बिहार में रेशम उद्योग की अपार संभावनाएं हैंः नीतीश

Tuesday, Oct 31, 2017 - 11:49 AM (IST)

पटनाः बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि राज्य में रेशम उद्योग के आगे बढने के लिए पूरी संभावनाएं है। मुख्यमंत्री सचिवालय स्थित संवाद सभाकक्ष में आयोजित उद्यमी पंचायत की बैठक की अध्यक्षता करते हुए नीतीश ने कहा कि राज्य में हैंडलूम, पॉवरलूम और रेशम के क्षेत्र में रोजगार की काफी संभावनाएं हैं।

नीतीश ने कहा कि तसर के उद्योग के लिए महिलाओं को 661 उपकरण दिए जा चुके हैं, जिससे ओर भी प्रभावकारी परिणाम सामने आएंगे। बैठक के दौरान हस्तकरघा, विद्युत करघा, बुनकर, रंगरेज, सिल्क व्यवसाय से जुड़े प्रतिनिधियों ने अपनी समस्याओं को मुख्यमंत्री के समक्ष रखा तथा उद्यमियों द्वारा अच्छे सुझाव दिए गए।

हैंडलूम को ऑपरेटिव सोसायटी की चर्चा करते हुए नीतीश ने कहा इसकी संख्या बढ़ाने तथा आंकड़ों को अपडेट करने की जरुरत है जिससे आपको फायदा होगा, आपका संगठन मजबूत होगा। चार रीजनल यूनियन है जिसको ओर बढ़ाने की जरुरत है। जो भी प्राथमिक चीजें हैं, उसमें हमारा पूरा सहयोग रहेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इन क्षेत्रों में रोजगार की काफी संभावनाएं हैं। उन्होंने कहा आप सभी अपने उद्योग की तरफ उपभोक्ताओं को आकर्षित करने के उपाय कीजिए।  


 

Advertising