स्वास्थ्य क्षेत्र में सुधार के लिए विभाग पूरी मुस्तैदी के साथ कर रहा कामः नीतीश कुमार

punjabkesari.in Tuesday, May 29, 2018 - 11:38 AM (IST)

पटनाः बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य की स्वास्थ्य सेवाओं में पहले से काफी सुधार होने का दावा करते हुए कहा कि इस सेवा को इतना बेहतर बनाना है कि किसी भी मरीज को इलाज के लिए मजबूरी में प्रदेश से बाहर नहीं जाना पड़े और इसके लिए सरकार लगातार प्रयत्नशील है। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य क्षेत्र में सुधार के लिए विभाग पूरी मुस्तैदी के साथ काम कर रहा है।

नीतीश कुमार ने स्वास्थ्य विभाग की 784 करोड़ रुपए की 301 योजनाओं का रिमोट के जरिए शिलान्यास करने के बाद आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य में स्वास्थ्य सेवाएं काफी बेहतर हुई हैं। चिकित्सा सुविधा की और जो भी जरुरतें हैं, उनको पूरा करने के लिए सरकार प्रयत्नशील है। उन्होंने कहा कि राज्य की स्वास्थ्य सेवाओं को इतना बेहतर बना देना है कि किसी भी मरीज को इलाज के लिए मजबूरी में बिहार से बाहर जाना नहीं पड़े।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2005 में जब उनकी सरकार बनी तो राज्य में स्वास्थ्य क्षेत्र की हालत बहुत खराब थी। फरवरी 2006 में एक सर्वे करवाया गया जिसमें यह जानकारी मिली कि प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर इलाज करवाने के लिए एक महीने में केवल 39 मरीज आते हैं। सरकार ने स्वास्थ्य सेवा में सुधार के लिए तत्काल कदम उठाए। इसके लिए चिकित्सकों, मेडिकल स्टाफों की उपलब्धता सुनिश्चित करवाई गई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

prachi

Recommended News

Related News