शराब के अवैध भंडारण को रोकने के लिए नीतीश सरकार उठा रही यह कदम

punjabkesari.in Sunday, Jun 10, 2018 - 06:15 PM (IST)

पटनाः बिहार में शराब का अवैध भंडारण रोकने के लिए नीतीश सरकार नया कदम उठाने जा रही है। अवैध शराब का भंडारण करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने के उद्देश्य से राज्य सरकार की तेलंगाना से 20 विशेष रूप से प्रशिक्षित कुत्ते को लाने की योजना है जो सूंघ कर शराब का पता लगाएंगे।

20 विशेष रूप से प्रशिक्षित कुत्तों को लाया जाएगा बिहार 
बिहार के अपराध अनुसंधान शाखा(सीआईडी) के अपर पुलिस महानिरीक्षक विनय कुमार ने बताया कि तेलंगाना के एकीकृत खुफिया प्रशिक्षण अकादमी (आईआईटीए) में 20 पिल्लों को प्रशिक्षित करवाकर बिहार लाया जाएगा जो शराब के अवैध भंडारण का सूंघकर पता लगा लेंगे। विनय कुमार ने कहा कि विस्फोटकों को सूंघकर उनकी पहचान किए जाने के तर्ज पर शराब के भंडारण को सूंघकर पता लगा सकने वाले कुत्ते तैयार किए जाने के लिए सेना के साथ-साथ अर्द्धसैनिक बलों से भी संपर्क साधा गया, पर ऐसे कुत्ते उपलब्ध नहीं हो पाए।

शुरूआती परियोजना सफल होने पर और भी ऐसे कुत्ते मंगवाए जाएंगे 
अपर पुलिस महानिरीक्षक ने बताया कि शराब की गंध को सूंघकर पहचान कर पाने वाले ऐसे 20 प्रशिक्षित कुत्तों को​ बिहार के चारों पुलिस जोन पटना, मुजफ्फरपुर, दरभंगा और भागलपुर में वितरित किया जाएगा।  विनय ने बताया कि अगर यह शुरूआती परियोजना सफल होती है तो तेलंगाना से और भी ऐसे कुत्ते मंगवाए जाएंगे। बिहार में शराबबंदी को दो साल पूरे हो चुके हैं। इस कानून को और सख्त बनाने के लिए सरकार यह कदम उठाने जा रही है। नीतीश सरकार शराब के बाद अब खैनी पर भी बैन लगाने के प्रयास कर रही है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

prachi

Recommended News

Related News