‘ट्रम्प में कोई शिष्टाचार नहीं’

Wednesday, Oct 31, 2018 - 05:09 AM (IST)

बारबरा स्ट्रीसैंड ने अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को ‘धोखेबाज’ की संज्ञा दी है। अमरीकी नेता की कटु आलोचक 76 वर्षीय गायिका बारबरा ने एक साक्षात्कार में बताया कि पूर्व ‘प्रशिक्षु स्टार’ के बारे में केवल एक बात अच्छी है कि वह ‘मार्कीटिंग’ तथा खुद को बेचने में अच्छे हैं। 

बारबरा ने कहा कि वह उस व्यक्ति को सहन नहीं कर सकती। वह एक ऐसा व्यक्ति है, जिसमें कोई शिष्टाचार नहीं है। वह अपनी खामियों को नहीं देखता और न ही उसे पता है कि उसे क्या नहीं पता। उसमें कोई विनम्रता नहीं है। वह नहीं समझता कि उसे किसी की सहायता की जरूरत है। वह सोचता है कि वह अकेला ही चल सकता है। बारबरा की राष्ट्रपति के बारे में भावनाओं ने उसकी नई एलबम ‘वाल्स’ को प्रभावित किया है लेकिन उसने इतनी सावधानी बरती कि उनके नाम का उल्लेख न हो ताकि श्रोता उससे जुड़े रहें। 

साक्षात्कार के दौरान बारबरा ने स्पष्ट किया कि ऐसे लिरिक्स लिखने की जरूरत है, जो महज एक विरोध से अधिक हों। वे वैश्विक स्तर पर श्रोताओं को प्रभावित कर सकें। उसने कहा कि जब उसने ‘डोंट लाई टू मी’ लिखा तो पहले सोचा कि लोगों को ऐसा लगेगा जैसे यह कोई प्रेम का मामला है या शादी के टूटने का। यह एक वैश्विक विचार है। ‘द स्टार इज बोर्न’ की अभिनेत्री ने अमरीकी राष्ट्रपति पर ‘सच्चाई को पलटने’ का आरोप लगाया और उन्हें ‘मूर्ख’ तथा ‘अज्ञानी’ की संज्ञा दी। बारबरा ने कहा कि यह उस चुटकुले की तरह है कि एक महिला कमरे के भीतर आती है और उसका पति बिस्तर में एक अन्य महिला के साथ है और वह कहता है, ‘‘तुम इस पर विश्वास करोगी, मुझ पर या अपनी झूठी आंखों पर?’’ 

बारबरा ने कहा कि तथ्य मायने रखते हैं। शब्दों के अर्थ होते हैं। यह व्यक्ति सभी को नकारता है। वह कहता है कि जलवायु परिवर्तन एक छलावा है, हमें हवा में और अधिक कोयला तथा कार्बन छोडऩी चाहिए तथा अधिक मैगा फायर्स व चक्रवात लाने चाहिएं। उसे एक शब्द में झूठा कहना पर्याप्त नहीं है। किसी ऐसे व्यक्ति के लिए एक बड़ा शब्द होना चाहिए, जो हर चीज के बारे में झूठ बोलता है। 72 वर्षीय राष्ट्रपति ट्विटर पर अपने आलोचकों पर प्रहार करने के लिए जाने जाते हैं लेकिन बारबरा को यदि अगला निशाना बनाया जाता है तो उसे इसकी परवाह नहीं। उसने कहा कि वह जानती है कि ऐसी सम्भावना है। जो भी हो, उसके लिए इस समय देश अधिक महत्वपूर्ण है बजाय इसके कि उसकी एलबम बिकती है कि नहीं।                          

Pardeep

Advertising