जम्मू-कश्मीर में ए.सी. इलैक्ट्रिक बसें चलाने की नितिन गडकरी की योजना

punjabkesari.in Friday, Nov 26, 2021 - 05:01 AM (IST)

श्री नितिन गडकरी ने 1995 से 1999 तक महाराष्ट्र सरकार में लोक निर्माण मंत्री के रूप में राज्य में सड़कों, राजमार्गों और फ्लाई ओवरों का जाल बिछाने के अलावा मुम्बई-पुणे एक्सप्रैस-वे का निर्माण भी करवाया। वह महाराष्ट्र भाजपा के अध्यक्ष के अलावा 1 जनवरी, 2010 से 22 जनवरी, 2013 तक भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष भी रहे और वर्तमान में केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री के रूप में कार्य कर रहे हैं। स्पष्टवादिता, मितभाषिता, किसी विवाद में न पडऩे और किसी गलत बात का समर्थन न करने के कारण श्री गडकरी के भाजपा में ही नहीं बल्कि विरोधी दलों में भी अनेक प्रशंसक हैं। 

श्री गडकरी ने 15 अक्तूबर, 2020 को कारगिल को कश्मीर से जोडऩे और सामरिक महत्व वाली 14.15 किलोमीटर लम्बी जोजिला टनल के निर्माण कार्य की शुरूआत की थी जिसके पूरी हो जाने पर लेह से श्रीनगर के सफर में 3 घंटे का कम समय लगेगा। इसी शृंखला में श्री नितिन गडकरी ने 24 नवम्बर, 2021 को जम्मू-कश्मीर में 25 राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखी जो विभिन्न कंस्ट्रक्शन कम्पनियों द्वारा तय समय सीमा में पूरी की जाएंगी। 

इस अवसर पर डोडा जिले के स्पोटर््स स्टेडियम में एक जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने जम्मू-कश्मीर में शीघ्र ही ए.सी. इलैक्ट्रिक बस सेवा शुरू करने की घोषणा की तथा कहा कि यहां निजी बस सेवा से क्षेत्र के लोगों को लाभ नहीं हो रहा है इसलिए यहां इलैक्ट्रिक बसों की व्यवस्था की जाएगी जो सामान्य बसों की तुलना में 30 प्रतिशत सस्ती होंगी। सड़क परिवहन बेहतर बनाने के लिए इस सीमांत क्षेत्र में ए.सी. इलैक्ट्रिक बस सेवा व अन्य परियोजनाएं शुरू करना बस यात्रियों को अधिकतम सुविधाएं प्रदान करने के प्रति श्री गडकरी की प्रतिबद्धता दर्शाता है। 

इलैक्ट्रिक बसें चलाने से जहां पर्यावरण की भी सुरक्षा होगी वहीं इन सभी परियोजनाओं से इस क्षेत्र में रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे। अत: इन पर वह जितनी जल्दी अमल करवा पाएंगे उतना ही अच्छा होगा। युवाओं को रोजगार मिलने से उन्हें यहां आतंकवाद की ओर भटकने से रोकने में भी कुछ सहायता अवश्य मिलेगी।—विजय कुमार 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News