अमरीकियों के पास अगले राष्ट्रपति के लिए सीमित विकल्प

Monday, Mar 11, 2024 - 05:03 AM (IST)

सुपर मंगलवार को, राष्ट्रपति बाइडेन और उनके पूर्ववर्ती, डोनाल्ड ट्रम्प ने सबसे अधिक प्राथमिक सीटें जीतीं। यह 5 नवंबर को दोबारा मैच के लिए मंच तैयार करता है, जिसमें बाइडेन ही एकमात्र व्यक्ति हैं, जो ट्रम्प की राजनीतिक वापसी को रोक सकते हैं। लगभग 70 वर्षों में यह पहली बार होगा कि ऐसी कोई प्रतियोगिता होगी। मंगलवार को आयोजित प्राइमरी में दोनों ने लगभग सभी स्पर्धाओं में जीत हासिल की क्योंकि 15 राज्यों और एक क्षेत्र के मतदाताओं ने प्राथमिक कैलेंडर की सबसे बड़ी रात में अपने मत डाले। कुल प्रतिनिधियों में से लगभग एक-तिहाई, 865 रिपब्लिकन और कम से कम 1,420 डैमोक्रेटिक, सुपर मंगलवार को जीतने के लिए तैयार थे। 

5 मार्च को आयोजित सुपर मंगलवार, संयुक्त राज्य अमरीका में उम्मीदवारों और पार्टियों के लिए एक महत्वपूर्ण परीक्षा थी। चुनावी वर्ष में इसने एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर पार कर लिया। रिपब्लिकन उम्मीदवार बनने के लिए एक उम्मीदवार को 2,429 प्रतिनिधियों में से 1,215 जीतने होंगे। इसी तरह, एक डैमोक्रेटिक उम्मीदवार को 3,934 प्रतिनिधियों में से 1,968 जीतने होंगे। अपनी उम्र को लेकर सवालों का सामना करने के बावजूद, बाइडेन (81) और ट्रम्प (77) दोनों अपनी-अपनी पार्टी के उम्मीदवार के रूप में विजयी हुए। उम्र अक्सर एक संवेदनशील विषय हो सकती है, लेकिन उन्होंने बाधाओं को चुनौती दी और उम्मीदवार के रूप में अपनी योग्यता साबित की है। उन्होंने दिखाया है कि उनकी उम्र सफलता में बाधा नहीं बननी चाहिए और अनुभव तथा ज्ञान नेतृत्व में मूल्यवान संपत्ति हो सकते हैं। ट्रम्प ने अलबामा, अर्कंसास, कैलिफोॢनया, कोलोराडो, मेन, मैसाचुसेट्स, मिनेसोटा, उत्तरी कैरोलिना, ओकलाहोमा, टेनेसी, टैक्सास और वर्जीनिया में जीत हासिल की। 

हालिया सर्वेक्षणों से पता चलता है कि ट्रम्प चुनाव जीतने की मजबूत स्थिति में हैं। संयुक्त राष्ट्र में पूर्व अमरीकी दूत निक्की हेली, ट्रम्प के खिलाफ दौड़ से बाहर हो गईं, जिन्होंने 946 प्रतिनिधियों को जीता, जिससे वह संभावित रिपब्लिकन उम्मीदवार बन गईं। वहीं प्राइमरीज में डैमोक्रेटिक पार्टी के लिए जो बाइडेन ने यूटा, वर्मोंट और आयोवा में जीत हासिल की। यह उन्हें 2020 के राष्ट्रपति चुनाव के लिए आम चुनाव अभियान के करीब रखता है। कई चुनौतियों का सामना करने के बावजूद डोनाल्ड ट्रम्प ने इस बार प्राइमरी चुनाव में जीत हासिल की। 

2020 के राष्ट्रपति चुनाव में उनकी हार के बाद, कुछ समर्थकों ने कथित तौर पर चुनाव परिणामों को उनके पक्ष में हेरफेर करने का प्रयास किया। परिणामस्वरूप, ट्रम्प अब इसके साथ-साथ तीन अन्य मामलों से संबंधित आरोपों का सामना कर रहे हैं। व्हाइट हाऊस हारने के बाद उन्होंने 2020 के चुनाव की तैयारी शुरू कर दी। सुपर मंगलवार जीतने के बाद फॉक्स न्यूज के साथ एक साक्षात्कार में ट्रम्प ने वर्तमान राजनीतिक स्थिति के बारे में उत्साह व्यक्त किया और कहा कि उन्हें रिपब्लिकन पार्टी और देश को स्वास्थ्य और समृद्धि की ओर ले जाने पर गर्व है। उनके अनुसार, यह राजनीति में एक अभूतपूर्व क्षण था। 

