कुछ ‘अलग’ बनने की हिम्मत करें...

Wednesday, Nov 21, 2018 - 04:41 AM (IST)

यह फाइनल परफार्मैंस से पहले अंतिम रिहर्सल थी और जब मैं गाने वाले अन्य सहयोगियों के साथ खड़ा होकर हमारे संचालक को देख रहा था तथा हम सभी अपनी आवाजों को शानदार ऊंचाई पर पहुंचा रहे थे तो मुझे अपने म्यूजिक स्कोर पर नजर डालने का मौका मिल गया। मेरी शीट पर स्कोर क्या मेरे आगे खड़े गायक के स्कोर से भिन्न थे? एकल गायक, जिसकी खूबसूरत आवाज को हमने अभी सुना था, क्या उसको मुझसे अधिक जोरदार नोट्स दिए गए थे? नहीं, हम सबके पास एक जैसा ही संगीत था। 

दैवीय संगीत
सम्भवत: मंडली में किसी ने मुझसे अधिक चमकदार फोल्डर प्राप्त करने के लिए अधिक प्रयास किया हो। मगर मंडली में सभी गायकों के लिए नोट्स एक जैसे ही थे, उनके लिए भी जो विश्व में सर्वश्रेष्ठ गायन करते हैं। और जब मैंने उन नोट्स पर गाना शुरू किया, जो अत्यंत सामान्य तथा आसान दिखाई देते थे, मुझे अहसास हुआ कि उन चिन्हों के बीच सर्वाधिक दैवीय संगीत था लेकिन उसे केवल उन पृष्ठों के बीच से केवल जुनून, गहराई तथा गाने वाली आवाज की उत्कृष्टता से ही छोड़ा जा सकता था। 

और जब मैं संचालक को उसका हिस्सा समाप्त करके ‘स्टैंडिंग ओवेशन’ लेते देख रहा था तो मुझे अहसास हुआ कि जो स्कोर मेरे हाथ में था वह जीवन की तरह था। जीवन, जिसमें उपलब्धि तथा विचारों को प्राप्त करने की श्रेष्ठता के लिए सभी आवश्यक तत्व शामिल थे। नोट्स को रोमांचित करने तथा मनोरंजन के लिए लिखा गया था, मुझे नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए। या तो गाने के लिए टोन तथा पिच का इस्तेमाल करते हुए मैं अपनी आवाज को ऊंचा उठाकर खुद को एक ऐसे स्तर पर ले जाता जिसके बारे में मैंने कभी सोचा नहीं था या चुपचाप नीचे स्कोर को देखता, जीवन ने जो मुझे दिया उसे आंखें फाड़कर देखता, अपने गंदे फोल्डर को देखकर रोता जिस पर कोई चमकदार जिल्द नहीं थी और उन संगीत पुस्तकों को कोसता जो मेरी वाली से अधिक भव्य दिख रही थीं अथवा यह भूल जाता कि हमें दी गई म्यूजिक शीट्स एक जैसी थीं। 

सभी को दिए गए एक जैसे नोट्स से ही दैवीय संगीत पैदा करने के लिए मीठी आवाज दें। नोट्स एक जैसे हैं, अंतर के साथ काले संकेतक तथा बार्स, मगर उसी पृष्ठ से आपके द्वारा उत्पन्न आवाज उल्लेखनीय रूप से खूबसूरत हो सकती है। आपके आरोह के लिए आकाश की कोई सीमा नहीं है और करुणा की गहराई के लिए नीचे धरती है। उन नोट्स को लें जो जीवन ने आपको दिए हैं और खुद को सर्वश्रेष्ठ की ऊंचाई तक उठाएं। कुछ अलग बनने की हिम्मत करें...!-राबर्ट क्लीमैंट्स

Pardeep

Advertising