ऑपरेशन लोटस चुनाव को निरर्थक बना देगा

Friday, Feb 23, 2024 - 04:40 AM (IST)

बहुत जल्द भाजपा अधिक आकर्षक भविष्य चाहने वाले कांग्रेसियों के साथ कतारों में खड़ी हो जाएगी। महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण के बाद अब मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ भी डूबती नैया से उतरने को तैयार हैं। कमलनाथ ने हाल ही में मध्य प्रदेश की सत्ता भाजपा को सौंप दी थी। चुनाव के समय बैकफुट पर रहने वाली पार्टी किसी भी प्रकार का अहंकार प्रदर्शित नहीं कर सकती। 

महाराष्ट्र की राजनीति में अशोक चव्हाण का रुतबा लगातार गिरता नजर आ रहा था। 2019 के लोकसभा चुनाव में वह अपनी नांदेड़ सीट भी भाजपा के चिखलीकर से हार गए थे। उनके पिता शंकरराव चव्हाण एक बेहद सम्मानित राजनेता थे, जिन्होंने राज्य के मुख्यमंत्री और केंद्रीय गृह मंत्री की कुर्सी भी सुशोभित की थी।शंकरराव को भ्रष्टाचार के बारे में संदेह था जिसे उनके बेटे ने सांझा नहीं किया।

अशोक चव्हाण को उनके नए दोस्तों ने राज्यसभा के लिए नामांकित किया है। उन्हें नारायण राणे जैसे महाराष्ट्र के अन्य नेताओं के साथ मंत्री पद के लिए प्रतिस्पर्धा करनी होगी, जो जांच एजैंसियों द्वारा जांच के लिए एक और उम्मीदवार थे। लोकसभा चुनाव से ठीक पहले विपक्ष से सत्ताधारी दल की ओर बदजुबानी करने वालों का पलायन तेज हो गया है। क्या भाजपा का लक्ष्य कांग्रेस-मुक्त राजनीति है या यह विपक्ष-मुक्त है? उन लोगों से शुरू करें जिनके पास अपनी अलमारी में कंकाल हैं, दूसरे जो कार्यालय की लूट के लिए लालायित हैं या सिर्फ महत्वपूर्ण महसूस करना चाहते हैं वे जीतने वाले पक्ष की ओर आकॢषत होंगे। लालच मार्गदर्शक है। भाजपा इसका फायदा उठाती है। 

हाल ही में ‘आप’-कांग्रेस गठबंधन को चंडीगढ़ नगर पालिका में प्रस्तावित 36 सीटों में से 20 सीटों के साथ बहुमत का आश्वासन दिया गया था। रिटर्निंग ऑफिसर ने भाजपा की जीत सुनिश्चित करने के लिए डाले गए 8 वोटों को अयोग्य घोषित कर दिया! सुप्रीम कोर्ट को हस्तक्षेप करना पड़ा और रिटर्निंग ऑफिसर के खिलाफ मुकद्दमा चलाने का आदेश देना पड़ा। इसमें ‘आप’ उम्मीदवार को विजेता घोषित किया गया। 

भाजपा, वह पार्टी जिसने घोषणा की थी कि वह ‘अलग’ है, ने आप के तीन विधायकों को अपने पाले में करने के लिए ‘ऑपरेशन लोटस’ शुरू किया ताकि उसका उम्मीदवार मेयर चुना जा सके। वह युद्धाभ्यास कैसे विफल हुआ यह स्पष्ट नहीं है। लोकतंत्र के हमारे संस्करण में निर्वाचित विधायकों को अलग करना कोई अज्ञात बात नहीं थी। ‘आया राम और गया राम’ शब्द 4 या 5 दशक पहले गढ़ा गया था जब हरियाणा के जाट नेताओं ने निर्वाचित सरकारों को गिराने के लिए अपने प्रतिद्वंद्वियों के निर्वाचित अनुयायियों को लुभाने का तरीका अपनाया था। कुछ हद तक शर्म की भावना घर कर गई होगी क्योंकि कुछ समय के लिए इस तरह के षड्यंत्रों में शांति थी जब तक कि छोटे से राज्य गोवा में, पद के लालच में कांग्रेस के कानून-निर्माताओं ने ‘सामूहिक रूप से’ भाजपा की ओर रुख नहीं कर लिया। 

