बोइंग की सबसे बड़ी समस्या : पार्किंग के लिए जगह नहीं

punjabkesari.in Wednesday, Jul 24, 2024 - 05:40 AM (IST)

पुर्जों की कमी और अन्य समस्याओं के कारण जैट निर्माता के पास लगभग 200 पूरी तरह से या लगभग तैयार विमान एयरफील्ड, प्लांट के बाहर और एक जगह पर तो कर्मचारी पार्किंग स्थल पर खड़े हैं। कुछ विमानों को इंटीरियर्स की प्रतीक्षा है, अन्य को इंजन की जरूरत है। दर्जनों विमान चीन को डिलीवरी का इंतजार कर रहे हैं। उड़ान भरने में असमर्थ, विमान बहुत आवश्यक धन उपलब्ध नहीं करवा पा रहे हैं क्योंकि जैट निर्माता हर महीने 1 बिलियन डॉलर से ज्यादा खर्च कर रहा है। इसके साथ ही वे कई तरह की लॉजिस्टिक चुनौतियां पेश करते हैं। बहुत लंबे समय तक खड़े रहने वाले विमानों को सॉफ्टवेयर या अन्य अपडेट्स की जरूरत हो सकती है। अधूरे जैट को ले जाना मुश्किल है, खासकर अगर उनमें इंजन वाला हिस्सा गायब है, जैसा कि मुट्ठी भर 777 मालवाहक विमानों के मामले में है। 

बैंक ऑफ अमेरिका के एयरोस्पेस विश्लेषक रॉन एपस्टीन ने कहा, ‘‘यह एक तरह का सवाल है : आप इन चीजों को कब डिलिवर करने जा रहे हैं। वे केवल तब तक बैठे रह सकते हैं, जब तक आपको उनके साथ कुछ करना न पड़े।’’ यह दुविधा तब आई है, जब जैट निर्माता जनवरी में अलास्का एयरलाइंस की उड़ान में हुए हादसे के बाद उत्पादन में मंदी और विनियामक जांच से जूझ रहा है। इन समस्याओं का पार्किंग ओवरफ्लो से कोई लेना-देना नहीं है, वास्तव में, वे संभवत: मददगार हो सकते हैं। चूंकि बोइंग गुणवत्ता में सुधार करने के लिए विमानों का निर्माण अधिक धीमी गति से कर रहा है, इसलिए कम विमान जमा हो रहे हैं, उसके मुकाबले, जबकि इसकी फैक्ट्रियां पूरी गति से काम कर रही होतीं। बोइंग का कहना है कि उसके पास जगह की इतनी कमी नहीं है कि उसे उत्पादन रोकना पड़े या धीमा करना पड़े। 

बोइंग ने इस साल जून तक 175 विमान वितरित किए हैं, जबकि इसकी तुलना में 2023 की पहली छमाही तक 266 विमान वितरित किए थे। यह हाल के वर्षों में बोइंग के सामने आई सबसे भयानक पार्किंग समस्या नहीं है। 2018 और 2019 में दुर्घटनाओं के कारण बोइंग के सबसे ज्यादा बिकने वाले 737 मैक्स को बंद कर दिए जाने के बाद, कंपनी ने अपने संयंत्रों में लगभग 450 ऐसे विमान रखे हुए थे। एक अन्य समय पर, इसने 100 से ज्यादा 787 विमानों को पार्क किया हुआ था, जो विमानों के आकार को देखते हुए जगह की कमी को दर्शाता है। इस हफ्ते, बोइंग के अधिकारी फर्नबोरो इंटरनैशनल एयरशो में जाएंगे, जहां जैट निर्माता की वाणिज्यिक इकाई पारंपरिक उड़ान प्रदर्शनों में हिस्सा नहीं लेगी और सामान्य से कम उपस्थिति रखेगी। कंपनी ने कहा कि यह बदलाव इसलिए किया गया है, ताकि वह सुरक्षा और गुणवत्ता में सुधार और ऑर्डर की मांगों को पूरा करने पर ध्यान केंद्रित कर सके। 31 जुलाई को, बोइंग 30 जून को समाप्त तिमाही के लिए अपने वित्तीय परिणामों का खुलासा करेगी। 

