्ट होकर काम करता है (अति महत्वाकांक्षी नहीं होना चाहिए) और बिना किसी उपद्रव के सेवानिवृत्ति के बाद प्रभावी रूप से सूर्यास्त की ओर बढ़ता है। अवसर, लालच और पहुंच को देखते हुए, कई लोग अपनी किस्मत आजमाने की कोशिश करते हैं। एक डी.जी.-आई.एस.आई. का एक दिलचस्प मामला है, जो सेना प्रमुख के रूप में नियुक्त तो हुआ, लेकिन उसका कार्यकाल केवल कुछ घंटों का था और आधिकारिक रिकॉर्ड में यह पाकिस्तानी सेना प्रमुख बनने के रूप में दर्ज नहीं है। लैफ्टिनैंट जनरल जियाउद्दीन बट एक विशिष्ट डी.जी.-आई.एस.आई. थे, जो बातचीत करने के लिए तालिबान के खूंखार नेता मुल्ला उमर से मिलने के लिए अफगान सीमा पार गए थे । वे पाकिस्तानी राज्य के अंधेरे गलियारों और चालों के बीच में थे। जियाउद्दीन की दूसरे प्रतिस्पर्धी सत्ता केंद्र यानी पी.एम. नवाज़ शरी$फ तक सीधी पहुंच थी, और वह सेना प्रमुख के पद से परवेज मुशर्रफ को हटाने के शरीफ के प्रयास में एक इच्छुक सहयोगी था। 

तख्तापलट (या मुशर्रफ इसे जवाबी तख्तापलट कहते हैं) से पहले, ‘जनरल’ जियाउद्दीन को जल्दबाजी में सेना प्रमुख नियुक्त किया गया था और फिर पाकिस्तानी सेना ने तुरंत उन्हें हटा दिया, जिसने अपने डी.जी.-आई.एस.आई. की महत्वाकांक्षा का समर्थन करने से इंकार कर दिया था। जासूस मास्टर की चाल विफल हो गई। जियाउद्दीन संवैधानिक रूप से उचित से परे व्यक्तिगत महत्वाकांक्षा रखने वाले डी.जी.-आई.एस.आई. में से पहले या आखिरी नहीं थेे। एक और व्यक्ति जो संविधान से परे महत्वाकांक्षा रखने और उसकी कीमत चुकाने के लिए चर्चा में है, वह पूर्व डी.जी.-आई.एस.आई., लैफ्टिनैंट जनरल फैज हमीद हैं। हाल ही में पाकिस्तानी ‘प्रतिष्ठान’ (जिसका नेतृत्व क्रमश: पूर्व और वर्तमान सेना प्रमुख कमर बाजवा और असीम मुनीर कर रहे हैं) और इमरान खान सरकार के बीच छिड़े विवाद के बीच अपनी संदिग्ध भूमिका के कारण समय से पहले सेवानिवृत्ति के लिए मजबूर किए जाने के बाद, उन्हें अपने तत्कालीन शक्तिशाली पद का दुरुपयोग करने और कुछ रियल्टी सौदे में लोगों को मजबूर करने के कारण फिर से सार्वजनिक समाचारों में लाया गया है। 

जबकि उन्हें पहले अपेक्षाकृत रूप से सम्मान बचाने के लिए ‘समय से पहले सेवानिवृत्ति’ दी गई थी (हालांकि हर कोई बेहतर जानता था), उन्हें अपदस्थ इमरान खान सरकार (जिसके बारे में माना जाता है कि लैफ्टिनैंट जनरल फैज हमीद की पहचान इसी से है) के खिलाफ नए अंक हासिल करने के लिए शर्मनाक तरीके से कोर्ट मार्शल किया जा सकता था। लैफ्टिनैंट जनरल फैज हमीद के कई कृत्यों से यह पता चलता है कि वे बहुत अहंकारी, घमंडी और अतिशयोक्तिपूर्ण आचरण करते थे जो जासूसों की भूमिका के अनुकूल नहीं था, लेकिन शायद व्यक्तिगत महत्वाकांक्षा  उन पर हावी हो गई थी। जैसे-जैसे पासा पलटा, कहानी बदल गई और इसके साथ ही उन्हें भी हटा दिया गया। अगर मौजूदा सरकार अपनी राह पर चलती रही तो वे बदनामी और बदनामी के दूसरे दौर के लिए वापस आ सकते हैं।(लेखक पूर्व लैफ्टिनैंट गवर्नर हैं।)(साभार ‘द पायनियर’)-भूपिंदर सिंह


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News