''अमेरिका में गोलीबारी और हिंसा'' ''रोज का बन गया सिलसिला''

punjabkesari.in Wednesday, Jun 16, 2021 - 02:26 AM (IST)

50 राज्यों तथा विभिन्न अधीनस्थ क्षेत्रों को मिला कर बना ‘संयुक्त राज्य अमरीका’ विश्व के अमीर और विकसित देशों में अग्रणी है। अमरीका के पास दुनिया की कुल स पत्ति का 40 प्रतिशत हिस्सा है। 

इस लिहाज से विश्व के खुशहाल देशों में गिने जाने के बावजूद यहां गोलीबारी तथा हिंसा लगातार बढऩे से यहां की धरती खून से लाल हो रही है और देश के लगभग सभी राज्य समान रूप से इसकी चपेट में आए हुए हैं। बच्चों तक के हाथों में बंदूकें आ गई हैं जो निम्र घटनाओं से स्पष्ट है : 

* 6 मई को ‘इदाहो’ के एक मिडल स्कूल में छठी कक्षा में पढऩे वाली एक छात्रा ने अपने बैग से अचानक हैंड गन  निकाल कर क्लासरूम में गोलियां चलानी शुरू कर दीं जिससे एक व्यक्ति तथा 2 छात्राएं घायल हो गईं।
* 9 मई को सुबह ‘मैरीलैंड’ की ‘बाल्टीमोर काऊंटी’ में हमलावर द्वारा मकान में घुस कर गोलियां चला देने से 4 लोगों की मौत हो गई।
* 19 मई को ‘सान फ्रांसिस्को’ के ‘बे एरिया फ्री-वे’ पर 2 लोगों द्वारा एक बस पर गोलियां चला देने से 2 महिलाओं की मौत तथा 5 अन्य घायल हो गईं। हमलावरों ने कम से कम 70 गोलियां वहां चलाईं। 

* 22 मई को ‘मिनियापोलिस’ शहर के मुख्य हिस्से में 2 व्यक्तियों के बीच मामूली बहस के बाद हुई गोलीबारी की घटना में 2 व्यक्तियों की जान चली गई तथा 8 अन्य घायल हो गए।
* 23 मई को ‘वाशिंगटन’ में 2 स्थानों पर हुई गोलीबारी की घटनाओं में 5 लोगों की मौत तथा 17 अन्य घायल हो गए।
* 23 मई को ‘लास एंजल्स’ में एक रेस्तरां के बाहर यहूदियों पर हमला करने के आरोप में एक संदिग्ध को पकड़ा गया।
* 23 मई को दक्षिण कैलिफोर्निया के ‘ऑरेंज’ में एक 6 वर्षीय बच्चे की उस समय गोली मार कर हत्या कर दी गई जब उसकी मां उसे स्कूल छोडऩे जा रही थी।
* 26 मई को कैलिफोर्निया राज्य के ‘सान जोस’ में एक व्यक्ति ने एक रेल यार्ड में अंधाधुंध फायरिंग करके 9 लोगों की जान ले ली। 

* 29 मई  को ‘सैक्रेमैंटो’ के ‘न्यू ओॢलयन्स’ में गोलीबारी की 2 घटनाओं में एक नाबालिग लड़की सहित 3 लोगों की मौत हो गई।
* 30 मई को ‘ लोरिडा’ में एक बैंक्वेट हाल में आयोजित कार्यक्रम के दौरान भीड़ पर फायरिंग के परिणामस्वरूप 2 लोग मारे गए तथा 25 घायल हो गए।
* 2 जून को ‘लास एंजल्स काऊंटी’ के एक दमकल कर्मी ने दमकल केंद्र के भीतर गोली मार कर अपने एक साथी की हत्या तथा एक अन्य को घायल करने के बाद स्वयं भी आत्महत्या कर ली।
* 2 जून को ‘फोर्ट वायन’ शहर के एक मकान में एक महिला तथा 3 बच्चों की गोली मार कर हत्या कर दी गई।
* 6 जून को ‘ लोरिडा’ में एक पार्टी में फायरिंग से 3 लोगों की मौत व  6 घायल हो गए। उसी दिन ‘न्यू ओॢलयांस’ में गोलीबारी में 8 लोग घायल हो गए। 

* 7 जून को ‘मियामी’ के ‘होमस्टीड’ में एक व्यक्ति ने गोली मार कर अपनी प्रेमिका व एक 15 वर्षीय किशोर की हत्या कर दी तथा 3 अन्य को घायल कर दिया।
* 10 जून को ‘ लोरिडा’ के ‘रायल पाम बीच’ पर स्थित एक सुपर मार्कीट में फायरिंग के परिणामस्वरूप 3 लोग मारे गए।
* 12 जून को ‘टैक्सास’ की राजधानी ‘ऑस्टिन’ में गोलीबारी की विभिन्न घटनाओं में 13 लोग घायल हो गए।
* 13 जून को ‘आस्टिन’, ‘शिकागो’ तथा ‘जाॢजया’ के सवाना में गोलीबारी की 3 घटनाओं में 2 लोग मारे गए।
* 15 जून को ‘शिकागो’ ,‘डेकेटर’ तथा ‘अलबामा’ में गोलीबारी की 3 घटनाओं में  7 लोग मारे गए। 

वैश्विक महामारी कोविड-19 से जूझ रहे अमरीका में इस वर्ष सामूहिक हत्या की घटनाओं में काफी तेजी आई है तथा अमरीका में फायरिंग करके लोगों की जान लेने की 200 से अधिक घटनाएं हुई हैं। एक सामाजिक सर्वेक्षण के अनुसार अमरीका में 2016 में 32 प्रतिशत परिवारों के पास बंदूकें थीं जो इस समय बढ़ कर 39 प्रतिशत हो गई हैं और प्रत्येक 10 परिवारों में से 4 परिवारों के पास बंदूकें पहुंच चुकी हैं। 

अमरीका में बढ़ रही गोलीबारी की घटनाओं पर इंडियानापोलिस के उप पुलिस प्रमुख ‘क्रेग कैकार्ट’ का कहना है कि ‘‘ लोगों ने अपनी समस्याएं जल्दी सुलझाने के जुनून में बंदूकों का सहारा लेना शुरू कर दिया है।’’ अमरीका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है कि देश में बंदूक संस्कृति एक महामारी का रूप धारण कर रही है और यह अमरीका के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बदनामी का कारण बन रही है जिसे रोकना जरूरी है। 

अमरीका में ‘बंदूक संस्कृति’, लोगों में बढ़ रही असहिष्णुता और आसानी से हथियारों की उपलब्धता का दुष्परिणाम दुखद ङ्क्षहसक घटनाओं के रूप में सामने आ रहा है। प्रेक्षकों के अनुसार यदि यह सिलसिला इसी तरह जारी रहा तो अमरीका के लोगों में भय एवं असुरक्षा की भावना तो बढ़ेगी ही, इसके साथ-साथ वहां नस्ली दंगे भी शुरू हो सकते हैं।—विजय कुमार 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News