भाजपा के लिए शुभंकर हैं मोदी

Monday, Mar 25, 2024 - 04:18 AM (IST)

18वीं लोकसभा चुनाव के लिए चुनाव कार्यक्रम की घोषणा पिछले सप्ताह की गई थी, जिसका संकेत था चुनाव के लिए राजनीतिक दलों की तैयारी। आगामी चुनाव एक बहुदलीय प्रतियोगिता होगी, जिसमें सत्तारूढ़ भाजपा के नेतृत्व वाला एन.डी.ए. गठबंधन और ‘इंडिया’ ब्लॉक का विपक्षी गठबंधन प्राथमिक दावेदार होंगे। गठबंधन बन गए हैं और प्रमुख दलों ने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। 

यह चुनाव घोड़े की दौड़ की तरह है  जिसमें भाजपा का दबदबा है और विपक्षी दल उसके पीछे हैं। प्रधानमंत्री मोदी हैट्रिक लगाकर लगातार तीसरी बार जीत हासिल करना चाहते हैं। विपक्षी ‘इंडिया’ गठबंधन में 26 दल शामिल हैं जिन्होंने भाजपा को चुनौती देने के लिए चुनाव पूर्व गठबंधन बनाया है। ‘इंडिया’ गठबंधन का लक्ष्य आगामी चुनावों में भाजपा के खिलाफ एक विपक्षी उम्मीदवार खड़ा करना है।‘इंडिया’ ब्लॉक का नेतृत्व करने वाली कांग्रेस पार्टी को 2014 और 2019 में लगातार 2 हार का सामना करना पड़ा है और उसकी छवि को काफी नुकसान हुआ है। पार्टी की कमजोरियों में से एक पिछली सफलताओं पर अत्यधिक निर्भरता और सहस्राब्दियों सहित युवा पीढिय़ों के साथ संबंधों की आवश्यकता है। कांग्रेस 138 साल पुरानी धर्मनिरपेक्ष पार्टी है जो एस.सी., एस.टी., ओ.बी.सी. और मुसलमानों जैसे हाशिए पर रहने वाले समूहों का प्रतिनिधित्व करती थी। अतीत में क्षेत्रीय क्षत्रपों के उदय के साथ यह कमजोर हो गई है। 

पार्टी अब अपनी 5 गारंटी युवा न्याय, भागीदारी न्याय, नारी न्याय, किसान न्याय और श्रमिक न्याय के साथ भारत के गरीबों, पीड़ितों, दलितों, किसानों, युवाओं और महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। विपक्ष, मुख्य रूप से कांग्रेस का लक्ष्य भाजपा विरोधी वोटों को एकजुट करके और प्रोत्साहन देकर मोदी को चुनौती देना है। पिछले साल के विधानसभा चुनावों में यह रणनीति हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक और तेलंगाना में काम आई, जहां कांग्रेस ने जीत हासिल की। कांग्रेस को उम्मीद है कि उसे भाजपा की सत्ता विरोधी लहर, रियायतों और मुफ्त उपहारों से फायदा होगा। वे राहुल गांधी की हालिया ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ पर भी प्रकाश डालते हैं, जिसका उद्देश्य लोगों से जुडऩा था। सफल होने के लिए, कांग्रेस को युवा मतदाताओं से जुडऩे के लिए महंगाई, बेरोजगारी और सामाजिक कलह जैसे रोजी-रोटी के मुद्दे उठाने होंगे, जो कई चुनावों में निर्णायक भूमिका निभाते हैं। उन्हें संबोधित करने के लिए एक वैकल्पिक रणनीति दिखानी होगी। 

