15 प्रतिशत युवाओं पर भी गांधी का असर हुआ तो समाज बदल जाएगा: मुख्यमंत्री

punjabkesari.in Monday, Mar 05, 2018 - 12:03 PM (IST)

पटनाः बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की स्मृति में पटना में एक स्तंभ का निर्माण कराने की घोषणा करते हुए कहा कि यदि दस से 15 प्रतिशत युवाओं पर भी गांधी जी के विचारों का असर हो गया तो देश और समाज बदल जाएगा। नीतीश कुमार ने बिहार विधान परिषद् सभागार में चम्पारण एग्रेरियन बिल 1918 की शत वार्षिकी पर आयोजित संगोष्ठी का उद्घाटन करने के बाद कहा कि पटना में गांधी जी की स्मृति में एक स्तंभ का निर्माण किया जाएगा, जिस पर लोग जैसे-जैसे चक्कर काटते हुए ऊपर चढ़ते जाएंगे, उन्हें बापू से संबंधित सारी जानकारी मिलेगी।

नीतीश कुमार ने कहा कि राष्ट्रपिता के विचारों को राज्य के डेढ़ करोड़ परिवारों तक संक्षिप्त रूप में पहुंचा दिया गया है। गांधी जी के विचारों एवं कार्यों को नई पीढ़ी जानें, यह बात जन-जन तक पहुंचे, इसके लिए कथा के रूप में लेखन करवाकर उसका वाचन करवाया जाए। मुख्यमंत्री ने तकनीक के संभावित खतरों के प्रति लोगों को आगाह करते हुए कहा कि आज प्रौद्योगिकी का विकास हो गया है। लोग सोशल मीडिया पर सारी जानकारी जानना-समझना चाहते हैं, कोई जिज्ञासावश पढ़ना नहीं चाहता है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि एक दूसरे से मोबाइल से संपर्क करने में जो वेब पैदा होता है, उसका दुष्प्रभाव निश्चित तौर पर पर्यावरण पर पड़ता होगा। उन्होंने कहा कि ऐसे में जरूरत है गांधी जी के विचारों पर गौर करने की। राष्ट्रपिता ने कहा था कि धरती जरूरतों को पूरा करने में सक्षम है, लालच को नहीं। अपनी सुविधा, आराम के लिए कुदरत के साथ छेड़छाड़ का दुष्प्रभाव निश्चित तौर पर किसी न किसी रूप से पड़ेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News