भाजपा और कांग्रेस की अलग-अलग कहानियां

Wednesday, Apr 24, 2024 - 05:36 AM (IST)

भारत की एक और लोकतांत्रिक कवायद शुरू हो गई है। 7 चरणों के इस मतदान में, पहले चरण में 102 लोकसभा क्षेत्रों के साथ दुनिया के सबसे बड़े  लोकतंत्र उत्सव की शुरूआत हुई। शुक्रवार के अंत तक 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में मतदान समाप्त हो गया। भाजपा के नेतृत्व वाला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एन.डी.ए.) लगातार तीसरी बार सत्ता में आने के लिए तैयार दिख रहा है। इस बार, पार्टी ने 400 सीटों के लक्ष्य के साथ 2019 की तुलना में अपनी उम्मीदें और भी अधिक बढ़ा दी हैं, यह उपलब्धि इससे पहले कांग्रेस पार्टी ने 1984 में हासिल की थी। 

भाजपा की चुनावी बयानबाजी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में उसके एक दशक लंबे शासन पर जोर देती है, जो ‘विकसित भारत’ की वकालत करती है। इसके विपरीत, कांग्रेस पार्टी मुद्रास्फीति, बेरोजगारी, केंद्रीय एजैंसियों के दुरुपयोग और देश के लोकतांत्रिक और धर्मनिरपेक्ष मूल्यों की रक्षा जैसे मुद्दों को संबोधित करने पर ध्यान केंद्रित करती है। पिछले एक दशक में प्रधानमंत्री मोदी ने निर्विवाद रूप से अपनी लोकप्रियता बरकरार रखी है। इसके बावजूद, भाजपा को बाधाओं का सामना करना पड़ता है, खासकर दक्षिणी राज्यों में जहां उसकी उपस्थिति कमजोर है और अपने 2 कार्यकालों के दौरान उसने कई कमियां अर्जित की हैं। 

इनमें कुछ विवादास्पद फैसले शामिल हैं जैसे विमुद्रीकरण, किसानों के कल्याण की अनदेखी, मीडिया पर नियंत्रण बढ़ाना, संस्थानों को कमजोर करना, कश्मीर में स्थिति को गलत तरीके से संभालना, रोजगार पैदा करने में असमर्थता, महामारी के प्रबंधन में अपर्याप्तता, कृषि कानूनों के आसपास विवाद, जनगणना करवाने में विफलता  और कश्मीर में मुद्दों को अप्रभावी ढंग से संबोधित करना। यह अन्य प्रमुख गलत कदमों से जुड़ा हुआ है जिनका मुझे यहां उल्लेख करने की आवश्यकता नहीं है। स्पष्टत:, महत्वपूर्ण अवसर गंवा दिया गया है। 

कांग्रेस पार्टी को केवल 21 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान है, लेकिन उसे भी एक कठिन लड़ाई का सामना करना पड़ रहा है। पार्टी की चुनौतियों में पार्टी संगठन में सुधार और मजबूत नेतृत्व स्थापित करना शामिल है। राहुल गांधी ने अपने अभियान में नया जोश दिखाया है, प्रधानमंत्री मोदी की आलोचना की है और बेरोजगारी और असमानता जैसे मुद्दों पर ध्यान केंद्रित किया है। हालांकि, वोटों को उनकी पार्टी के पक्ष में करने के लिए इससे भी अधिक प्रयासों की आवश्यकता है। जैसा कि उनकी पार्टी प्रासंगिकता हासिल करने के लिए संघर्ष कर रही है, राहुल के सामने एक महत्वपूर्ण विकल्प है कि या तो अधिक सक्रिय भूमिका निभाएं या पृष्ठभूमि में चले जाएं जबकि अन्य होनहार नेता कार्यभार संभाल रहे हैं। 

भाजपा और कांग्रेस की ये अलग-अलग कहानियां एक सम्मोहक चुनावी मुकाबले के लिए मंच तैयार करती हैं, खासकर जब भाजपा के नेतृत्व वाले एन.डी.ए. की नजर लगातार तीसरे कार्यकाल पर है। इस पृष्ठभूमि में, लोकनीति-सी.एस.डी.एस. राष्ट्रीय चुनाव सर्वेक्षण 2024, 19 राज्यों को कवर करता है और 10,000 प्रतिभागियों का सर्वेक्षण करता है, मतदाताओं की चिंताओं और दृष्टिकोणों की अंतर्दृष्टि का खुलासा करता है। सर्वेक्षण के मुख्य निष्कर्षों से संकेत मिलता है कि बेरोजगारी (27 प्रतिशत), बढ़ती कीमतें (23 प्रतिशत), और विकास (13 प्रतिशत) शीर्ष चिंताएं हैं, ग्रामीण मतदाताओं ने अत्यधिक चिंता व्यक्त की है, विशेष रूप से 83 प्रतिशत बेरोजगार 30 वर्ष से कम उम्र के हैं। जबकि 48 प्रतिशत मानते हैं कि विकास से सभी को लाभ होगा, इसके वितरण को लेकर चिंताएं बनी हुई हैं। 15 प्रतिशत लोगों को कोई विकास नहीं दिख रहा है और 32 प्रतिशत का मानना है कि यह अमीरों के पक्ष में है। 

