पैरिस ओलंपिक की तैयारी पर रहेगा भारत का फोकस

Sunday, Mar 10, 2024 - 05:30 AM (IST)

प्र. अगस्त 2024 में होने वाले पैरिस ओलंपिक के साथ, भारतीय टीम की तैयारियों पर आपके क्या विचार हैं? इस बार भारत कितने पदक की उम्मीद कर सकता है?
उ. हमने अपने एथलीटों को योग्यता हासिल करने और पैरिस ओलम्पिक 2024 के लिए अच्छी तैयारी करने के लिए पूरे दिल से समर्थन दिया है। हालांकि हमारे मन में कोई विशेष संख्या नहीं है, लेकिन मुझे विश्वास है कि हमारे एथलीट ओलंपिक खेलों में भारत के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करके घर आएंगे। हमारे एथलीट निडर हैं और दुनिया में सर्वश्रेष्ठ के साथ समान शर्तों पर प्रतिस्पर्धा करते हैं। हमने यह सुनिश्चित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी है कि अधिकतम भारतीय एथलीट पैरिस ओलंपिक खेलों के लिए अर्हता प्राप्त करें और अच्छी तरह से तैयार हों। इस ओलंपिक चक्र में चुनिंदा ओलंपिक विषयों में प्रशिक्षण और प्रतियोगिताओं के लिए 350 से अधिक विदेशी एक्सपोजर यात्राओं को मंजूरी दी गई थी। इसने एथलीटों को अपेक्षा के दबाव का सामना किए बिना अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए तैयार रहने के लिए प्रोत्साहित किया है। 

प्र. अभी योग्यता परिदृश्य क्या है?
उ. अब तक, हमारे 58 एथलीटों ने पैरिस 2024 ओलंपिक खेलों के लिए क्वालीफाई कर लिया है। पहली बार, पुरुष और महिला दोनों टेबल टैनिस टीमों ने ओलंपिक खेलों के ड्रा में स्थान अर्जित किया है। इसी तरह, भारत ने पहली बार महिलाओं की स्कीट शूटिंग और घुड़सवारी (ड्रैसेज) में एक-एक कोटा जीता है। 

प्र. पिछले कुछ वर्षों में खेल विकास के प्रति सरकार के दृष्टिकोण में क्या बदलाव आया है?
उ. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हमेशा खिलाडिय़ों को नए भारत को ध्यान में रखते हुए निडर होकर प्रतिस्पर्धा करने के लिए प्रेरित किया है जो कई क्षेत्रों में वैश्विक नेता के रूप में उभर रहा है। रियो के बाद से जो सबसे महत्वपूर्ण चीजें बदल गई हैं उनमें से एक एथलीट के लिए व्यापार में आसानी है। प्रशिक्षण और प्रतियोगिता के लिए उनके प्रस्तावों को पहले से कहीं अधिक तेजी से मंजूरी दी जाती है, कभी-कभी तो कुछ ही घंटों में। मंत्रालय और राष्ट्रीय खेल महासंघों ने उन विषयों और आयोजनों की पहचान करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है जिनमें भारत उन खेलों से आगे पदक जीतने की क्षमता विकसित कर सकता है जो पहले ही वैश्विक मंच पर परिणाम दे चुके हैं और बेहतर हो सकते हैं। हमने साइकिङ्क्षलग और तैराकी जैसे खेलों को प्रोत्साहित किया है जो आगे बढऩे और तालिका में योगदान देने के लिए कई पदक प्रदान करते हैं। 

प्र. फंडिंग के बारे में क्या ख्याल है? सरकार खेल विकास पर कितना पैसा खर्च कर रही है?
उ. जहां तक निवेश का सवाल है, इतना कहना काफी होगा कि सरकार ने पिछले दशक में मंत्रालय के बजट का आकार 3 गुना बढ़ाया है, जो 2013-14 में 1,093 करोड़ रुपए से बढ़कर 2023-24 में 3397.32 करोड़ रुपए हो गया है और सही समय पर सही समर्थन बढ़ाया जा रहा है। एथलीटों के लिए सरकारी बजटीय सहायता के अलावा, सी.एस.आर. फंड के माध्यम से खेल में कॉर्पोरेट और निजी निवेश ने भी भारतीय खेल के विकास में योगदान दिया है। 

प्र. ऐसा लगता है कि सरकार ने ‘खेलो इंडिया’ में काफी निवेश किया है। क्या  इससे वांछित परिणाम प्राप्त हुए हैं?
उ. बेशक, ‘खेलो इंडिया’ योजना ने परिणाम दिए हैं। यह सिर्फ एक योजना नहीं है, यह एक राष्ट्रव्यापी आंदोलन बन गया है। ‘खेलो इंडिया’ के प्रमुख उद्देश्यों में से एक संरचित प्रशिक्षण के माध्यम से प्रतिभा की पहचान और विकास करना है। हम वर्तमान में 2800 से अधिक एथलीटों का समर्थन करते हैं जिन्हें उनके प्रशिक्षण, बोॄडग का समर्थन करने के लिए 6.28 लाख रुपए की वाॢषक छात्रवृत्ति दी जाती है जिसमें आवास और अपने स्वयं के खर्चों के लिए जेब से भत्ता दिया जाता है। हर साल इस योजना में नए एथलीटों को जोड़ा जाता है  और प्रदर्शन की निरंतर निगरानी होती है जो यह सुनिश्चित करती है कि नियमित रूप से छंटनी भी होती रहे। 

प्र. क्या आप हाल के वर्षों में खेल के बुनियादी ढांचे के विकास पर कुछ प्रकाश डाल सकते हैं?
उ. किसी भी खेल पारिस्थितिकी तंत्र की रीढ़ सुविधाओं और मानव संसाधनों दोनों के मामले में बुनियादी ढांचा है। आधुनिक खेल सुविधाओं को जमीनी स्तर की प्रतिभाओं के दरवाजे तक ले जाने की जरूरत है क्योंकि इससे यह सुनिश्चित होगा कि एथलीटों को दूर की तुलना में घर के करीब ही पोषित किया जाएगा। खेल के बुनियादी ढांचे के निर्माण और उन्नयन के लिए, मंत्रालय द्वारा 2024-25 तक 1,879 करोड़ रुपए आबंटित किए गए हैं। वित्त के उपयुक्त समझौता ज्ञापन (एम.ओ.यू.) के माध्यम से राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों से संबंधित खेल बुनियादी ढांचे का इष्टतम उपयोग करने का हमारा प्रयास है। राज्य द्वारा चयनित प्राथमिकता वाले खेल के लिए राज्य उत्कृष्टता केंद्रों और खेलो इंडिया केंद्रों को अधिकतम वित्त पोषण का प्रावधान किया जा रहा है। ‘एक राज्य, एक खेल, पहल’। 

प्र. प्रधानमंत्री ने 2030 में यूथ ओलंपिक की मेजबानी की भी बात कही है, उसको लेकर क्या योजना है? क्या कोई शहर चिन्हित किया गया है?
उ. हां, हम 2036 में ग्रीष्मकालीन ओलंपिक से पहले 2030 में युवा ओलंपिक खेलों की मेजबानी करने के लिए उत्सुक हैं। हालांकि, हम अभी योजना चरण में हैं और प्रारंभिक चर्चा चल रही है। हम अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति की आवश्यकताओं के अनुसार योजना बनाएंगे और फ्यूचर होस्ट्स कमीशन के साथ बातचीत सकारात्मक रही है।

Advertising