कामुकता परोसतीं बोल्ड वैब सीरीज

punjabkesari.in Thursday, May 05, 2022 - 04:23 AM (IST)

वैब सीरीज का कामुक और उत्तेजनापूर्ण कंटैंट आजकल डिजिटल मनोरंजन की दुनिया का नवीनतम हथियार है। सीधे शब्दों में, वैब सीरीज वीडियो एपिसोड की एक शृंखला होती है, जिसे इंटरनैट पर रिलीज किया जाता है। वैब सीरीज एपिसोड का प्रसारण डिजिटल प्लेटफार्म के जरिए होता है। अश्लीलता से लबालब अनेक बोल्ड वैब सीरीज आज सभी उम्र के लोगों के लिए आंखें सेंकने का एक लोकप्रिय माध्यम है। वैसे तो कई वैब सीरीज अच्छी हैं और अच्छा इफैक्ट जीवन पर डाल रही हैं, पर कुछ वैब सीरीज ऐसी हैं जिनमें अंग प्रदर्शन और अश्लीलता को थाली भर-भर कर परोसा जा रहा है। 

वर्तमान में कुछ साफ-सुथरी वैब सीरीज फिल्मों से ज्यादा पापुलर हो रही हैं, क्योंकि इनमें मुख्य रूप से सिर्फ दमदार कहानी और पात्रों पर ही ध्यान दिया जाता है। यहां पूर्णतया वास्तविकता को ही ध्यान में रखा जाता है, आम फिल्मों की तरह फालतू के गाने, कॉमेडी, अंग प्रदर्शन, मारपीट, भव्य लोकेशंस, महंगे परिधान, आदि मसाला नहीं परोसा जाता। 

सुनते हैं कि वैब सीरीज को लेकर हमारे देश का कानून ज्यादा सख्त नहीं है। प्रोड्यूसर-डायरैक्टर को बोल्ड कंटैंट से लेकर कई ऐसे मुद्दों पर सीरीज बनाने की छूट होती है, जिन्हें फिल्मों या सीरियल्स में आमतौर पर नहीं दिखाया जाता। यह उन दर्शकों के लिए एक बेहतर माध्यम है जो फिल्मों में नाच-गाने और फैमिली ड्रामे से अलग कहानियां देखना चाहते हैं। फिल्मों में जब भी बोल्ड या अडल्ट कंटैंट होता है तो प्रोड्यूसर-डायरैक्टर को सैंसर बोर्ड से उलझना पड़ता है, जबकि डिजिटल प्लेटफार्म पर सैंसर जैसा कुछ नहीं है। हालांकि कई वैब सीरीज को देखकर लगता है कि सैंसर बोर्ड को ओ.टी.टी. प्लेटफार्म पर भी नजर रखनी चाहिए। 

आज ओ.टी.टी. यानी डिजिटल प्लेटफॉर्म पर कामुक और बोल्ड सीन्स से भरी वैब सीरीज की लाइन लगी है, लेकिन इनमें कुछ सीरीज तो ऐसी भी हैं, जो अश्लीलता की सारी हदें पार करती ‘ब्लू फिल्मों’ को मात देती दिखती हैं। हालांकि इनमें कामुक दृश्यों को काफी अलग तरीके से फिल्माया गया है। ओवर द टॉप कंटैंट (ओ.टी.टी.) के नाम से मशहूर डिजिटल वल्र्ड का दायरा धीरे-धीरे बड़ा होता जा रहा है। इसका अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि लगातार बढ़ते हुए कंटैंट के बीच बड़े-बड़े सुपरस्टार्स और फिल्म मेकर्स इसकी तरफ आकॢषत हो रहे हैं। वैब सीरीज की कहानियां सैक्स, महिलाओं और कंट्रोवर्सी के इर्द-गिर्द घूमती नजर आती हैं। इनको देखने के लिए युवाओं की संख्या तेजी से बढ़ रही है। 

देश के युवा क्यों बोल्ड वैब सीरीज की तरफ आकॢषत हो रहे हैं, इसका पहला कारण है बदलाव। यह सच है कि बहुत समय से एक ही स्टाइल पर कोई भी वर्क किया जाए तो वह उबाऊ लगता है। फिल्म इंडस्ट्री और टी.वी.  इंडस्ट्री लगातार अपने पुराने स्टाइल में ही मनोरंजन का काम कर रहे थे। कोरोना से दुखी लोगों को कुछ नया कुछ फास्ट और अलग कंटैंट चाहिए था, जो उनको बोल्ड वैब सीरीज में आसानी से मिल गया। इन वैब सीरीज का पूरा कंटैंट लव-रोमांस और अमर्यादित सैक्स संबंधों के आधार पर डिजाइन किया गया। और तो और, कहानियां भी अच्छे तरीके से पेश की गईं और बहुत से फ्रैश चेहरे  बोल्ड सीन करते नजर आए, जो युवा वर्ग की च्वॉइस बने। 

दूसरा कारण है इन वैब सीरीज में ग्लैमर और आधुनिकता की भरमार होना। बोल्ड वैब सीरीज अधिकतर युवाओं को ध्यान में रख कर बनाई जाती हैं औऱ हममें से अनेक इस ओर ङ्क्षखचे चले आते हैं। अत: जो मनोरंजन मूवी या टी.वी. से नहीं मिल पाता, उसका ऑप्शन हमें बोल्ड वैब सीरीज के रूप मे मिल जाता है सरकार ने महिलाओं के साथ बढ़ रही आपराधिक घटनाओं और अश्लील हरकतों को कम करने के लिए साल 2015 में कुछ पोर्न साइट्स पर प्रतिबंध लगा दिया था। 

पोर्न वीडियोज बनाने वाले लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई का प्रावधान है, लेकिन ओ.टी.टी. द्वारा फिल्म या सीरीज की आड़ में लगातार ऐसी अश्लील फिल्में व सीरीज बनाई जा रही हैं, जो लालसा बढ़ा रही हैं। वैब सीरीज की लोकप्रियता को बॉलीवुड सितारों ने भी भांप लिया है। कई बड़े कलाकारों के नाम हैं, जिन्होंने वैब सीरीज के जरिए खूब लोकप्रियता पाई है। केवल फिल्मी सितारे ही नहीं, बॉलीवुड डायरैक्टर्स भी इस ओर तेजी से रुख कर रहे हैं। 

बोल्ड वैब सीरीज में असीमित अश्लीलता दिखाना गलत तो है, पर लोग इसी प्रकार की चीजों को क्यों पसंद करते हैं, इसका जवाब हम सब जानते हैं। क्या बोल्ड वैब सीरीज के लिए कोई शर्त होनी चाहिए? क्या इसका एक अलग डिजिटल प्लेटफार्म होना चाहिए, इन बातों पर ध्यान दिया जाए तो ठीक होगा। ऐसा न करने पर मर्यादा की हदें पार कर रही बोल्ड वैब सीरीज का बच्चों पर और युवाओं पर गलत असर बढ़ता जाएगा।-डा. वरिन्द्र भाटिया
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News