अतिपिछड़ों को आगे बढ़ाने के लिए पूरे देश में लागू किया जाएगा बिहार मॉडलः केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री

punjabkesari.in Friday, Apr 20, 2018 - 07:15 PM (IST)

दरभंगाः केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने दरभंगा में कहा कि देश भर में बिहार का मॉडल लागू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अतिपिछड़ों की हालत दलितों से अच्छी नहीं है। उन्हें आगे बढ़ाने के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जो मॉडल लागू किया है, वह अच्छा है। 

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने बिहार के मॉडल को पूरे देश में लागू करने का फैसला किया है। सरकार अतिपिछड़ों को हाथ पकड़कर आगे ले जाएगी। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अंतर्गत सरकार देश के दलित और पिछड़ी जाति वाले परिवारों को मुफ्त में एलपीजी गैस का कनेक्शन देगी। 

धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि सरकार ने पहले 5 करोड़ गरीब परिवार को फ्री गैस कनेक्शन उपलब्ध कराने का फैसला किया था। अभी तक 3 करोड़ 60 लाख महिलाओं को फ्री गैस कनेक्शन दिया जा चुका है। बिहार के 50 लाख परिवार को उज्ज्वला योजना का लाभ मिला है। 

मंत्री ने कहा कि पहले चरण में कुछ शहरी और ग्रामीण परिवार छूट गए थे। दूसरे चरण में उन्हें इसका लाभ दिया जा रहा है। सरकार का लक्ष्य है कि कोई गरीब महिला धुएं में खाना पकाने को विवश न रहे। दूसरे चरण में आठ करोड़ परिवार को उज्ज्वला योजना का लाभ मिलेगा। बता दें कि दरभंगा के बहेड़ी में शुक्रवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के द्वारा ‘उज्ज्वला योजना’ के दूसरे चरण का शुभारंभ किया गया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News