खाली पेट न लें कोई फैसला, पड़ सकता है पछताना

Friday, Sep 20, 2019 - 01:52 AM (IST)

एक हालिया शोध के अनुसार जब आप भूखे होते हैं तब आपका व्यक्तित्व बदल जाता है। यूनिवर्सिटी ऑफ डनडी के शोधकत्र्ताओं ने खुलासा किया है कि भूख आपके फैसले लेने की क्षमता को बाधित करती है। इससे आप अधीर हो जाते हैं और दूर की न सोचकर पास नजर आने वाले छोटे ईनाम के बारे में सोचने लगते हैं और उसी के अनुसार फैसला कर लेते हैं। 

50 प्रतिभागियों पर किया अध्ययन: इस शोध में शोधकत्र्ताओं ने 50 प्रतिभागियों पर अध्ययन किया। इन प्रतिभागियों से भूख, पैसे और अन्य ईनामों के बारे में दो बार पूछा गया, एक बार खाना खाने के बाद और दूसरी बार खाना खाने से पहले। परिणामों से पता चला कि जब प्रतिभागी भूखे थे तब उन्होंने ऐसे फैसले किए जिससे उन्हें कम समय में ज्यादा ईनाम मिल सके  और उन्होंने लंबे समय के बाद मिलने वाले ईनाम के बारे में कोई चिंता नहीं की। 

लोगों की पसंद जाती है बदल : शोध के परिणाम के अनुसार भूख लोगों की पसंद को भी बदल देती है। लोगों को स्वयं भी पता नहीं चल पाता कि भूख कैसे उनके फैसलों और पसंद में दखल दे रही है। शोधकत्र्ताओं के अनुसार जब आप भूखे हों तो महत्वपूर्ण फैसले लेने से बचना चाहिए, क्योंकि ये फैसले ज्यादातर लंबे समय के लिए सही नहीं होते।

Advertising