स्कूल में यौन शोषण का शिकार हुए थे चर्चिल!

Tuesday, Jul 10, 2018 - 03:37 AM (IST)

ब्रिटिश प्रधानमंत्री विंस्टन चर्चिल जब स्कूल में पढ़ते थे तो ‘संभवत:’ उनका यौन शोषण हुआ था। यह दावा एक उपन्यासकार ने किया है। हाऊस आफ कार्ड्स के लेखक लॉर्ड डोब्स का कहना है कि उस समय के भावी प्रधानमंत्री के साथ स्कूल में ‘भय पैदा करने वाला व्यवहार’ किया जाता था। चर्चिल के साथी, जिन्होंने उनके बारे में 4 और उपन्यास लिखे हैं, ने कहा कि उनका बचपन बहुत कठिन ही नहीं था बल्कि एक तरह से असंभव-सा था। उन्हें नजरअंदाज किया गया, उनका शारीरिक, भावनात्मक तथा संभवत: यौन शोषण भी किया गया। 

उन्होंने बताया कि 8 वर्षीय चर्चिल को बर्कशायर के एस्कोट स्थित सेंट जॉर्जस के संचालक हर्बर्ट विलियम स्नेड-किनर्सले द्वारा ‘निर्वस्त्र’ करके ‘तब तक पीटा गया जब तक उनके जख्मों से खून बहना नहीं शुरू हो गया।’ हालांकि उन्होंने यह नहीं बताया कि स्नेड-किनर्सले ने उनके साथ यौन प्रताडऩा की अथवा नहीं। लार्ड डोब्स ने तर्क दिया कि स्कूल में चर्चिल के साथ हिंसक व्यवहार उन्हें ब्रिटेन के महान युद्धक नेता बनाने में अत्यंत महत्वपूर्ण था। विंस्टन को एक दिन चीनी चुरा कर जेब में ले जाते पकड़ लिया गया। उस अपराध के लिए उन्हें हैडमास्टर के स्टडी रूम में ले जाया गया जहां उनकी पिटाई की गई। 

लेखक ने बताया है कि उन्हें निर्वस्त्र करके विशेष तौर पर पिटाई करने वाले एक चबूतरे पर लिटाया गया और खून बहने तक बार-बार पीटा गया। उन्होंने बताया कि लेकिन विंस्टन हम बाकियों जैसा नहीं था। डोब्स लिखते हैं कि उस पिटाई से मिले जख्मों तथा पीड़ा से उबरने के बाद विंस्टन को एक बार फिर हैडमास्टर की स्टडी में घुसने का मौका मिला और उन्होंने उनका स्ट्रा बोस्टर चुरा लिया, जिसका इस्तेमाल वह आधिकारिक अवसरों पर करते थे। चर्चिल ने 1882 तथा 1884 के बीच सेंट जॉर्जस में पढ़ाई की। स्कूल की वैबसाइट के अनुसार उसका हैडमास्टर निर्मम यातनाएं देने के लिए कुख्यात था, जिनमें से कुछ का इस्तेमाल उसने युवा विंस्टन पर किया।

Pardeep

Advertising