बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग पर नीतीश अपना मौन तोड़ें: तारिक अनवर

Wednesday, Apr 18, 2018 - 07:27 PM (IST)

पटनाः राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के सांसद तारिक अनवर ने राज्य को विशेष दर्जा ना मिलने पर अपना बयान जारी किया है। उन्होंने कहा कि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग की पूर्ति के लिए यह माकूल समय है और राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को इस मामले में अपनी चुप्पी तोड़कर केन्द्र की राजग सरकार पर दबाव बनाना चाहिए। अनवर ने बताया कि केन्द्र और बिहार में राजग की सरकार है, इसलिए इस मांग को पूरा करवाने का यह उचित अवसर है। उन्होंने कहा कि इसके उलट नीतीश कुमार राजग में शामिल होने के बाद इस मांग को लेकर मौन हो गए हैं।

राज्य के भविष्य के लिए विशेष राज्य का दर्जा मिलना है आवश्यक 
लोकसभा में पार्टी के नेता अनवर ने कहा कि आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग जिस तरह से वहां के सभी राजनीतिक दलों ने मुखरता से उठाई, उसी तर्ज पर राकांपा संसद के मानसून सत्र में बिहार के लिए इस मांग को जोरशोर से उठाएगी। इसके लिए पार्टी इस मांग का समर्थन करने वाले दलों को लामबंद कर सरकार पर दबाव बनाएगी। अनवर ने बिहार के विकास का हवाला देते हुए कहा कि राज्य के उज्ज्वल भविष्य के लिए विशेष राज्य का दर्जा देना ही एक मात्र विकल्प है। 

अनवर ने पीएम नरेन्द्र मोदी को भी लिखा पत्र 
इसके लिए अनवर ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र भी लिखा है। पत्र में अनवर ने प्रधानमंत्री को बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान राज्य को 1.65 लाख करोड़ रुपए का पैकेज देने के वादे का भी ध्यान दिलाया है। उन्होंने कहा कि अब तक घोषित राशि का एक अंश भी नहीं मिला है। बिहार विधानसभा चुनाव के उपरांत महागठबंधन की सरकार बनने के बाद नीतीश ने इस मांग को लेकर राज्यव्यापी हस्ताक्षर अभियान चलाकर प्रधानमंत्री के समक्ष यह मांग रखी थी। बाद में राजग का हिस्सा बनने पर नीतीश अब इस मांग को लेकर चुप हैं।  

Punjab Kesari

Advertising