इसराईल से सीखें सबक

punjabkesari.in Sunday, Apr 02, 2023 - 05:23 AM (IST)

योआव गैंलेंट कट्टरपंथी विचारों और सैन्य पृष्ठभूमि वाले रुढि़वादी दक्षिणपंथी इसराईली राजनेता हैं। उचित रूप से कहें तो उनके पिता एक कुशल स्नाइपर थे जिन्होंने इसराईली रक्षा बलों (आई.डी.एफ.) में कई मिशनों में भाग लिया और अपने बेटे का नाम आप्रेशन योआव (1948 के अरब-इसराईल युद्ध में) के नाम पर रखा जहां पहले शार्प शूटर ने दुश्मन के प्रमुख किले को भेदा। बाद में योआव ने अपने पिता के नक्शे कदम पर चलते हुए आई.डी.एफ. में खुद को प्रतिष्ठित किया और वे आई.डी.एफ. के जनरल स्टाफ के प्रमुख बन गए (उनका नामांकन अंतिम समय में अपमान के आरोपों में पलट गया)। 

बाद में योआव कुछ समय के लिए कुलानो पार्टी में शामिल हो गए और फिर सत्तारूढ़ लिकुड पार्टी में चले गए। उनकी मजबूत साख ने उन्हें सबसे महत्वपूर्ण रक्षा मंत्री बनते देखा। हालांकि योआव जैसे कट्टरपंथियों के लिए भी, जोकि इसराईल के सबसे लम्बे समय तक प्रधानमंत्री बेंजामिन ‘बीबी’ नेतन्याहू के अधीन काम कर रहे हैं जो कार्यपालिका के पक्ष में इसराईली न्यायपालिका की शक्ति और स्वतंत्रता को कम करने का प्रयास करते रहे हैं। ऐसा करना लोकतंत्र को कम करने के समान है। योआव ने सार्वजनिक रूप से न्यायिक सुधारों पर सावधानी बरतने का आग्रह किया और क्रोधित नेतन्याहू ने योआव की सावधानी पर बहुत दया नहीं की। रक्षा मंत्री को जल्द ही बर्खास्त कर दिया गया। 

इसराईल की गाथा भारतीय कार्यपालिका और उसकी न्यायपालिका के बीच होने वाले युद्धों से कुछ हद तक परिचित है जो सामान्य तनावों और असहमतियों से परे है। यहां तक कि उपराष्ट्रपति भी न्यायपालिका की कालेजियम प्रणाली के नर्म बिंदू पर चोट करने के लिए भीड़ में शामिल हो गए थे। राजनीतिज्ञों या न्यायपालिका की नैतिक भव्यता के बावजूद लोकतंत्र की नींव पर समझौता किए बिना न्यायिक सुधारों पर जोर देने का बेहतर रुख यानी मौजूदा कालेजियम प्रणाली के भीतर बढ़ी हुई पारदर्शिता और जवाबदेही राजनेताओं के लिए एक अभिशाप है जो इसके बजाय जजों की नियुक्तियों पर नियंत्रण लेना पसंद करेंगी। 

आज भारत में जिस कालेजियम की स्थिति है उसकी अनदेखी किए बिना दिन की व्यवस्था की भागदौड़ देने का सुझाया गया सुधार और भी अधिक अकल्पनीय जोखिमों से भरा हुआ है। इसराईल की कार्यपालिका-न्यायपालिका की लड़ाई अलग नहीं है और अगर नेतन्याहू ने अपने रास्ते को आगे बढ़ाया होता तो न्यायपालिका अपनी मौजूदा स्वतंत्रता को खोने के लिए समझौता कर सकती थी और एक अनुदान और सत्तावादी राज्य की धारणा को मजबूत करते हुए निहारना समाप्त कर सकती थी। दिलचस्प बात यह है कि भारत और इसराईल दोनों को एक ही समय (क्रमश: 1947 और 1948) के आसपास स्वतंत्रता मिली थी और 1970 के दशक के मध्य तक दोनों की मध्यमार्गी सरकारें थीं (भारत में कांग्रेस और इसराईल में लेबर)। 

दक्षिण पश्चिमी दावे का आगमन लगभग एक साथ शुरू हुआ। हालांकि इसराईल ने गठबंधन सरकारों का नेतृत्व किया। दक्षिण पंथी राजनीति में मेनाचेम  बेंगेन, यित्जाक शमीर, एरियर शेरोन और शायद उनमें से सबसे मजबूत बेंजामिन नेतन्याहू जैसे लोग शामिल थे। भारत भी एक दल के शासन से आगे निकल गया और दक्षिण पंथी झुकाव के वैकल्पिक अनुनय के साथ गठबंधन युग की ओर बढ़ गया। यह निश्चित रूप से हाल के दिनों में अभूतपूर्व राष्ट्रवाद के नारे के साथ अपने सबसे कठिन अधिकार में आ गया। 

भारत में कार्यपालिका-न्यायपालिका गतिरोध सोची समझी शैडो बाक्सिंग से आगे नहीं बढ़ पाया। पक्षपातपूर्ण प्रवक्ताओं द्वारा अपेक्षित स्थिति और कुछ मीडिया टिप्पणी ने इसराईल में एक अभूतपूर्व सार्वजनिक हंगामे का सामना किया है। एक ऐसे देश में जहां ‘राष्ट्रवाद’ जीवन का तरीका है और एक अस्तित्वगत आवश्यकता है। नेतन्याहू के दिखावटी सुधारों के दांवपेच ने जनता विशेषकर उन युवाओं को प्रभावित नहीं किया है जो संशोधनवाद और बड़बोलेपन से थक चुके हैं। 

नेतन्याहू ने अपने रक्षा मंत्री को सौदेबाजी में बर्खास्त करने का अकल्पनीय कार्य किया जितना वह चबा सकते थे उससे कहीं अधिक उन्होंने काट लिया। जनता का आक्रोश सार्वभौमिक था और समाज के सभी वर्गों जिसमें विदेशों में दूतावास और अमरीका की यहूदी डैमोक्रेटिक काऊंसिल जैसे सर्वशक्तिशाली प्रवासी देश लगभग एक ठहराव पर आ गए। कुछ भी ‘चैक और बैलेंस’ के स्वस्थ तनाव से समझौता नहीं करना चाहिए जो लोकतंत्र के अस्तित्व के लिए बिल्कुल महत्वपूर्ण है। यदि नेतन्याहू ने सुधारों के प्रति अपने उत्साह को केवल इस हद तक सीमित किया होता तो वह पूरी तरह से नियंत्रण करने और शक्तियों को हड़पने की कोशिश करने की बजाय न्यायिक प्रक्रिया में तेजी लाते और उसमें सुधार लाते। तभी वे सफल हो सकते थे। 

हमें भी भारत में अपनी सख्त कालेजियम प्रणाली में व्यापक रूप से और प्राथमिकता पर सुधार करने की जरूरत है लेकिन ऐसा करने का तरीका कार्यपालिका को शक्ति समर्पण नहीं करना है क्योंकि वह उपाय आज की बीमारी से कहीं अधिक खराब हो सकता है। पक्षपातपूर्ण निष्ठाओं से परे इसराईल नागरिकता की प्रतिक्रिया भारत बनाम प्रमुख विभेदक रही है जहां पक्षपातपूर्ण निष्ठाएं सबसे विचित्र अलोकतांत्रिक कदमों को उचित ठहरा सकती हैं और माफ कर सकती हैं। इसराईल में विपक्ष की नहीं लोकतंत्र कीं जीत हुई है।-भूपिंद्र सिंह 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News