मात्र कपड़े का टुकड़ा नहीं हिजाब

punjabkesari.in Monday, Sep 23, 2024 - 05:30 AM (IST)

16 सितंबर को महसा अमीनी की दूसरी पुण्यतिथि थी। अमीनी 22 वर्षीय ईरानी महिला थी, जिसे तेहरान में अनिवार्य हिजाब कानूनों की अवहेलना करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। पुलिस हिरासत में उसकी बाद में हुई मौत ने पूरे ईरान में व्यापक विरोध प्रदर्शनों को जन्म दिया, जिसका प्रतीक शुरू में महिलाओं द्वारा अपने हिजाब उतारना और उसके अंतिम संस्कार में शासन के खिलाफ नारे लगाना था। ये विरोध प्रदर्शन आगे चलकर सार्वजनिक रूप से हिजाब जलाने और सरकार विरोधी-प्रदर्शनों तक पहुंच गए, जो तेहरान से 80 से अधिक शहरों तक फैल गए। अमीनी की मौत ने देश की नागरिक अशांति में एक महत्वपूर्ण क्षण को चिह्नित किया। आज चल रही धमकियों के बावजूद, कई महिलाएं अनिवार्य हिजाब कानूनों को चुनौती देने में लगी हुई हैं,जो इस मौलिक सिद्धांत की पुष्टि करता है कि महिलाओं के अधिकार जीवन और स्वतंत्रता के लिए केंद्रित हैं। 

हिजाब, कई मुस्लिम महिलाओं द्वारा पहना जाने वाला एक सिर का दुपट्टा, दुनिया भर के शहरी केंद्रों में अत्यधिक दिखाई देने लगा है, जिससे इसका राजनीतिकरण बढ़ गया है। आम धारणा के विपरीत, कुरान में हिजाब शब्द स्पष्ट रूप से सिर के दुपट्टे को संदर्भित नहीं करता है, बल्कि एक पर्दे को संदर्भित करता है जो ऐतिहासिक रूप से पैगंबर मुहम्मद की पत्नियों को गोपनीयता प्रदान करता था। कुरान पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए शालीन पोशाक की वकालत करता है, जिसमें कुछ आयतें विभिन्न प्रकार के आवरणों का सुझाव देती हैं। इन नुस्खों की विभिन्न संस्कृतियों में अलग-अलग तरीकों से व्याख्या की जाती है, जिससे हिजाब की आवश्यकता निरंतर बहस का विषय बन जाती है। 

दिल्ली से, आयशा नुसरत अपना अनूठा दृष्टिकोण सांझा करती हैं। 2012 में, उन्होंने न्यूयॉर्क टाइम्स में उत्पीडऩ के प्रतीक के बजाय एक सशक्त उपकरण के रूप में हिजाब की क्षमता के बारे में लिखा। नुसरत हिजाब को पहचान और आध्यात्मिकता की व्यक्तिगत घोषणा के रूप में देखती हैं। वह कहती हैं ‘‘एक ऐसे समाज में जो खुलेपन को अपनाता है, अगर मैंने खुद को ढंकने का फैसला किया तो यह दमनकारी कैसे हो सकता है? मैं हिजाब को अपने शरीर को अपनी ङ्क्षचता मानने की स्वतंत्रता के रूप में देखती हूं और एक ऐसी दुनिया में व्यक्तिगत स्वतंत्रता को सुरक्षित करने के तरीके के रूप में देखती हूं जहां महिलाओं को वस्तु के रूप में देखा जाता है।’’ 