भाजपा के प्रदर्शन का आकलन करते हुए, सर्वेक्षण अनुच्छेद 370 निरस्तीकरण और समान नागरिक संहिता (यू.सी.सी.) पर विभिन्न दृष्टिकोणों पर प्रकाश डालता है, जो विविध जनमत और जागरूकता स्तरों का संकेत देता है। मात्र 34 प्रतिशत लोग अनुच्छेद 370 को रद्द करने के पक्ष में हैं, 22 प्रतिशत के पास कोई रुख नहीं है और 24 प्रतिशत को इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है। यू.सी.सी. के संबंध में, लगभग 29 प्रतिशत लोग इसे महिलाओं को सशक्त बनाने और अधिक समानता को बढ़ावा देने के रूप में देखते हैं, जबकि 19 प्रतिशत को चिंता है कि यह धार्मिक रीति-रिवाजों के साथ टकराव पैदा कर सकता है।

एक चौथाई से कुछ अधिक लोगों ने राय व्यक्त करने से परहेज किया और एक तुलनीय प्रतिशत यू.सी.सी. से अनभिज्ञ रहा। धर्म के संबंध में, सकारात्मक रहस्योद्घाटन यह है कि 79 प्रतिशत लोग धार्मिक बहुलवाद का समर्थन करते हैं। वे भारत की एक ऐसे राष्ट्र के रूप में अपनी स्थिति बनाए रखने की वकालत करते हैं जहां विभिन्न धार्मिक पृष्ठभूमि के व्यक्ति निवास कर सकें और अपनी मान्यताओं का स्वतंत्र रूप से पालन कर सकें। सर्वेक्षण अनिवार्य रूप से भारत के चुनाव परिदृश्य की जटिलता को दर्शाता है, जिसमें बेरोजगारी, मुद्रास्फीति, विकास अंतराल, भाजपा के कार्यों की अलग-अलग धारणाएं और देश की धार्मिक विविधता जैसे महत्वपूर्ण मुद्दे शामिल हैं। जैसे-जैसे 2024 के आम चुनाव आगे बढ़ रहे हैं, नेताओं को लोकतांत्रिक सिद्धांतों और सच्चाई को बनाए रखने की सख्त जरूरत है। 

भारत के चुनाव आयोग (ई.सी.आई.) ने आदर्श आचार संहिता (एम.सी.सी.) के उल्लंघन का हवाला देते हुए पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सी.वी. आनंद बोस की कूच बिहार की योजनाबद्ध यात्रा को रद्द करने जैसे सक्रिय कदम उठाए हैं। इसके अतिरिक्त, ई.सी.आई. ने 5 अप्रैल को एक प्रैस कॉन्फ्रैंस के दौरान कांग्रेस नेताओं के खिलाफ कथित रूप से अपमानजनक टिप्पणी करने के लिए भारत राष्ट्र समिति (बी.आर.एस.) के अध्यक्ष और तेलंगाना के पूर्व मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव (के.सी.आर.) को आदर्श आचार संहिता को लेकर नोटिस जारी किया।

आयोग ने के.सी.आर. को पिछली चेतावनियां दोहराईं और निष्पक्ष चुनावी प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए चुनाव दिशा-निर्देशों का पालन करने के महत्व पर जोर दिया। ये सब एक जीवंत लोकतंत्र में स्वस्थ प्रवृत्तियों के लिए अच्छे संकेत हैं। यह पहचानना महत्वपूर्ण है कि भारत की लोकतांत्रिक नींव समय-परीक्षणित धर्मनिरपेक्षता, बहुलवादी और संघीय सिद्धांतों पर टिकी है। यह स्थानीय आशाओं और आकांक्षाओं पर प्रतिक्रिया करता है। आज के राजनीतिक परिदृश्य में तर्कसंगत बातचीत, अनुकूलन क्षमता और जमीनी स्तर पर बदलती वास्तविकताओं की समझ की आवश्यकता है। ऐसे में, हमें भारतीय राजनीति के उभरते स्वरूप को धैर्य और सतर्कता से देखना चाहिए। 

हमारा लोकतंत्र आज अभूतपूर्व चुनौतियों का सामना कर रहा है, लेकिन मैं आश्वस्त हूं कि लोग हमारे लोकतंत्र को उसकी वर्तमान स्थिति से भव्यता की स्थिति में बहाल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे, भले ही वह अराजक स्थिति में ही क्यों न हो।-हरि जयसिंह
 

Advertising