ठगने के लिए करवाए 4 विवाह, पांचवें की कोशिश में धरी गई

Friday, Jun 28, 2019 - 05:06 AM (IST)

जहां विवाह बंधन में बंधना बहुतों के लिए एक कठिन काम हो सकता है मगर यह एक महिला को 4 बार विवाह बंधन में बंधने और पांचवें के लिए तैयारी करने से नहीं रोक सका। मगर आखिरी प्रयास से पहले ही वह पुलिस के शिकंजे में फंस गई। 

महाराष्ट्र पुलिस ने लातूर की एक महिला को गिरफ्तार किया है, जो पांचवीं बार विवाह करवाने की तैयारी में थी। इस बाबत शिकायत उसके चौथे पति के परिवार ने की थी। महिला, जिसकी पहचान ज्योति बेन्द्रे के तौर पर की गई है, 4 पुरुषों को पहले ही ठग चुकी है और पांचवें को फुसलाने की पूरी तैयारी में थी, जब उसने खुद को पुलिस के जाल में फंसते पाया। मनमाड़ स्थित जयेश डोंगरे का परिवार उसके लिए एक उपयुक्त दुल्हन की तलाश में था और उन्हें लातूर की पूजा भगवान नामक एक महिला से मिलवाया गया। पूजा ने उन्हें बताया कि ज्योति एक सुशिक्षित तथा सुंदर दिखने वाली लड़की है। यद्यपि, चूंकि बेन्द्रे परिवार अधिक पैसे वाला नहीं है इसलिए डोंगरे के परिवार को न केवल विवाह का खर्चा उठाना होगा बल्कि उनकी मदद भी करनी होगी। 

लड़की को देखने के लिए जयेश अपने परिवार के साथ लातूर में अहमदपुर गया। उसने उसे पसंद कर लिया और 12 मई को दोनों का विवाह हो गया। विवाह से पहले डोंगरे परिवार ने बेन्द्रे परिवार को 40,000 रुपए नकद और ज्योति को भी 50,000 रुपए कीमत के आभूषण दिए। कुछ दिन तक अपने ससुराल में रहने के बाद ज्योति अपने मायके लौट गई, कभी वापस न आने के लिए। जब उसे वापस लाने की कोशिशों का कोई परिणाम नहीं निकला तो डोंगरे परिवार को संदेह हुआ। ज्योति के बारे में पूछताछ करने के दौरान उन्हें इस चौंकाने वाले तथ्य का पता चला कि उसका 3 बार पहले भी विवाह हो चुका है। ठगे जाने से गुस्साया डोंगरे परिवार मनमाड़ पुलिस स्टेशन पहुंचा और ज्योति, उसके अभिभावकों, पूजा तथा उसके पति के खिलाफ शिकायत दर्ज करवाई। 

जब बेन्द्रे परिवार को पुलिस में शिकायत दर्ज करवाने की सूचना मिली तो वे दौड़े-दौड़े डोंगरे के आवास पर पहुंचे। मगर पुलिस ने उनके लिए एक जाल बिछा रखा था और सभी को एक ही छत के नीचे इकट्ठा करने और गिरफ्तार करने में सफल रही। रिपोर्ट के अनुसार गिरफ्तारी के समय ज्योति पांचवीं बार विवाह के बंधन में बंधने की तैयारी कर रही थी।     

Advertising