GST परिषद को यह लगेगा की दरें कम करने की जरूरत है तो वह करेगी: सुशील मोदी

punjabkesari.in Sunday, Sep 17, 2017 - 11:44 AM (IST)

बेंगलूरुः बिहार के उपमुख्यमंत्री और जीएसटी नेटवर्क की खामियों को दूर करने के लिए गठित मंत्री समूह के प्रमुख सुशील कुमार मोदी ने माल एवं सेवाकर (जीएसटी) की दरों में जल्दी जल्दी बदलाव की संभावनाओं को खारिज नहीं किया। उन्होंने कहा कि यदि परिषद को कुछ वस्तुओं की दर में बदलाव की जरूरत महसूस होगी तो वह इस पर निर्णय लेगी।

मोदी ने कहा, ‘‘जीएसटी परिषद इस मामले में पूरी तरह सक्षम है और वह जीएसटी दर पर निर्णय ले सकती है। परिषद को यदि लगेगा कि कुछ वस्तुओं की जीएसटी दर में बदलाव किया जाना चाहिए तो वह कदम उठाएगी। परिषद इस पर फैसला लेगी।’’ मोदी से पूछा गया था कि क्या जीएसटी परिषद दरों में बार बार बदलाव किये जाने की व्यवस्था को समाप्त करना चाहती है। इस पर उनका जवाब था कि यदि परिषद को लगेगा कि कुछ वस्तुओं की दर बदली जानी चाहिए तो वह निर्णय लेगी।

उद्योग जगत के कुछ लोगों ने जीएसटी दरों में जल्दी जल्दी बदलाव किए जाने पर चिंता जताई थी। उनका मानना है कि जल्दी जल्दी दरों में बदलाव से उनकी कारोबारी संभावनाएं प्रभावित होतीं हैं। हुंदै मोटर इंडिया लिमिटेड ने 12 सितंबर को आटोमोबाइल क्षेत्र की जीएसटी दर में बार-बार बदलाव की आलोचना करते हुए कहा था कि सतत और दीर्घकालिक नीति के अभाव में नए उत्पादों और प्रौद्योगिकी क्षेत्र में निवेश पर इसका प्रतिकूल असर पड़ेगा। उल्लेखनीय है कि जीएसटी परिषद ने पिछले सप्ताह ही मध्यम श्रेणी की कारों पर उपकर की दर दो प्रतिशत, बड़ी कारों पर पांच प्रतिशत और एसयूवी पर सात प्रतिशत बढ़ा दी थी। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News