केंद्र सरकार की वादाखिलाफी के विरोध में एकजुट हो विपक्षः तारिक अनवर

punjabkesari.in Tuesday, May 22, 2018 - 05:59 PM (IST)

पटनाः राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के राष्ट्रीय महासचिव एवं सांसद तारिक अनवर ने बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिलाने और किसानों का ऋण माफ करवाने के लिए सभी विपक्षी दलों से एकजुट होने की अपील की है। उन्होंने कहा कि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिलाने और किसानों की ऋण माफी के समर्थन में राकांपा 28 मई से 11 जून तक राज्य के प्रत्येक जिले में कार्यक्रम आयोजित करेगी। 

बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिलाने के मुद्दे पर विपक्ष को लिखा पत्र 
अनवर ने बताया कि किसी प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देने के लिए नीति आयोग का पूर्ववर्ती योजना आयोग द्वारा निर्धारित पांच मानकों में से ‘कम जनसंख्या घनत्व’ को छोड़कर चार मानकों को बिहार पूरा करता है। इसके बावजूद बिहार को विशेष राज्य का दर्जा नहीं दिया जाना दुर्भाग्यपूर्ण है। उन्होंने कहा कि बिहार के प्रति केंद्र की मौजूदा नरेंद्र मोदी सरकार के उदासीन रवैए के विरोध में और प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा दिलाने के लिए उन्होंने पत्र लिखकर सभी विपक्ष दलों कांग्रेस, राष्ट्रीय जनता दल, लोकतांत्रिक जनता दल, भाकपा, माकपा और भाकपा (माले) से एकजुट होने की अपील की है। 

केंद्र सरकार के विरोध में विपक्ष हो एकजुट 
सांसद ने कहा कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जदयू के दोबारा राजग में शामिल होने के बाद मेरी उम्मीद बढ़ी थी। हमें लगा था कि केंद्र सरकार बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की वर्षों पुरानी मांग को मान लेगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ। इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बिहार को विशेष पैकेज देने की घोषणा के बावजूद आज तक उसकी राशि राज्य को नहीं मिल पाई। उन्होंने कहा कि बिहार के साथ केंद्र सरकार द्वारा लगातार की जा रही वादाखिलाफी के विरोध में सभी विपक्षी पार्टियों को एकजुट होने की जरूरत है।

राज्य और केंद्र में राजग की सरकार होने पर भी नहीं मिल रहा विशेष दर्जा 
अनवर ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने की मांग तब की थी जब केंद्र में संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) की सरकार थी और उन्होंने आरोप लगाया था कि संप्रग सरकार उनकी मांग की अनदेखी कर रही है। उन्होंने कहा कि मैं नीतीश कुमार से पूछना चाहता हूं कि अब राज्य और केंद्र में राजग की सरकार है तो प्रदेश की विशेष दर्जे की मांग क्यों नहीं पूरी की जा रही है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

prachi

Recommended News

Related News