बैंकों को प्रतिकूल रुझानों का सामना करना पड़ रहा

punjabkesari.in Monday, Aug 19, 2024 - 05:41 AM (IST)

19 जुलाई को, भारतीय रिजर्व बैंक (आर.बी.आई.) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने बैंक जमा जुटाने और ऋण वृद्धि के बीच बढ़ते अंतर को चिह्नित किया, यह चिंता उन्होंने 8 अगस्त के आर.बी.आई .के मौद्रिक नीति निर्णय के बाद दोहराई। 28 जून तक, बैंक जमा में साल-दर-साल 11.1 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी, जबकि ऋण वृद्धि 17.4 प्रतिशत थी। भारतीय बचत पैटर्न में बदलाव को स्वीकार करते हुए, उन्होंने बैंकों से जमा राशि जुटाने के प्रयास बढ़ाने का आह्वान किया। इसी तरह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में छोटी बचत जुटाने के आंकड़े पेश करते हुए देश की जमा वृद्धि दर में गिरावट पर प्रकाश डाला। 

हाल के वर्षों में लोगों के दृष्टिकोण और उनकी बातचीत में महत्वपूर्ण बदलाव देखे गए हैं। कोविड के दौरान अलगाव गहन डिजिटलीकरण के साथ चला गया। भले ही डिजिटल विभाजन खत्म हो रहा है, प्रौद्योगिकी ने कई सेवाओं को बड़ी संख्या में सुलभ बना दिया है। इनमें निवेश और ऋण के सुविधाजनक रास्ते शामिल हैं। वित्तीय साक्षरता का प्रसार. विशेष रूप से सोशल मीडिया के माध्यम से, इसका नेतृत्व किया गया है। ढेर सारे निवेश विकल्पों में से जानकारीपूर्ण विकल्प चुने जा रहे हैं। महामारी के कारण घटती ब्याज दर व्यवस्था के कारण बैंक बचत और हिस्सेदारी के बीच रिटर्न की दर में बड़ा अंतर पैदा हो गया। गैर-ऋण साधनों से बेहतर रिटर्न की लोकप्रिय खोज, विशेष रूप से वास्तविक रूप में, ने बैंकों के पास रखे जाने वाले धन से एक बदलाव को चिह्नित किया है। निवेशक आज वित्तीय मध्यस्थता के लिए भुगतान करने के लिए कम इच्छुक दिखते हैं। यह उन संस्थानों द्वारा किया जाता है जो उधारकत्र्ताओं को उधार देने के लिए बचत जुटाते हैं। यह व्यावहारिक परिवर्तन वित्तीय बाजारों में एक आदर्श बदलाव का कारण बन रहा है। 

वित्तीय बाजार एक संस्थागत ढांचा प्रदान करते हैं जो बड़े पैमाने पर समाज की जरूरतों को पूरा करने के लिए डिजाइन किए गए विभिन्न उपकरणों के माध्यम से व्यापार को सक्षम बनाता है। जैसा कि मैंने हाल के एक व्याख्यान में कहा था, अर्थशास्त्र, समाजशास्त्र, राजनीति और प्रौद्योगिकी की परस्पर निर्भरता विलय पैदा करती है और उभरती आर्थिक प्रवृत्तियां अक्सर मनमौजी हो जाती हैं। बचतकत्र्ताओं के व्यवहार में परिवर्तन से मध्यस्थ संस्थानों के व्यवसाय मॉडल पर संरचनात्मक परिणाम होंगे।

पिछले 1, 5, 15 और 20 वर्षों में, नैशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी-50 इंडैक्स ने क्रमश: 28.6 प्रतिशत, 17.6 प्रतिशत, 11.8 प्रतिशत और 12 प्रतिशत का चक्रवृद्धि वाॢषक रिटर्न दिया है। मिड-कैप और स्मॉल-कैप शेयरों पर रिटर्न अधिक रहा है।  बैंकिंग उद्योगों ने अभी भी अच्छा प्रदर्शन किया है। हालांकि अब व्यक्तिगत कंपनियों के बाजार मूल्यांकन में गिरावट देखी जा रही है, लेकिन व्यक्तिगत निवेशक भारतीय अर्थव्यवस्था की विकास संभावनाओं, व्यापक आर्थिक प्रगति और कॉर्पोरेट प्रशासन मानकों में सुधार के साथ-साथ हिस्सेदारी और भौतिक संपत्तियों (मुख्य रूप से रियल एस्टेट) पर उच्च रिटर्न के अनुभव के कारण उत्साहित बने हुए हैं। 

पिछले 2 दशकों में पूंजी बाजार के सक्रिय विनियमन और घोटाले,मुक्त शेयर बाजार में उछाल के रिकॉर्ड (1991 और 2001 में देखे गए बड़े पैमाने पर बाजार कदाचार के विपरीत) ने जनता में विश्वास पैदा करके इन प्रवृत्तियों को मजबूत किया है।
सुरक्षा के मामले में, व्यक्तिगत निवेशक भी डैरीवेटिव सैगमैंट में निवेश करके जोखिम प्रबंधन के गुर सीख रहे हैं। अधिकांश व्यक्तिगत प्रतिभागियों द्वारा किए गए नुकसान के बावजूद, दैनिक स्वैप में खगोलीय लेन-देन को बाजार जोखिमों को कम करने के तरीके सीखने में उनके निवेश के रूप में देखा जा सकता है। कई बैंक, विशेष रूप से निजी क्षेत्र में, जमा पर प्रति वर्ष 7 प्रतिशत से अधिक ब्याज की पेशकश कर रहे हैं, जो 10-वर्षीय सरकारी-सुरक्षा उपज से 10 से 75 आधार अंक अधिक है। फिर भी, जमा को आकर्षित करना कठिन है। इसमें कोई आश्चर्य नहीं होना चाहिए कि बैंकों की लाभप्रदता कम हो रही है। कुछ समय पहले, कुछ  उधारदाताओं को 4-4.5 प्रतिशत का शुद्ध ब्याज मार्जिन प्राप्त था। अब ऐसा नहीं है। 

बैंक निफ्टी इंडैक्स ने पिछले एक साल और 5 साल में क्रमश: 14 प्रतिशत और 12.5 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। यह शेयरों की एक विस्तृत शृंखला से बने निफ्टी 50 द्वारा दिए गए प्रदर्शन से काफी कम है। इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि निजी क्षेत्र के बैंक अब विदेशी फंड प्रबंधकों के लिए पसंदीदा निवेश विकल्प नहीं हैं। केवल ब्याज दरों में मामूली वृद्धि करके और/या बिक्री टीमों को जमा राशि बढ़ाने के लिए ग्राहक संबंधों का लाभ उठाने के लिए प्रेरित करके केवल लक्षणों का इलाज करना एक प्रतिक्रिया के रूप में पर्याप्त नहीं होगा। देश में बचत और निवेश के पैटर्न में संरचनात्मक परिवर्तन के लिए बैंकों के संगठनात्मक डिजाइन और व्यवसाय मॉडल की पुनर्रचना की आवश्यकता है। बीमाकत्र्ताओं के बीच भी इसी तरह की गतिशीलता पर गौर करने की जरूरत है। उदारीकृत बाजार में, सबसे योग्य व्यक्ति ही जीवित रहता है।-जी.एन. बाजपेयी


सबसे ज्यादा पढ़े गए