भाजपा ने खून का स्वाद चखने के बाद इस अनैतिक पद्धति को एक बेहतरीन कला में बदल दिया है। प्रमुख राज्य कर्नाटक में इसने बड़ी संख्या में विधायकों को पाला बदलने के लिए सफलतापूर्वक लुभाकर निर्वाचित कांग्रेस सरकार को विस्थापित कर दिया। उससे भी बड़े राज्य महाराष्ट्र में यह खेल आज भी खेला जा रहा है। जिन मतदाताओं ने जानबूझकर भाजपा के खिलाफ वोट किया है, वे कमजोर हैं! वे वैचारिक आधार पर किसी विशेष पार्टी को वोट देते हैं, लेकिन यह सुनिश्चित नहीं कर सकते हैं कि जिन लोगों को पार्टी ने प्रतिनिधित्व करने के लिए चुना है, वे निर्वाचित होने के बाद भी उनकी इच्छाओं को प्रतिबिंबित करते रहेंगे। 

यह भारतीय लोकतंत्र की संरचनात्मक कमजोरी है। इस पर तत्काल ध्यान देने की जरूरत है। किसी भी विधायक या पार्षद को मध्यावधि में जाने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए। यदि उन्हें उस पार्टी की नीतियों से चिंता है जिसके टिकट पर वह चुने गए हैं तो उन्हें विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे देना चाहिए और अपनी पसंद की नई पार्टी के टिकट पर फिर से चुनाव लडऩा चाहिए। यदि वह क्षेत्र में व्यक्तिगत रूप से लोकप्रिय हैं तो वह फिर से जीत सकते हैं, लेकिन कम से कम उन लोगों को निराश नहीं किया जाएगा जिन्होंने वैचारिक आधार पर उन्हें वोट दिया है। चूंकि भाजपा की किसी भी कीमत पर, उचित या अनुचित, सत्ता में बने रहने की नई रणनीति स्पष्ट रूप से लागू हो गई है, ‘आया राम और गया राम’ के इस खतरे से निपटने के लिए एक तंत्र तैयार  करके लोकतांत्रिक दुनिया में अपना अच्छा नाम बहाल करना जरूरी है।  

‘इंडिया’ गठबंधन पाॢटयों की व्यक्तिगत नाक से परे देखने में असमर्थता ने उनके भाग्य को सील कर दिया है। वोटों की गिनती के बाद और मोदी 5 साल के दूसरे कार्यकाल के लिए नॉर्थ ब्लॉक में वापस आ गए हैं और उम्मीद है कि विपक्षी नेताओं को और अधिक परिभाषित स्तर पर संगीत का सामना करना पड़ेगा। ई.डी., आई.टी. वित्तीय लेन-देन पर नजर रखने वाले सैल, सी.बी.आई. और केंद्र सरकार की अन्य जांच एजैंसियां उनके जीवन को असहज कर देंगी। केवल वे ही जो पार हो जाते हैं, अपने पापों से मुक्ति की उम्मीद कर सकते हैं। 

यदि भाजपा संसद में दो-तिहाई बहुमत मिलने पर संविधान में संशोधन करेगी। विशेषकर महिलाओं को नैतिकता के कठोर मानक का पालन करना होगा। लिव-इन रिलेशनशिप, जो अब शहरी मुक्त युवाओं के बीच आम है, को नापसंद किया जाएगा जैसा कि हमने उत्तराखंड में देखा है, जहां के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने एक सामान्य नागरिक संहिता पेश की है, जो प्रेम और विवाह में विकल्पों को प्रतिबंधित करती है। व्यक्तिगत रूप से, मुझे समान नागरिक संहिता से कोई आपत्ति नहीं है, जब तक इसका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि महिलाओं के साथ पुरुषों के समान व्यवहार किया जाए। महिला को अपने पिता की संपत्ति में विरासत का अधिकार और अपना जीवनसाथी चुनने का अधिकार बरकरार रखा जाना चाहिए। तलाक और गोद लेने जैसे असंख्य अन्य सह-संबंधित मुद्दे हैं लेकिन विरासत का अधिकार और अपना जीवनसाथी चुनने का अधिकार सर्वोपरि है। 

भाजपा को सलाह देना बुद्धिमानी नहीं है। विपक्षी दलों के दागी सदस्यों को अपने पाले में लेने से बचना होगा। भाजपा वर्तमान में एक रोल पर है। मोदी ने व्यक्तिगत रूप से अयोध्या में राम मंदिर का अभिषेक किया है, जासूसी के आरोप में कतर की एक अदालत द्वारा मौत की सजा सुनाए गए 8 पूर्व भारतीय नौसेना के दिग्गजों की व्यक्तिगत रूप से रिहाई सुनिश्चित की है (या ऐसा माना जाता है) और अबूधाबी की मुस्लिम भूमि में एक ङ्क्षहदू मंदिर का उद्घाटन किया है।-जूलियो रिबैरो(पूर्व डी.जी.पी. पंजाब व पूर्व आई.पी.एस. अधिकारी)

Advertising