‘न्यूड वीडियो कॉल कर’‘ब्लैकमेल करने वाली रूपसियों से सावधान’

punjabkesari.in Tuesday, Sep 24, 2024 - 05:29 AM (IST)

बदलते समय के साथ ठगी के तरीके भी बदल गए हैं। जब से इंटरनैट का युग शुरू हुआ है, तब से सोशल मीडिया पर उपलब्ध विभिन्न ऐप्स के जरिए ठगियां होने लगी हैं जिसे ‘साइबर क्राइम’ भी कहते हैं। आजकल ऐसे गिरोहों में शामिल ब्लैकमेलर रूपसियां हर आयु के लोगों को न्यूड वीडियो कॉल कर फंसाने में लगी हुई हैं। जैसे ही कोई व्यक्ति इस तरह की आई हुई काल उठाता है तो अचानक वह नग्न रूपसी मोबाइल की स्क्रीन पर उससे बात करने लगती है। इससे पहले कि वह माजरा समझ पाए साइबर अपराधी रूपसी स्क्रीन रिकार्डर एप्लीकेशन द्वारा चैट रिकार्ड कर उस व्यक्ति के नम्बर पर धमकी भरे संदेश के साथ पैसे की मांग करने लगती है। इस कारण कई बार लोगों को आर्थिक हानि के साथ-साथ अपनी जान तक देनी पड़ जाती है। 

ऐसा ही एक मामला इसी वर्ष 18 सितम्बर को सूरत में सामने आया, जहां सोशल मीडिया के जरिए एक 23 वर्षीय युवक को न्यूड वीडियो काल के जाल में फंसाकर ब्लैकमेल किया गया जिससे तंग आकर उसने आत्महत्या कर ली। पंजाब में लुधियाना जिले के मुल्लांपुर दाखा में ऐसी ही एक रूपसी द्वारा 22 सितम्बर को एक बुजुर्ग को वीडियो काल लगाई गई। काल लगते ही वह अपने सभी कपड़े उतार कर नग्न हो गई और बोली कि आप भी मेरी तरह बाथरूम में जाकर नग्न हो जाओ। 

ये रूपसियां पुरुषों को फुसलाकर पहले उन्हें कामवासना के लिए उकसाती हैं यदि आदमी भी न्यूड हो जाता है यानी उनके जाल में फंस जाता है तो फिर यह रूपसी ऐसे व्यक्ति को उसकी न्यूड फोटो के माध्यम से ब्लैकमेल करती है और कहती है कि हमारे खाते में इतनी रकम डाल दे नहीं तो यह फोटो तेरे रिश्तेदारों को भेज दी जाएगी या नैट पर वायरल कर दी जाएगी। समाज में बदनामी के डर से कई बार ऐसी न्यूड चैटिंग के शिकार हुए लोग पुलिस में शिकायत भी नहीं कर पाते और चुपचाप अपनी इज्जत की खातिर ऐसे लोगों की मांग पूरी कर देते हैं। इसलिए इस तरह की घटनाओं को ध्यान में रखते हुए ऐसी कॉलों से बचा जाए।—विजय कुमार 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News