आतंकवादियों के विरुद्ध ‘जन आक्रोश बढ़ता जा रहा है’

Tuesday, Feb 19, 2019 - 03:19 AM (IST)

पाकिस्तान समर्थित आतंकवादियों द्वारा जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में किए गए अब तक के भीषणतम हमले के विरुद्ध देशवासियों का रोष और आक्रोश चरम पर है। जहां बड़ी संख्या में देशवासी पीड़ित परिवारों की सहायता के लिए आगे आ रहे हैं वहीं पाकिस्तान को सबक सिखाने की मांग पर बल देने के लिए धरने-प्रदर्शन और दिवंगत वीर जवानों की आत्मिक शांति के लिए कैंडल मार्च तथा प्रार्थना सभाओं का सिलसिला जारी है। 

एक ओर पूरा देश अपने वीर जवानों को खोने का शोक मना रहा है तो दूसरी ओर अनेक कश्मीरी युवा भारत विरोधी टिप्पणियां करके वातावरण को खामखां खराब कर रहे हैं : 

नई दिल्ली में जंतर-मंतर पर आबिद हुसैन नामक एक कश्मीरी द्वारा भारत विरोधी नारे लगाने पर आक्रोशित लोगों ने उसकी पिटाई कर दी। कर्नाटक में सोशल मीडिया पर ‘पाकिस्तान की जय हो’ का संदेश पोस्ट करने वाली एक स्कूल अध्यापिका जुलेखा को गिरफ्तार किया गया। बद्दी (हिमाचल) में एक कश्मीरी छात्र तहसीन गुल को पुलवामा के हमलावर की प्रशंसा में उसकी तस्वीर के नीचे फेसबुक पर ‘‘अल्लाह आपकी शहादत कबूल करे, आमीन’’ टिप्पणी लिखने पर गिरफ्तार किया गया। जयपुर में 4 छात्राओं द्वारा फेसबुक पर एक राष्ट्र विरोधी संदेश पोस्ट करने पर उनके विरुद्ध देशद्रोहके आरोप में केस दर्ज किया गया।

प्रतापगढ़ में एक प्रिंसीपल इकराम अजमेरी को एक प्रार्थना सभा में सैनिकों पर आपत्तिजनक टिप्पणी करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया। अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय ने पुलवामा हमले को लेकर राष्टï्र विरोधी टिप्पणी करने पर एक कश्मीरी छात्र को निलंबित किया। देहरादून में एक कश्मीरी छात्रा ने पुलवामा के हमलावर के पक्ष में सोशल मीडिया में टिप्पणी पोस्ट की और सुद्धोवाला में कैंडल मार्च में शामिल लोगों पर कश्मीरी छात्राओं ने पत्थर फैंक कर पाकिस्तान के पक्ष में नारे लगाए। रुड़की में एक फेरीवाले को और देहरादून में एक छात्र को देशद्रोही टिप्पणी करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया। 

ऐसे ही घटनाक्रमों को देखते हुए :
एम.आई.टी. मुरादाबाद और देहरादून स्थित बाबा फरीद इंस्टीच्यूट आफ टैक्नोलाजी तथा अल्पाइन कालेज आफ मैनेजमैंट एंड टैक्नोलाजी ने नए सत्र में कश्मीरी छात्रों को दाखिला देने पर रोक लगाने की घोषणा की है। फैडरेशन आफ वैस्टर्न इंडिया सिने इम्प्लाइज के तत्वावधान में 24 फिल्म संगठनों ने जबरदस्त प्रदर्शन करके पाकिस्तानी कलाकारों पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है और भारत में पाकिस्तानी गायकों के गीत भी रिलीज नहीं होंगे। टी-सीरीज ने अपने यू-ट्यूब चैनल के साथ-साथ अन्य सोशल मीडिया पोर्टल से राहत फतेह अली और आतिफ असलम के गीत हटा दिए हैं। पी.सी.ए. मोहाली, सवाई मानसिंह स्टेडियम, जयपुर तथा क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया, मुम्बई ने अपने परिसरों से पाकिस्तानी क्रिकेटरों के चित्र हटा दिए हैं। 

अभिनेत्री शबाना आजमी और जावेद अख्तर ने पाकिस्तान में शायर कैफी आजमी के जन्मशती समारोह में भाग लेने का कार्यक्रम रद्द कर दिया है। शबाना आजमी ने कहा है कि ‘‘हमें सांस्कृतिक आदान-प्रदान रोकना होगा।’’ भाजपा विधायक राजा सिंह ने तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव से भारतीय टैनिस स्टार सानिया मिर्जा को तेलंगाना की ब्रांड एम्बैसेडर के पद से हटाने की मांग की क्योंकि वह पाकिस्तान की बहू है। दरगाह अजमेर शरीफ के दीवान सईद जैनुल आबेदीन अली खान ने शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए सरकार से मांग की है कि पाकिस्तानियों को दरगाह पर जियारत के लिए आने की अनुमति न दी जाए। अजय देवगन ने अपनी फिल्म ‘टोटल धमाल’ पाकिस्तान में रिलीज न करने का फैसला किया है। भोपाल की एक 11 वर्षीय बच्ची मुस्कान अहिवार ने 15 फरवरी को अपने जन्मदिन का कार्यक्रम रद्द करके इसे मनाने में एकत्रित 680 रुपए जिला सैनिक कल्याण कोष में जमा करवा दिए हैं। 

पुलवामा कांड के चलते राज्य से बाहर रह रहे कश्मीरियों के विरुद्ध जनरोष इस कदर तीव्र हो गया है कि केंद्र सरकार को एक एडवाइजरी जारी करके संबंधित राज्य सरकारों को उनके यहां रहने वाले कश्मीरियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कहना पड़ा है। कश्मीरी युवाओं को समझ लेना चाहिए कि कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है और भारत का ही रहेगा। अत: उन्हें विवेक से काम लेते हुए अवांछित, उकसाहट से भरपूर और देश विरोधी बयान नहीं देने चाहिएं और न ही कोई ऐसा काम करना चाहिए जिससे वातावरण खराब हो।—विजय कुमार 

Advertising