बसपा का अकेलापन

punjabkesari.in Friday, Mar 01, 2024 - 05:54 AM (IST)

आम चुनाव से पहले बहुजन समाज पार्टी (बसपा) अपने अधिकांश सांसदों को खोने की ओर अग्रसर दिख रही है। रविवार को उसके अंबेडकर नगर सांसद भाजपा में चले गए। कथित तौर पर 3 अन्य लोग उसका अनुसरण करने के लिए तैयार हैं। 

बसपा के एक और सांसद समाजवादी पार्टी (सपा) में शामिल हो गए हैं, जबकि 2 अन्य कांग्रेस की ओर जा रहे हैं। बाहर निकलने का कारण यह डर हो सकता है कि इस ध्रुवीकृत चुनाव में तीसरे विकल्प के लिए कोई गुंजाइश नहीं है, जहां समाजवादी पार्टी-कांग्रेस सीट शेयरिंग समझौते के बाद, ‘इंडिया’ ब्लॉक को भाजपा के लिए चुनौती देने वाले के रूप में देखा जा रहा है, जबकि बसपा अकेले जाने पर तैयार है। 2019 के आम चुनावों में, बसपा ने यू.पी. में सपा और राष्ट्रीय लोक दल के साथ गठबंधन के हिस्से के रूप में अच्छा प्रदर्शन किया। उसने 10 लोकसभा सीटें जीतीं। 3 साल बाद, बसपा ने बिना सहयोगियों के यू.पी. विधानसभा चुनाव लड़ा और केवल एक विधायक के साथ समाप्त हुई। 

पार्टी यह तर्क दे सकती है कि यह एक आंदोलन/कैडर आधारित पार्टी है जहां नेताओं की तुलना में प्रतीक, झंडा और विचारधारा अधिक मायने रखती है। सच तो यह है कि यू.पी. की राजनीति में व्यापक बदलाव आया है और बसपा का वोट आधार सिकुड़ गया है। भाजपा ने चतुर रणनीति और सोशल इंजीनियरिंग के साथ, बसपा के आधार में सेंध लगा दी है, जिससे पार्टी का मूल वोट जाटव छिन गया है। विडंबना यह है कि 2000 के दशक की शुरूआत में, अपने विकास चरण के शीर्ष पर, बसपा ने ‘बहुजन’ (ओ.बी.सी., दलित और आदिवासी) से व्यापक ‘सर्वजन’ (समाज के सभी वर्गों) मंच पर स्थानांतरित होने की आवश्यकता को पहचाना। 

ध्रुव की स्थिति में उभरने के लिए इस रणनीति ने पार्टी को 2007 के यू.पी. विधानसभा चुनाव जीतने में मदद की। ‘सर्वजन समाज’ के विचार को भाजपा ने ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास’ नारे के साथ हथिया लिया है, हालांकि एक नए सामाजिक परिवेश में जिसमें मुसलमानों को शामिल नहीं किया गया है। द्रमुक जैसी विचारधारा से प्रेरित पार्टियां अपने सामाजिक आधार का विस्तार करने के लिए सहयोगियों की आवश्यकता को पहचानती हैं। उदाहरण के लिए, इसने तमिलनाडु में इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग और प्रांतीय पार्टी कोंगुनाडु मुनेत्र कडग़म (KNMK) के लिए एक-एक लोकसभा सीट की पेशकश की है। ये पाॢटयां अपने वोटों के दम पर एक सीट नहीं जीत सकतीं, लेकिन द्रमुक गठबंधन के वोट शेयर में वृद्धिशील योगदान दे सकती हैं। यहां बसपा के लिए एक सबक हो सकता है।    


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News