मार्च 2018 तक घर-घर बिजली पहुंचाने का लक्ष्य : आर. के. सिंह

punjabkesari.in Tuesday, Sep 19, 2017 - 11:49 AM (IST)

पटनाः केन्द्रीय ऊर्जा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) आर. के. सिंह ने कहा कि इस वर्ष के अक्टूबर तक देश के सभी गांव में बिजली तथा अगले वर्ष मार्च तक घर-घर में बिजली पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है।  सिंह ऊर्जा राज्यमंत्री का पदभार संभालने के बाद पहली बार भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) के प्रदेश कार्यालय में आयोजित सम्मान समारोह के बाद संवाददाता सम्मेलन में कहा कि वर्ष 2017 के अक्टूबर तक देश के सभी गांव में बिजली पहुंचा दी जाएगी। इसी तरह मार्च 2018 तक घर-घर में बिजली पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है ।

केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि जो गांव बिजली से वंचित रह गए हैं उसका अलग से सर्वेक्षण कराने को कहा गया है। बिजली के क्षेत्र में बिहार ही नहीं देश स्तर पर कायाकल्प करने की तैयारी की गई है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार ग्रामीण विद्युतिकरण के क्षेत्र में कई कदम उठा रही है और इसके तहत इस वर्ष अक्टूबर के अंत तक सभी गांव में बिजली मुहैया करा दी जाएगी। केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि बिजली के क्षेत्र में बिहार की प्रगति अन्य राज्यों की अपेक्षा बेहतर है। ट्रांसफॉर्मर की उपलब्धता पूरी है और इसके लिए राशि दी जाएगी। बिहार में साढ़े चार हजार मेगावाट बिजली खपत होती है और जितना बिहार को चाहिए उसके लिए कर्णांकित किया गया है। उन्होंने कहा कि विद्युत वितरण प्रणाली को मजबूत बनाने के लिए राशि उपलब्ध कराई जा रही है।

सिंह ने कहा कि विद्युत आपूर्ति बाधित न हो, लोगों को बेरोकटोक 24 घंटे बिजली मिले और वोल्टेज के उतार-चढ़ाव जैसी दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़े, इसके लिए कारगर कदम उठाए जा रहे हैं । उत्पादन क्षमता भी बढ़ाई जा रही है। उन्होंने कहा कि ताप विद्युत के क्षेत्र में भी तेजी से काम चल रहा है ।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News