हिजाब चुनकर, नुसरत खुद पर नियंत्रण स्थापित करती है और बाहरी रूढिय़ों और आंतरिक सामुदायिक अपेक्षाओं को चुनौती देती है। 20वीं शताब्दी के दौरान, हिजाब का राजनीतिकरण तेज हो गया क्योंकि ईरान और तुर्की जैसे देशों के नेताओं ने आधुनिक, धर्मनिरपेक्ष आदर्शों के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाने के लिए इसे लागू किया या प्रतिबंधित किया। हिजाब की भूमिका बहुआयामी रही है, यह प्रतिरोध और उत्पीडऩ के प्रतीक के रूप में एक साथ काम करता है। ईरान में 1979 की इस्लामी क्रांति के दौरान, यह पश्चिमी प्रभाव के खिलाफ विद्रोह का एक शक्तिशाली प्रतीक बन गया। 9/11 के बाद, हिजाब पश्चिमी समाजों में धार्मिक स्वतंत्रता और पहचान पर चर्चाओं का केंद्र रहा है, जिसके परिणामस्वरूप अक्सर विवादास्पद नीतियां सामने आईं। 

ऐतिहासिक रूप से, सिर पर स्कार्फ पहनना ईसाई धर्म, ङ्क्षहदू धर्म, यहूदी धर्म और सिख धर्म सहित विभिन्न धार्मिक परंपराओं का अभिन्न अंग रहा है। प्रत्येक का अपना अनूठा महत्व, रीति-रिवाज और ऐतिहासिक व्याख्या है। उदाहरण के लिए, रूढि़वादी यहूदी महिलाएं वैवाहिक स्थिति के संकेत के रूप में विग या स्कार्फ पहन सकती हैं, जो हिब्रू बाइबल में प्राचीन अनुष्ठानों से प्राप्त हुआ है, जबकि ईसाई नन ऐतिहासिक रूप से अपनी धार्मिक प्रतिबद्धताओं और सामाजिक मानदंडों से अलग होने के प्रतीक के रूप में पहनती हैं। इस्लाम में, हिजाब पर व्यापक रूप से चर्चा की जाती है और इसके उपयोग के स्तर में उतार-चढ़ाव देखा गया है, जो राजनीतिक और सामाजिक जलवायु में परिवर्तन को दर्शाता है। सिख पगड़ी समानता और आस्था के प्रति प्रतिबद्धता का प्रतिनिधित्व करती है, जिसे शुरू में पुरुषों द्वारा पहना जाता था, लेकिन बाद में कुछ संप्रदायों में महिलाओं द्वारा अपनाया गया। हिजाब कानूनों का वैश्विक परिदृश्य काफी भिन्न है। ईरान में हिजाब अनिवार्य है, जबकि फ्रांस और बैल्जियम जैसे देशों में धर्मनिरपेक्ष मूल्यों को बनाए रखने के उद्देश्य से सार्वजनिक स्कूलों और सरकारी नौकरियों में इसे प्रतिबंधित किया गया है। 

भारत एक विपरीत स्थिति प्रस्तुत करता है, जहां व्यक्तिगत पसंद हिजाब के उपयोग को नियंत्रित करती है, जो धार्मिक प्रथाओं के प्रति हमारे बहुलवादी दृष्टिकोण को दर्शाता है। महिलाओं को यह तय करने का अधिकार देना कि वे अपनी पहचान और विश्वास कैसे व्यक्त करती हैं, वास्तविक स्वतंत्रता और समानता के लिए आवश्यक है। अनिवार्य हिजाब ईरान में एक गहरा विभाजनकारी मुद्दा बना हुआ है, फिर भी ऐसी अनिवार्यताओं को चुनौती देने वाली महिलाओं की बहादुरी स्वायत्तता और सम्मान की लालसा को उजागर करती है। ये चल रही बहसें केवल कपड़े के एक टुकड़े के बारे में नहीं हैं, बल्कि मूल मानवाधिकारों और व्यक्तियों द्वारा अपनी पहचान और विश्वासों को व्यक्त करने के असंख्य तरीकों के बारे में हैं। हमारे विकसित होते समाज में, हमें खुद को उन हठधर्मिता और अवधारणाओं की बांझपन से मुक्त करना होगा, जिन्होंने खुद को सभी अर्थों से खाली कर लिया है।-हरि जयसिंह
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News