पुलों और मूर्तियों का गिरना शुभ संकेत नहीं

punjabkesari.in Friday, Sep 06, 2024 - 05:00 AM (IST)

महान मराठा योद्धा शिवाजी महाराज की 35 फुट ऊंची प्रतिमा, जो गुरिल्ला युद्ध में अपने कौशल के लिए जाने जाते थे, जिसका उन्होंने मुगल सेनाओं के खिलाफ सफलतापूर्वक इस्तेमाल किया था, महाराष्ट्र के कोंकण क्षेत्र के तटीय शहर मालवन में तेज हवाओं के कारण गिर गई। इस साल लोकसभा चुनाव से पहले जल्दबाजी में यह प्रतिमा बनाई गई थी ताकि हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका उद्घाटन कर सकें। मोदी, जो हमेशा चुनाव से पहले ऐसे काम करने के लिए तैयार रहते हैं, ने ऐसा किया। महज 6 महीने बाद उन्हें इस आपदा के लिए माफी मांगने के लिए मजबूर होना पड़ा। हालांकि प्रकृति की इस भयावहता के लिए उन्हें खुद को दोषी नहीं ठहराया जा सकता। उनके मनोरोगी ही असली दोषी थे। 

इस निर्माण पर करीब 83 करोड़ रुपए खर्च किए गए, जिसे मराठा एडमिरल कान्होजी आंग्रे की स्मृति में भारतीय नौसेना को सौंपा गया, जिन्होंने उन शानदार दिनों में मराठा नौसेना की कमान संभाली थी। अब ऐसा प्रतीत होता है कि मूल योजना 6 फीट ऊंची मूर्ति बनाने की थी और 6 फीट की मूर्ति के डिजाइन की जांच की गई और निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार कला निदेशालय द्वारा इसे मंजूरी दी गई। ऊंचाई किसने और क्यों बढ़ाई, यह मीडिया द्वारा स्पष्ट नहीं किया गया है। जो लोग इस उपलब्धि का श्रेय लेने वाले थे, वे अब बहुत ही वैध सुरक्षा चिंताओं के लिए नाम न छापने की मांग करेंगे। जनता को अक्षमता और घोर भ्रष्टाचार की कहानियों से रू-ब-रू कराया गया है, जो महायुति नेताओं एकनाथ शिंदे, राज्य के मुख्यमंत्री जो शिवसेना के अपने गुट का नेतृत्व करते हैं और भाजपा के देवेंद्र फडऩवीस, जो 2 उपमुख्यमंत्रियों में से एक हैं, के दरवाजे तक ले जाती हैं। 

राष्ट्रवादी कांग्रेस के नेता शरद पवार के भतीजे अजित पवार, जिन्होंने व्यक्तिगत अहंकार के लिए अपने चाचा को छोड़ दिया, दूसरे उप-मुख्यमंत्री हैं, लेकिन उनको एहसास है कि अजित पवार तीन-पक्षीय गठबंधन में एक बोझ साबित हो रहे हैं। अजित के चाचा अभी भी मराठा समुदाय की वफादारी को नियंत्रित करते हैं, जैसा कि हाल ही में संपन्न लोकसभा चुनावों में साबित हुआ। महाराष्ट्र में भाजपा के वफादार नेता फडऩवीस ने गलत अनुमान लगाया था कि महत्वाकांक्षी अजित एन.सी.पी. के वोट बैंक का बड़ा हिस्सा लाने में सक्षम होंगे, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। अजित पवार का महायुति में अपने मित्रों के खिलाफ तीखा हमला उनके राजनीतिक करियर को आगे बढ़ाने में कोई मदद नहीं करेगा। फिलहाल यह केवल सत्तारूढ़ गठबंधन की सत्ता में वापसी की संभावनाओं को कमजोर करने में सफल रहा है। 

मूर्ति के मामले पर लौटते हुए, यह बात कम जानकारी वाले लोगों को भी स्पष्ट है कि इस तरह के निर्माण के लिए उच्च स्तर की विशेषज्ञता की आवश्यकता होती है। इसके लिए उच्च स्तर के पर्यवेक्षण की भी आवश्यकता होती है, जिसमें पर्यवेक्षण के लिए ऐसे अधिकारियों का चयन किया जाता है जो ईमानदार माने जाते हों। सौभाग्य से, आई.ए.एस. में अभी भी ऐसी योग्यता वाले कई लोग हैं। काम को तेजी से पूरा करने का दबाव, जो चुनाव नजदीक आने पर अक्सर होता है, से बचा जाना चाहिए। प्रधानमंत्री ने जल्दबाजी में नए संसद भवन का उद्घाटन किया और बहुत जल्द ही उसमें लीकेज और खराबी आ गई। मोदी ने उस घटना के लिए माफी नहीं मांगी, जैसा उन्होंने शिवाजी की मूर्ति गिरने के लिए मांगी थी! उनके बयान के अनुसार मराठा योद्धा एक ‘भगवान’ थे। 

इस बात से सहमत हूं कि किसी भवन को देवता नहीं बनाया जा सकता, लेकिन संसद भवन एक पवित्र स्थान है, क्योंकि जैसा कि कवि बायरन ने स्विट्जरलैंड के प्राचीन चिलोन महल के बारे में लिखा था, ‘यह अत्याचार से ईश्वर की ओर अपील करता है’।मुझे याद है कि एक बार मैं समुद्र के नीचे सुरंग के माध्यम से कॉव्लून से हांगकांग की मुख्य भूमि तक कार से गया था। यह इंजीनियरिंग का कमाल था। मुंबई के तटीय सड़क का एक हिस्सा ऐसी ही सुरंग थी। बहुत जल्द ही उसमें रिसाव होने लगा। 

जब मीडिया ने यह खबर चलाई तो कई वरिष्ठ नागरिकों ने उस सुरंग से कार से यात्रा न करने का फैसला किया। मुझे बताया गया है कि रिसाव को ठीक कर दिया गया है। यह एक सांत्वना है, लेकिन हम घटिया काम के प्रति इतने सहनशील क्यों हैं, जो अपरिहार्य है, अगर इसे नेताओं की सुविधा के लिए जल्दबाजी में पूरा करना है, जो चाहते हैं कि उनका नाम पत्थर पर उकेरा जाए? बिहार में अभी तक बारिश का अपना वार्षिक कोटा नहीं मिला है, लेकिन जैसे ही पहली बारिश हुई, एक दर्जन से अधिक नवनिर्मित पुल ढह गए! इसी तरह, गुजरात के राजकोट में एक पुल ढहने से उस समय उस पुल को पार कर रही कारों में सवार लोगों की मौत हो गई। 

क्या हमारे इंजीनियर और ठेकेदार अक्षम हैं या, जैसा कि अधिक संभावना है, उन्होंने अपने हाथ तिजोरी में डाले थे? चूंकि किसी को भी जिम्मेदार नहीं ठहराया जाता और दंडित नहीं किया जाता, इसलिए मोदी का खुद को साफ-सुथरा रखने और यह सुनिश्चित करने का वायदा कि उनके प्रशासक भी ईमानदार रहें, महिलाओं से छेड़छाड़ के दोषियों पर कोई दया नहीं दिखाने के उनके वायदे की तरह ही है, जो केवल मतदाताओं को लुभाने के लिए डबल इंजन वाली सरकारों को सत्ता में बनाए रखने के लिए एक खोखला वायदा है।-जूलियो रिबैरो(पूर्व डी.जी.पी. पंजाब व पूर्व आई.पी.एस. अधिकारी)
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News