सूखे की आशंका के बीच कृषि मंत्री का बयान, कहा- सरकार हर स्थिति से निपटने के लिए तैयार

punjabkesari.in Wednesday, Jul 25, 2018 - 02:36 PM (IST)

पटनाः कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने बिहार में सूखे की आशंका के बीच बयान जारी किया है। उन्होंने कहा कि सूखे की स्थिति से निपटने के लिए सरकार पूरी तरह से तैयार है। अगर 31 जुलाई तक राज्य में बारिश नहीं होती है तो बिहार को सूखाग्रस्त राज्य घोषित कर दिया जाएगा। 

बिहार विधानसभा में बुधवार की सुबह नौ से 11 बजे तक ‘राज्य में सुखाड़ के कारण उत्पन्न स्थिति’ पर विशेष विमर्श के बाद सरकार की ओर से जवाब देते हुए कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने कहा कि एक-दो दिनों में औसत वर्षा नहीं हुई तो राज्य को सूखाग्रस्त घोषित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि 31 जुलाई को उच्चस्तरीय बैठक बुलाई गई है जिसमें मुख्यमंत्री नीतीश कुमार स्थिति की समीक्षा करेंगे और जरूरत हुई तो मुख्यमंत्री उसी दिन सुखाड़ की घोषणा भी कर देंगे। 

प्रेम कुमार ने बताया कि नीतीश कुमार ने कहा कि जून से अगस्त तक सामान्य से 50 प्रतिशत कम वर्षा होने पर केन्द्र सरकार और सर्वोच्च न्यायालय के दिशा-निर्देश के अनुसार राज्य सरकार संबंधित क्षेत्र को सूखाग्रस्त घोषित कर सकती है। उन्होंने कहा कि अभी तक राज्य में सामान्य से कम वर्षा हुई है और इसके मद्देनजर सूखा से निपटने की तैयारी शुरू कर दी गई है। मुख्य सचिव की अध्यक्षता में लगातार बैठक हो रही है। 

कृषि मंत्री ने कहा कि राज्य में मौसम बदल रहा है। मंगलवार की रात बक्सर, जहानाबाद और बेतिया में अच्छी वर्षा हुई है। सरकार स्थिति पर नजर रखे हुए है और वह परिस्थितियों के अनुसार इस संबंध में निर्णय लेगी। वैसे सरकार ने सुखाड़ से मुकाबला करने के लिए तैयारी कर ली है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

prachi

Recommended News

Related News