न्यायपालिका, नौकरशाही और पुलिस में अनुकरणीय लोक सेवकों का होना अनिवार्य

punjabkesari.in Friday, May 03, 2024 - 05:56 AM (IST)

मैं भाजपा, कांग्रेस और यहां तक कि छोटी पार्टियों के नेताओं द्वारा एक-दूसरे पर लगाए जाने वाले अपशब्दों, कटाक्षों और ज्यादातर झूठे आरोपों से निराश हूं, इसलिए मैंने एक भारतीय नागरिक, मुंबई में उच्च न्यायालय के एक न्यायाधीश के बारे में लिखने का साहस किया, जो मुझे भारतीय होने पर गर्व है। जस्टिस गौतम पटेल पिछले हफ्ते बॉम्बे हाई कोर्ट की बैंच से रिटायर हो गए। विदाई समारोह मुख्य न्यायाधीश के न्यायालय में आयोजित किया गया जिसमें सभी न्यायाधीश उपस्थित थे। इस अवसर पर अपनाया जाने वाला प्रोटोकॉल सामान्य नहीं था जहां सेवानिवृत्त न्यायाधीश सी.जे.आई. के साथ बैठते हैं। किसी मामले की सुनवाई करना और उस समय उपस्थित वादी और वकील ही श्रोता होते हैं। जस्टिस पटेल के लिए प्रोटोकॉल को हटा दिया गया। 

बॉम्बे उच्च न्यायालय के सभी न्यायाधीशों की उपस्थिति से न्यायालय कक्ष खचाखच भरा हुआ था। सभी न्यायाधीश विदाई समारोह में शामिल हुए, इसलिए वकील भी अधिक संख्या में उपस्थित थे। दिल्ली उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति मुरलीधर को उस समय शानदार विदाई मिली जब उन्हें रातों-रात दिल्ली उच्च न्यायालय से पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय में स्थानांतरित कर दिया गया। वकीलों ने मुख्य न्यायाधीश के न्यायालय से लेकर भूतल तक सीढिय़ां बनाकर एक सच्चे और निडर न्यायाधीश को दिखाया कि उनकी सराहना की जाती है और उन्हें हमेशा प्यार से और इससे भी महत्वपूर्ण बात, सम्मान के साथ याद किया जाएगा। लोक सेवकों को उनके सहयोगियों, उनके कर्मचारियों और बड़े पैमाने पर लोगों द्वारा प्यार और सम्मान दिया जाना दुर्लभ वस्तु बनता जा रहा है। इसलिए हमें न्यायमूर्ति गौतम पटेल के जीवन और समय का जश्न मनाना चाहिए। 

जस्टिस पटेल जनता के सच्चे सेवक थे। मैं उनसे पहली बार तब मिला जब उन्होंने सेवानिवृत्त सुप्रीम कोर्ट जज सुजाता मनोहर के समारोह (वास्तव में यह एक व्याख्यान था) में मेरा स्वागत किया, जो उनके दिवंगत पिता (जस्टिस देसाई) की स्मृति में हर साल उच्च न्यायालय में आयोजित किया जाता था। गौतम पटेल उस समय बार एसोसिएशन के सचिव थे और उसी हैसियत से उन्होंने मेहमानों के स्वागत का जिम्मा उठाया था। मुझे पता चला कि वह मुंबई के जाने-माने इंजीनियर और बिल्डर शिरीष पटेल का बेटा था, जो मेरे और मेरे शहर के नागरिकों की भलाई के लिए अपनी निरंतर चिंता के लिए मेरी पीढ़ी के नागरिकों द्वारा व्यापक रूप से सम्मान किया जाता था। 

संयोग से, पिछले साल ही शिरीष ने मुझसे बी.डी.डी. के पुनर्विकास की उनकी योजना की समीक्षा करने के लिए स्थानीय अधिकारियों को लिखी गई एक सार्वजनिक अपील का समर्थन करने के लिए कहा था। उन्होंने चालों में रहने वाले निवासियों के लिए अधिक खुली जगहों की अपील की, मुख्य रूप से युवाओं के लिए जो खेल के मैदान चाहते हैं, जो आज एक और दुर्लभ वस्तु है। जब गौतम ने बैंच तक का कदम स्वीकार किया तो मुझे खुशी हुई। कई सफल वकील वादकारियों को न्याय दिलाने की सार्वजनिक सेवा के बजाय निजी प्रैक्टिस में कमाए गए लाखों रुपयों को प्राथमिकता देते हैं। गौतम पटेल ने सम्मान और उसके साथ जुड़ी जिम्मेदारी स्वीकार की। 

बेटी एना जो गरीबों और असहायों को फायदा पहुंचाने वाले अच्छे कामों की कहानियां बड़ी सहजता से चुनती है, उसने गोवा में सुनी एक कहानी सुनाई। गोवा के एक गांव में एक पिछड़े वर्ग की लड़की थी जो अपने समुदाय की एकमात्र सदस्य थी जो शिक्षित थी। वह गोवा मैडीकल कॉलेज में एक सीट के लिए परीक्षा में शामिल हुई थी, लेकिन मामूली अंतर से मौका चूक गई थी। 2 महीने बाद वह छात्र, जो सबसे अंत में प्रवेश करने वाला था, को झूठे दस्तावेज जमा करने के कारण वंचित कर दिया गया। सैमेस्टर की शुरूआत और डिबारमैंट के बीच समय बीतने के कारण कॉलेज ने सीट खाली रखने का फैसला किया। 