राज्य-स्तरीय पार्टियों के कुछ शक्तिशाली मुख्यमंत्रियों का अपने राज्यों पर दबदबा है, जिससे इन क्षेत्रों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए कड़ी चुनौती बनती है। 2019 के लोकसभा चुनावों के दौरान, भाजपा और उसके सहयोगियों को केवल 45 प्रतिशत वोट मिले, जबकि शेष 55 प्रतिशत वोट ‘इंडिया’ ब्लॉक के लिए थे। हालांकि वर्तमान में कोई भी राष्ट्रीय नेता मोदी की लोकप्रियता की बराबरी नहीं कर सकता है, लेकिन कुछ प्रभावशाली क्षेत्रीय नेता अपने-अपने क्षेत्रों में मतदाताओं को प्रभावित कर सकते हैं। यह पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, ओडिशा और आंध्र प्रदेश के लिए विशेष रूप से सच है। ‘इंडिया’ गठबंधन के लिए सबसे बड़ी चुनौती मोदी के खिलाफ एक  नेता को पेश करना है। दुर्भाग्य से, गठबंधन सहयोगियों के बीच अहं का टकराव है, जिससे किसी पर सहमति बनाना मुश्किल हो जाता है। दूसरे, भाजपा अपार वित्तीय और राजनीतिक शक्ति के साथ एक मजबूत संगठन का दावा करती है। संविधान और लोकतांत्रिक मूल्यों की रक्षा के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को छोड़कर, विपक्ष के पास कोई ठोस और सम्मोहक कहानी नहीं दिखती है। हालांकि, अधिकांश मतदाता भोजन, कपड़े और आश्रय जैसी बुनियादी जरूरतों के बारे में अधिक चिंतित हैं। 

उदाहरण के लिए, 2004 में सोनिया गांधी का आम आदमी नारा जनता के बीच खूब गूंजा। कम आय वाले लोग आमतौर पर तनख्वाह से तनख्वाह तक जीते हैं और अमूर्त राजनीतिक अवधारणाओं से संबंधित नहीं हो सकते हैं। कांग्रेस पार्टी अभी भी अपने गौरवशाली अतीत से चिपकी हुई है और वर्तमान राजनीतिक माहौल को स्वीकार करने में विफल हो रही है। कांग्रेस स्वचालित रूप से दूसरी सबसे बड़ी पार्टी के रूप में गठबंधन का नेतृत्व करने की उम्मीद करती है, लेकिन बड़े अहंकार वाले अन्य क्षेत्रीय नेता भी उसके साथ प्रतिस्पर्धा करना चाहते हैं। कांग्रेस अपने नेताओं को भाजपा के हाथों खो रही है और इन नेताओं के लगातार कांग्रेस छोडऩे सेे पार्टी का मनोबल गिर रहा है। विपक्ष को भाजपा के इस प्रचार का ठोस जवाब चाहिए कि वे हिंदू विरोधी पार्टी है। 1980 के बाद से भाजपा का विकास हुआ है; आज यह भारत की सबसे बड़ी पार्टी है। इसके पास असीमित धन शक्ति वाला एक मजबूत संगठन है। पार्टी प्रधानमंत्री के नाम पर वोट मांगती है। इस बार भाजपा के जीतने की बेहतर संभावना है, जिससे अधिक मतदाता आकर्षित होंगे और नए क्षेत्रों में उसके प्रयासों को मदद मिलेगी। 

भाजपा का शुभंकर मोदी है। 3 तलाक, सी.ए.ए., जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 को रद्द करना और अयोध्या में राम मंदिर का उद्घाटन जैसे विभिन्न उपायों के सफल कार्यान्वयन के कारण उनके समर्थक उन्हें एक सक्रिय नेता मानते हैं। भाजपा पिछले दशक में अपनी उपलब्धियों और अन्य मतदाताओं को आकॢषत करने के लिए विभिन्न कल्याणकारी पहलों पर प्रकाश डालती है। निरंतरता ने पिछले 10 वर्षों में मोदी को अपना एजैंडा हासिल करने में मदद की है। मोदी ने पिछले 10 वर्षों में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान हासिल की है और उच्च तालिका में भारत की स्थिति उनके समर्थकों को उत्साहित करती है।-कल्याणी शंकर     

Advertising