बिहारः नही मिली एम्बुलेंस सेवा, महिला ने सड़क पर ही दिया बच्चे का जन्म

Friday, Jun 08, 2018 - 05:24 PM (IST)

बेतियाः बिहार के बेतिया जिले से स्वास्थ्य व्यवस्थाओं के दावों की पोल खोलता हुआ एक मामला सामने आया है। एंबुलेंस की सेवा ना मिलने के कारण एक गर्भवती महिला को सड़क पर ही बच्चे को जन्म देना पड़ा। बच्चे के जन्म के बाद जब परिजन दोनों को भर्ती करवाने के लिए अस्पताल पहुंचे तो प्रबन्धन ने हाथ खड़े कर दिए।

जानकारी के अनुसार, बगहा प्रखंड के चौतरवा थाना क्षेत्र के लगुनाहा पतिलार निवासी उपेन्द्र चौधरी की पत्नी आरती देवी को प्रसव पीड़ा होने पर परिजनों ने 102 फ्री एंबुलेंस सेवा को पहले फोन किया फिर पीएचसी बगहा एक प्रखंड कार्यालय से संपर्क किया लेकिन पीएचसी प्रभारी और प्रबन्धक ने इस तरफ कोई ध्यान नहीं दिया। मजबूरन पीड़िता को सड़क पर ही बच्चे को जन्म देना पड़ा। बच्चे के जन्म के दो घंटे बाद भी महिला को एंबुलेंस सेवा प्राप्त नहीं हो पाई।

परिजनों ने जच्चा-बच्चा की बिगड़ती स्थिति देख कर भाड़े के टेम्पु वाहन से उनको अनुमंडल अस्पताल पहुंचाया। बिना एंबुलेंस के अस्पताल में आने वाले ऐसे मरीज को भर्ती किए जाने पर पहले से लगी रोक के कारण नवजात शिशु और प्रसव पीड़िता सहित परिजन परेशान होकर वापस अपने घर लौट गए। इस दौरान उन्हें निजी अस्पताल में इलाज करवाने जाना पड़ा। गनीमत की बात है कि नवजात शिशु और प्रसव पीड़िता अभी खतरे से बाहर है। 

prachi

Advertising