लड़की ने गोवा में उच्च न्यायालय की खंडपीठ का दरवाजा खटखटाया। न्यायमूर्ति गौतम पटेल सेवानिवृत्त न्यायाधीशों में से एक के स्थान पर गोवा पीठ में अढ़ाई महीने की प्रतिनियुक्ति पर थे। छात्रा पूनम इस बार भाग्यशाली रही। न्यायमूर्ति पटेल ने कॉलेज को लड़की को प्रवेश देने का आदेश दिया क्योंकि वह मैरिट सूची में अगले नंबर पर थी और वह बर्बाद हुए समय की भरपाई करने और रियायतें नहीं मांगने के लिए तैयार थी। 4 या 5 साल बाद गोवा के वकील, लोटलीकर, जिन्होंने लड़की के मामले की पैरवी की थी, ने मुंबई में गौतम पटेल को फोन करके बताया कि लड़की ने न केवल अंतिम एम.बी.बी.एस. परीक्षा उत्तीर्ण की है, बल्कि वास्तव में सफल उम्मीदवारों की सूची में शीर्ष स्थान हासिल किया है। गरीबों की मदद करने का जज का लक्ष्य पूरा हो गया। 

हालांकि न्यायमूर्ति पटेल ने अगस्त से अक्तूबर 2017 तक केवल अढ़ाई महीने गोवा में बिताए लेकिन उन्होंने वहां उच्च न्यायालय पीठ पर एक अमिट छाप छोड़ी। वादियों और वकीलों के साथ-साथ कर्मचारियों ने भी उनके बारे में उत्साहपूर्ण शब्दों में बात की। मैंने गोवा में अपने भाई और चचेरे भाई-बहनों से मिलने के लिए अपनी वाॢषक यात्राओं में से एक के दौरान ये कहानियां सुनी हैं। गोवावासी इस बात से प्रभावित हुए कि न्यायाधीश ने शक्तिशाली और शक्तिहीन, अमीर और गरीब के बीच कोई अंतर नहीं किया। उन्होंने अपने सामने रखे गए हर मामले को समान महत्व दिया। कोई भी मामला ‘बड़ा’ नहीं था। इसी तरह, कोई भी मामला ‘छोटा’ नहीं था। न्यायमूर्ति पटेल एकमात्र ऐसे न्यायाधीश थे जिन्होंने ‘स्वत: संज्ञान’ लेते हुए उस मामले को फिर से बोर्ड में डाल दिया जिसमें वह पहले ही फैसला सुना चुके थे लेकिन बाद में उन्हें एहसास हुआ कि उन्होंने गलती की है। 

उन अढ़ाई महीनों में उन्होंने जो सबसे महत्वपूर्ण मामला तय किया वह 2017 की सरकारी अधिसूचना थी जिसमें सभी पर्यावरणीय मामलों को एन.जी.टी.(नैशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल) पुणे से दिल्ली तक पश्चिम क्षेत्र में स्थानांतरित कर दिया गया था। यह न केवल वकीलों और वादियों के लिए असुविधाजनक था, बल्कि गोवावासियों को भी, उस बदलाव में, एक चूहे की तरह महसूस हुआ! न्यायमूर्ति पटेल ने मामले को ‘स्वत: संज्ञान’ लिया और अधिसूचना को रद्द कर दिया। यह अधिसूचना को कमजोर करने वाले उनके आदेश की आखिरी पंक्ति थी जिसने गोवावासियों के दिल को छू लिया। ‘सचमुच यह भूमि लडऩे लायक है’ वह आखिरी पंक्ति थी। बॉम्बे हाई कोर्ट में अपने विदाई समारोह में उपस्थित न्यायाधीशों और वकीलों को न्यायमूर्ति पटेल का संबोधन हास्य का मिश्रण था, जिसके वकील उनके 11 वर्षों के दौरान बैंच की शोभा बढ़ाने के आदी थे, और इसमें कत्र्तव्यों, जिम्मेदारियों और ईमानदारी के बारे में संदेश दिया गया था। 

हमारे जैसे विकासशील देश के लिए, जो राष्ट्रों के समूह में उच्च पद पर बैठने की इच्छा रखता है, न्यायपालिका, नौकरशाही और पुलिस में अनुकरणीय लोक सेवकों का होना अनिवार्य है। हमें गौतम पटेल जैसे न्यायाधीशों, तेजिंदर खन्ना (पंजाब) जैसे नौकरशाहों और चमन लाल (मध्य प्रदेश) जैसे पुलिस अधिकारियों का सम्मान करना चाहिए जिनकी सहकर्मियों और कर्मचारियों द्वारा प्रशंसा की जाती है।-जूलियो रिबैरो(पूर्व डी.जी.पी. पंजाब व पूर्व आई.पी.एस. अधिकारी)
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News