डेढ़ महीने में पूरा करें छह लाख अपूर्ण इंदिरा आवास का कार्य: ग्रामीण विकास मंत्री

Wednesday, Jul 18, 2018 - 05:10 PM (IST)

पटनाः बिहार के ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार ने चेतावनी देते हुए कहा कि यदि डेढ़ माह के भीतर छह लाख अपूर्ण इंदिरा आवास का निर्माण कार्य पूरा नहीं किया गया तो अधिकारियों एवं संविदा कर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

कुमार ने संवाददाता सम्मेलन में बताया कि पूर्व से संचालित इंदिरा आवास योजना के तहत स्वीकृत एवं अधूरे या निर्माणाधीन आवासों के निर्माण कार्य को पूर्ण करवाने के लिए प्रखंड विकास पदाधिकारियों एवं उप विकास आयुक्तों के लिए समय-सीमा निर्धारित कर दी गई है तथा इस दिशा में शिथिलता बरतने वालों के विरुद्ध कार्रवाई करने के निर्देश भी दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि वर्ष 2012-13 से 2015-16 तक के लिए स्वीकृत लगभग छह लाख इंदिरा आवास का निर्माण कार्य अपूर्ण है जिसे 45 दिनों के भीतर पूर्ण करवाने का लक्ष्य दिया गया है।

मंत्री ने बताया कि विभिन्न चरणों में कार्य में शिथिलता बरतने वाले करीब 25 आवास कर्मियों का अनुबंध रद्द कर दिया गया है तथा कई प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं उप विकास आयुक्तों से स्पष्टीकरण की मांग भी की गई है। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि यदि लक्ष्य प्राप्ति के एक वर्ष के भीतर आवास निर्माण पूर्ण नहीं कराया गया तो संविदा पर नियुक्त कर्मियों का अनुबंध रद्द किया जाएगा तथा संबद्ध पदाधिकारी के विरुद्ध भी अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।  

prachi

Advertising