चुनाव से सीखे मैंने जो सबक

punjabkesari.in Sunday, Oct 13, 2024 - 05:23 AM (IST)

एक उम्मीदवार के रूप में चुनाव लडऩा कठिन काम है, लेकिन एक तयशुदा रास्ते पर चलना होता  है। एक उम्मीदवार की ओर से चुनाव कराना एक कठिन और महत्वपूर्ण काम है। एक राजनीतिक दल की ओर से राज्य चुनाव की देख-रेख और प्रभारी होना एक जटिल काम है, जिसमें कई अलग-अलग काम करने होते हैं। चुनाव एक निर्णायक फुटबॉल मैच की तरह है, जिसमें एक कोच विजेता होगा और प्रतिद्वंद्वी हारेगा। एक पार्टी या तो चुनाव जीतती है या हारती है। जब किसी राजनीतिक दल द्वारा हारे गए चुनावों की संख्या जीते गए चुनावों की संख्या से अधिक हो, तो यह रुकने और चिंतन करने का समय है। मेरी कहानी 1984 के लोकसभा चुनाव में मेरी उम्मीदवारी से शुरू होती है। मैंने 8 लोकसभा चुनाव लड़े और सात जीते। मैंने अपने चुनावों से पहले और बाद में कई चुनाव कराए हैं। मैं अभी भी अपने जिले में चुनावों की देखरेख करता हूं।

समय बदल गया है : एक समय था जब चुनाव जीतने के लिए चेहरा, शब्द या हाव-भाव ही काफी होता था। अब ऐसा नहीं है। एक समय था जब किसी उम्मीदवार को किसी जाति के नेता या नेताओं का समर्थन मिल जाता था, जो उस जाति के बहुसंख्यकों के वोट जीतने के लिए पर्याप्त होता था। अब ऐसा नहीं है। एक समय था जब घोषणापत्र अप्रासंगिक था। अब ऐसा नहीं है। एक समय था जब राजनीतिक दलों ने ‘नरेटिव’ शब्द की खोज नहीं की थी। यह शब्द, अपनी अनेक बारीकियों के साथ, आधुनिक समय के चुनावों में प्रमुख शब्द है। मैगाफोन, माइक्रोफोन, पोस्टर, पम्फलेट, झंडे और तोरण जो चुनावों में गोला-बारूद थे, अब पुराने हो चुके हैं। नए हथियार और गोला-बारूद सोशल मीडिया, टैलीविजन विज्ञापन, फर्जी खबरें और ‘पैकेज’ नामक एक अपमानजनक प्रथा है, जिसे आमतौर पर ‘पेड न्यूज’ के रूप में जाना जाता है। शुक्र है कि कुछ अखबार अपनी ईमानदारी बनाए रखते हैं। मुझे डर है कि 10 साल में अखबार चुनावों में अप्रासंगिक हो सकते हैं। 

कुछ स्थिर : मैं 50 वर्षों में चुनावी परिदृश्य में नाटकीय बदलावों का गवाह रहा हूं, लेकिन कुछ चीजें स्थिर हैं और परिष्कृत होने के साथ-साथ स्थाई भी रहेंगी। किसी राजनीतिक दल के लिए कुछ स्थिरांक निम्न हैं : 

शहर, जिला और अधीनस्थ समितियां : किसी पार्टी की राष्ट्रीय समिति जो 3 महीने में एक बार मिल सकती है, पर्याप्त नहीं है। शहर, जिला, ब्लॉक, वार्ड और गांव की समितियां आवश्यक प्राणी हैं, जिनका दिल चौबीसों घंटे धड़कता रहना चाहिए। आप किसी राजनीतिक दल के बारे में क्या कहेंगे, जिसने कई वर्षों तक शहर, जिला या अधीनस्थ समितियों का गठन या नियुक्ति नहीं की? मैं कहूंगा कि उस राज्य में राजनीतिक दल केवल एक वैचारिक विचार के रूप में मौजूद है।

