वर्तमान चुनावों में केवल ग्रीष्म लहर ही दिख रही

punjabkesari.in Thursday, May 23, 2024 - 05:21 AM (IST)

लोकसभा चुनाव के 5 चरणों का मतदान संपन्न हो चुका है और केवल 2 चरण शेष हैं, ऐसे में चुनाव के अंतिम परिणाम को लेकर अटकलें तेज हो गई हैं। कौन या कौन-सा गठबंधन जीतेगा? यह एक अरब डॉलर का प्रश्न है जिसका उत्तर चुनाव विशेषज्ञ प्रत्येक निर्वाचन क्षेत्र के कारकों के वैज्ञानिक विश्लेषण के माध्यम से देने में सक्षम हैं। यहां तक कि अधिकांश समय वे इसे सही नहीं कर पाते क्योंकि मतदाता अपनी प्राथमिकताओं को अपने दिल के करीब रखना पसंद करते हैं। इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि एग्जिट पोल सहित विभिन्न टैलीविजन चैनलों द्वारा किए गए अधिकांश सर्वेक्षण गलत निकलते हैं। इनमें से वही ‘पोलस्टर्स’ व्यापक अंतर देते हैं और फिर दावा करते हैं कि अंतिम आंकड़े उनकी तथाकथित भविष्यवाणियों के करीब थे। 

विभिन्न संगठनों द्वारा किए गए लगभग सभी पिछले चुनाव सर्वेक्षणों में से केवल एक या दो ही अंतिम नतीजे के करीब पहुंचे। फिर भी अधिकांश चैनल टी.आर.पी. पर गहरी नजर रखते हुए लगभग 24 घंटे बहस चलाते हैं। इस बार सभी सीटों पर वोटिंग खत्म होने के कुछ देर बाद ही एग्जिट पोल से ड्रामा शुरू हो जाएगा। यह पत्रकारों के लिए भी कठिन समय है क्योंकि उनके सामने यह सवाल है कि कौन जीतेगा और कितने अंतर से जीतेगा। यह गलत धारणा है कि वे बेहतर जानते हैं। हां, पत्रकार यात्रा करते हैं और विभिन्न वर्ग के लोगों से मिलते हैं, लेकिन वे जो देखते हैं और जो उन्हें बताया जाता है, उस पर भरोसा करते हैं। भले ही वे वस्तुनिष्ठ दृष्टिकोण देने का प्रयास करें। व्यक्तिपरक या व्यक्तिगत प्राथमिकताओं के आड़े आने की संभावना हमेशा बनी रहती है।

हालांकि, ऐसे सामान्य संकेतक हैं जो प्रत्येक चुनाव को 2019 के चुनावों में मोदी लहर की तरह परिभाषित करते हैं। इस बार एक बात बिल्कुल स्पष्ट है कि देश के अधिकांश हिस्से में चल रही लू के अलावा कोई लहर नहीं है! और यह गर्मी की लहर 5 चरणों में तुलनात्मक रूप से कम मतदान का एक कारण है। एक अच्छा संकेत यह है कि 5 चरणों में मतदाताओं की संख्या में वृद्धि हुई है, चौथे और पांचवें चरण में पिछली बार की तुलना में लगभग समान मतदान दर्ज किया गया है। आश्चर्य की बात यह है कि उत्तर प्रदेश में मतदान का प्रतिशत बहुत कम है, जो राजनीतिक रूप से एक जीवंत राज्य है और इसमें बहुत कुछ दांव पर लगा हुआ है। राजनीति के 2 अन्य गढ़ बिहार और महाराष्ट्र में भी मतदान प्रतिशत अपेक्षाकृत कम है। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नि:संदेह देश में अब तक के सबसे व्यस्त प्रचारक हैं। चुनावों की घोषणा और आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद से, उन्होंने 120 से अधिक चुनावी रैलियां की हैं और कई रोड शो में भाग लिया है। वास्तव में उन्होंने चुनावों की घोषणा से कुछ महीने पहले ही प्रचार अभियान की घोषणा कर दी थी और वह लंबे समय तक चले 7 चरण के चुनावों का सबसे अच्छा उपयोग कर रहे हैं। भाजपा नेता अमित शाह, राजनाथ सिंह या जे.पी. नड्डा और कांग्रेस नेता राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन खरगे जैसे कोई भी अन्य नेता मोदी की ऊर्जा के करीब भी नहीं आते, भले ही उनके पास संसाधनों का विशिष्ट लाभ है। क्षेत्रीय दलों के नेता अपने राज्यों तक ही सीमित हैं और सक्रिय रूप से प्रचार कर रहे हैं, लेकिन वे प्रधानमंत्री के पैमाने और दायरे से मेल नहीं खा सकते हैं। 

उनके द्वारा दिए गए भाषणों के विश्लेषण से पता चलता है कि उनका मुख्य निशाना राहुल गांधी के लिए अपमानजनक संदर्भ वाली कांग्रेस रही है। हालांकि चुनाव के विभिन्न चरणों के लिए उनके द्वारा कहानी में बदलाव किए गए हैं, लेकिन कांग्रेस पर उनका हमला उनके एजैंडे में शीर्ष पर रहा है। कांग्रेस की आलोचना में ‘शहजादा’ और भ्रष्टाचार के मुद्दे का मजाकिया संदर्भ शामिल था। क्रिकेट शब्द का उपयोग करने के लिए, वह कांग्रेस पर हमला करने के लिए ‘ढीली गेंदों’ की तलाश में थे, जिसमें धन वितरण पर सैम पित्रोदा और पाकिस्तान पर मणिशंकर अय्यर की टिप्पणी भी शामिल थी। वह यह भी कहते रहे हैं कि पाकिस्तान चाहेगा कि राहुल गांधी सत्ता में आएं। 

नरेंद्र मोदी ने जिन अन्य प्रमुख मुद्दों पर ध्यान केंद्रित किया है उनमें अल्पसंख्यकों का तुष्टीकरण या हिंदू-मुस्लिम विषय, कल्याणकारी योजनाएं और उनके नेतृत्व में देश द्वारा की गई प्रगति शामिल है। दिलचस्प बात यह है कि उन्होंने राम मंदिर के बारे में शायद ही कभी बात की हो, जो अब नागरिकों की प्राथमिकता में कम दिखाई देता है। कांग्रेस मोदी सरकार के दोबारा सत्ता में लौटने पर संविधान को होने वाले कथित खतरे पर ध्यान केंद्रित कर रही है। राहुल गांधी और खरगे सहित इसके नेता ‘निरंकुश’ शासन के बारे में बात कर रहे हैं और अगर सरकार वापस आती है तो संविधान में संशोधन के माध्यम से नागरिकों की स्वतंत्रता पर कैसे अंकुश लगाया जाएगा। पार्टी ने सभी महिलाओं को प्रति वर्ष एक लाख रुपए का अनुदान और गरीबों के लिए राशन की मौजूदा मात्रा को दोगुना करने जैसी कल्याणकारी योजनाओं के अलावा बड़ी संख्या में सरकारी नौकरियों का वायदा किया है जिसकी युवाओं को सबसे अधिक इच्छा है। हालांकि, पार्टी का अभियान आक्रामक या विकासोन्मुख अभियान की बजाय भाजपा नेता जो कह रहे हैं उसके प्रति क्रियाशील रहा है।-विपिन पब्बी    


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News