अपने कार्यकाल के दौरान, राष्ट्रपति बाइडेन को विभिन्न चुनौतियों का सामना करना पड़ा है, जिनमें कोविड-19 महामारी, उच्च मुद्रास्फीति, महत्वपूर्ण औद्योगिक नीति बिलों का पारित होना और अफगानिस्तान, यूक्रेन और मध्य पूर्व में संघर्ष शामिल हैं। चूंकि कोई भी उम्मीदवार विशेष रूप से ट्रेंडी नहीं है, अमरीकी मतदाताओं को यह तय करना होगा कि किससे कम नुकसान होगा। सुपर मंगलवार की रात को, बाइडेन ने अपनी चुनावी संभावनाओं पर अपने विश्वास का उल्लेख किया। अमरीकियों के सामने आगे बढऩे या ट्रम्प के ‘अराजक, विभाजित और अंधकारमय प्रशासन’ में लौटने के बीच एक विकल्प है। 12 और 19 मार्च को विभिन्न राज्यों में होने वाले मुकाबलों के बाद ट्रम्प के रिपब्लिकन नामांकन जीतने की उम्मीद है। डैमोक्रेटिक नामांकन जीतने के लिए बाइडेन को 1,968 प्रतिनिधियों की आवश्यकता है; वह 19 मार्च को इसे जीत सकते हैं। 

ट्रम्प दो महाभियोग कार्रवाइयों, 91 आपराधिक आरोपों, चार आपराधिक मुकद्दमों और 450 मिलियन डॉलर के सिविल कोर्ट के लंबित फैसले का सामना कर रहे हैं। महामारी के दौरान उनके अराजक नेतृत्व ने उनकी विरासत पर नकारात्मक प्रभाव डाला। उन्होंने खुद को एक सताए हुए असंतुष्ट के रूप में चित्रित किया और अपने समर्थकों का आधार बनाए रखा। सुपर मंगलवार की जीत के बाद ट्रम्प ने बाइडेन के साथ बहस का आह्वान किया है। उनके अभियान उनकी उपलब्धियों को उजागर करेंगे और मतदाताओं को दूसरे को वोट न देने की सलाह देंगे। ट्रम्प ने ‘कभी भी, कहीं भी और किसी भी स्थान पर’ चर्चा आयोजित करने की पेशकश की। उन्होंने कहा, ‘‘हमारे देश की भलाई के लिए यह महत्वपूर्ण है कि बाइडेन और मैं उन मुद्दों पर बहस करें, जो अमरीका और अमरीकी लोगों के लिए महत्वपूर्ण हैं।’’ हालांकि, बाइडेन ने अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। राष्ट्रपति गेराल्ड फोर्ड के बाद से किसी भी मौजूदा राष्ट्रपति ने प्राथमिक में बहस नहीं की है। कुछ सर्वेक्षणों से पता चलता है कि दोनों उम्मीदवारों के बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा है, लगभग एक तिहाई मतदाता अभी भी अनिॢणत हैं या किसी और को वोट देने की योजना बना रहे हैं। 

ट्रम्प अभियान अपनी आम चुनाव रणनीति को मुद्रास्फीति, आप्रवासन और बाइडेन की संज्ञानात्मक क्षमता पर केंद्रित करेगा। बाइडेन ने कैपिटल दंगे में उनकी भूमिका और 2020 के चुनावों के बाद चुनाव परिणामों को पलटने के प्रयासों के लिए ट्रम्प पर हमला करने की योजना बनाई है। बाइडेन को अर्थव्यवस्था और आप्रवासन पर अपनी जनमत संख्या में सुधार करना होगा। उन्हें अपनी उम्र के बारे में चिंताओं का भी समाधान करना चाहिए। रिपब्लिकन इन मुद्दों पर उन पर हमला करेंगे क्योंकि वे ट्रम्प का समर्थन करते हैं। 2024 का राष्ट्रपति चुनाव शुरू हो गया है और यह एक लंबी, महंगी और संभावित रूप से विभाजनकारी प्रक्रिया होने की उम्मीद है। सुपर ट्यूजडे के नतीजों के बाद अमरीकियों के पास अगले राष्ट्रपति के लिए सीमित विकल्प हैं। यदि ट्रम्प दोबारा चुने जाते हैं, तो देश में महत्वपूर्ण गिरावट आने की आशंका है। यदि बाइडेन जीतते हैं, तो कोई खास बदलाव नहीं हो सकता लेकिन रिपब्लिकन के नेतृत्व वाले राज्य संघीय सरकार के खिलाफ विद्रोह कर सकते हैं।-कल्याणी शंकर
 

Advertising