समावेशी नीतियां और अभ्यास : जबकि लगभग सभी राजनीतिक दल सदस्यता और पार्टी के कार्यकारी निकायों में प्रतिनिधित्व में समावेशिता का प्रचार करते हैं और आम तौर पर इसका अभ्यास करते हैं, वे उम्मीदवारों के चयन के दौरान लडख़ड़ा जाते हैं। ‘जीतने की क्षमता’ की आड़ में, वे अक्सर प्रतिद्वंद्वी गुट या एक निश्चित जाति से संबंधित उम्मीदवारों को बाहर कर देते हैं। यह पहले से मान लेना कि एक निश्चित जाति पार्टी का समर्थन करेगी या एक निश्चित जाति प्रतिद्वंद्वी पार्टी का समर्थन करेगी, उम्मीदवारों के चयन को एक जाति के पक्ष में झुका देगी और दूसरी जाति को हाशिए पर डाल देगी। मेरा अनुभव है कि चुनावों में जाति की पकड़ लगातार चुनावों में काफी कमजोर हुई है। जब बात महिलाओं की आती है, तो व्यावहारिक रूप से हर सीट पर ‘जीतने की संभावना’ के भ्रामक तर्क के आधार पर पुरुष उम्मीदवार के पक्ष में पूर्वाग्रह होता है।

अनुशासन लागू करना : चुनाव के समय हर पार्टी में अनुशासन टूट जाता है। उम्मीदवार के खिलाफ काम करना आम बात है। बागी उम्मीदवार, जिनमें से कुछ प्रतिद्वंद्वी गुट द्वारा लगाए गए हैं, नए और बढ़ते खतरे हैं। बागी उम्मीदवार द्वारा प्राप्त वोटों की संख्या कभी-कभी आधिकारिक उम्मीदवार को तीसरे या चौथे स्थान पर धकेल देती है। यह बात आमतौर पर साबित करती है कि ‘बागी’ पार्टी के कार्यकत्र्ताओं का पसंदीदा उम्मीदवार था। आंकड़ों के विश्लेषण से पता चला है कि, एक राज्य विधानसभा चुनाव में, एक राजनीतिक दल ने बागी उम्मीदवारों की उपस्थिति के कारण 17 सीटें तक खो दीं। 

बूथ समितियां: कुछ राजनीतिक दलों के पास सक्रिय बूथ समितियां हैं। अग्रणी डी.एम.के.और ए.आई.ए.डी.एम.के. थे। हाल ही में, आर.एस.एस. के समर्थन से, भाजपा ने द्रविड़ दलों की नकल करने की कोशिश की और कुछ हद तक सफल भी हुई। बूथ समितियां अकेले चुनाव के अंतिम चरण में वोटों के लिए प्रचार कर सकती हैं और मतदान के दिन मतदाताओं को लामबंद कर सकती हैं।  जो पार्टी बूथ समितियों को तैनात करने में विफल रही, वह संभावित समर्थकों के वोट खो देगी। चुनाव प्रबंधन ऐसा व्यक्ति जिसने कभी चुनाव नहीं लड़ा हो या जिसने कभी चुनाव नहीं जीता हो, वह सबसे खराब चुनाव प्रभारी होगा। चुनाव प्रभारी को मतदान की तिथि से 6 महीने पहले राज्य में शारीरिक रूप से उपस्थित रहने के लिए तैयार रहना चाहिए; तकनीकी रूप से जानकार होना चाहिए; किसी भी जाति या ङ्क्षलग के पक्षपात से मुक्त होना चाहिए और उसमें विद्रोहियों को शांत करने का अधिकार और क्षमता होनी चाहिए। पार्टियों में कुछ नेता ऐसे हैं जो इस पद के लिए उपयुक्त हैं, लेकिन कई ऐसे भी हैं जो इस पद के लिए उपयुक्त नहीं हैं। एक ऐसा प्रभारी जो सब कुछ जानता हो, वह किसी भी प्रभारी के न होने से भी बदतर है। 

पैसा : पैसा एक महत्वपूर्ण कारक है, लेकिन निर्णायक नहीं। पैसे का वितरण पूरी तरह से बेकार है क्योंकि प्रतिद्वंद्वी उम्मीदवार भी पैसे वितरित करेंगे। पैसे का बेहतर उपयोग सोशल मीडिया पर खर्च करने और बूथ समितियों के पास अंतिम दिन बूथ प्रबंधन के लिए थोड़ा पैसा छोडऩे में होगा। अधिकांश उम्मीदवार दावा करते हैं कि चुनाव के दिन से पहले उनका बजट खत्म हो जाता है। 

अंतिम सबक : अगर कोई राजनीतिक दल चुनावों से सबक नहीं सीखता है तो जीतने योग्य चुनाव हार सकता है।-पी. चिदम्बरम


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News