बोइंग ने कहा कि वह पार्क किए गए विमानों को हटाने में प्रगति कर रही है। कंपनी ने कहा, ‘‘चूंकि हमने हाल के वर्षों में सैंकड़ों 737 और दर्जनों 787 विमानों को इन्वैंट्री से डिलीवर किया है, इसलिए हमने कई साइटों पर पार्किंग की जरूरत को कम कर दिया है।’’ कंपनी का कहना है कि उसके पास जगह की इतनी कमी नहीं है कि उसे उत्पादन बंद करना पड़े या धीमा करना पड़े, जिसे एयरोस्पेस उद्योग में ‘जिग्लॉक्ड’ कहा जाता है। महामारी के दौरान पैदा हुए आपूर्ति-शृंखला संकट से उत्पन्न आपूर्तिकत्र्ताओं की कमी ने कंपनी को पुर्जों की कमी वाले विमानों से जूझना पड़ रहा है। सिएटल में एक एयरोस्पेस-उद्योग अनुसंधान कंपनी ए.आई.आर. के अनुसार, इनमें उत्तरी चाल्र्सटन, एस.सी., में बोइंग कारखाने के बाहर खड़े 20 से अधिक वाइड-बॉडी 787 विमान शामिल हैं। मॉडल की शिपमैंट धीमी हो गई है क्योंकि बोइंग कैबिन सीटिंग की कमी से जूझ रहा है, जिसमें सुधार होना शुरू हो गया है। सामग्री की कमी और प्रमाणन में देरी के कारण उद्योग भर में सीट आपूर्तिकत्र्ता कैबिन सीटिंग की मांग को पूरा नहीं कर पाए हैं, खासकर प्रीमियम पेशकशों के लिए। बोइंग के पास हीट एक्सचेंजर नामक तापमान-विनियमन पुर्जे की भी कमी है।

बोइंग ने सैन एंटोनियो में अपनी साइट पर खड़े एक दर्जन से ज्यादा 787 विमानों को उड़ाया, जहां उसने पहले विमानों को संग्रहीत किया था। एवरेट, वाशिंगटन में मुट्ठी भर 777 मालवाहक जैट विमानों के लिए उड़ान भरना एक विकल्प नहीं है, जिन्हें इंजन की जरूरत है। इंजन निर्माता, जी.ई. एयरोस्पेस, इस मॉडल के मामले में  आपूर्तिकत्र्ता की कमी से जूझ रहा है। बोइंग ने इस साल मई तक दो मालवाहक विमानों की डिलीवरी की थी। लेकिन इंजन आने शुरू हो गए हैं। बोइंग ने जून में पांच विमानों की डिलीवरी की और कंपनी का कहना है कि उसके पास निकट भविष्य की डिलीवरी के लिए पर्याप्त इंजन हैं। वे मालवाहक जहाज पहले से ही भीड़ भरे परिसर में खड़े हैं। लगभग 30 777एक्स जैट, 777 मॉडल का एक बहुत विलंबित, अधिक ईंधन-कुशल संस्करण, वहां तैनात हैं। ए.आई.आर. के अनुसार, बोइंग ने शनिवार को कहा कि उसने 777एक्स पर अपना पहला उड़ान प्रमाणन परीक्षण किया। एवरेट में भी लगभग 10 से 15 787 विमान निरीक्षण की प्रतीक्षा कर रहे हैं, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि विमान विनिर्देशों के अनुसार बनाए गए हैं। कंपनी ने कई साल पहले कर्मचारियों द्वारा संभावित उत्पादन मुद्दों के बारे में चिंता जताए जाने के बाद यह कदम उठाया था। 

‘‘इससे बाधाएं पैदा होती हैं, इससे लागत बढ़ती है।’’ ए.आई.आर. के मिशेल मेरलुजो ने कहा। ‘‘इसमें लागत और परिचालन जुर्माना दोनों हैं। यह कुछ ऐसा है, जिससे आप जितना संभव हो सके बचना चाहते हैं, वे एक खराब जगह पर फंस गए हैं।’’ आज, पार्क किए गए विमानों में से आधे से अधिक सिंगल-आइल 737 मैक्स हैं, जो अभी भी डिलीवरी का इंतजार कर रहे हैं, जिनमें से कुछ अब कई साल पुराने हो चुके हैं। जिन 737 विमानों की डिलीवरी नहीं हुई है, उनमें से कई चीन के लिए हैं, जो बोइंग के सबसे बड़े बाजारों में से एक है। जनवरी में बोइंग ने चार साल से ज्यादा समय के बाद चीन को मैक्स जैट की पहली डिलीवरी की थी। 737 मैक्स के दो क्रैश के बाद से पेइचिंग ने डिलीवरी रोक दी थी।-शेरोन टेरलेप 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News