अश्विनी चौबे की सांसद निधि की राशि में हुआ घोटाला, बेटे अर्जित शाश्वत पर लगा आरोप

Wednesday, Jul 04, 2018 - 04:57 PM (IST)

बक्सरः केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी चौबे की सांसद निधि की राशि में भारी लूट होने का खुलासा सामने आया है। सोलर लाइट के नाम पर लाखों रूपए का बंदरबांट कर लिया गया। इस घोटाले का आरोप मंत्री के बेटे अर्जित शाश्वत चौबे पर लगा है।

एक साल पहले बक्सर के सांसद अश्विनी चौबे ने अपने सांसद निधि से 25 जगहों पर हाईमास्ट सोलर लाइट लगाने की अनुशंसा की थी। मंत्री के निर्देश के बाद जिला प्रशासन ने सोलर लाइट खरीदने के लिए टेंडर की प्रक्रिया शुरू की। एक सोलर लाइट दो लाख 96 हजार 663 रूपए में लगाने का ठेका मिला। पचीस सोलर लाइट के लिए 74 लाख 16 हजार रूपए का टेंडर मिला। तमाम सरकारी आदेशों को ताक पर रखकर बाजार भाव से लगभग तीन गुणा रेट पर सोलर लाइट खरीदे गए।

इस घोटाले के उजागर होते ही तीन सदस्यीय टीम ने इस खरीद की जांच की। जांच टीम ने पाया कि इस खरीद में बड़े पैमाने पर घोटाला हुआ है और राशि की भुगतान पर रोक लगा दी गई है। जांच समिति के रिपोर्ट के मुताबिक सरकार ने पहले ही स्पष्ट कर दिया था कि कहीं भी सोलर लाइट की खरीद केंद्रीय नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (MNRE) के मापदंड के आधार पर होगा। 

एमएनआरई ने 2012-13 में ही निर्देश दिया था कि सोलर सिस्टम की खरीद 200 रूपए प्रति वॉट के हिसाब से होगा। इस हिसाब से सांसद कोष से जो लाइट लगाए गए उसका मूल्य सिर्फ 1 लाख 4 हजार रूपया होगा लेकिन अश्विनी चौबे के कोष से 2 लाख 96 हजार 663 रूपए में एक सोलर लाइट की खरीद की गई जिसमें लगभग पचास लाख रूपए की लूट कर ली गई। वहीं जिलाधिकारी का इस मामले पर कहना है कि जांच प्रक्रिया चल रही है और दोषियों के खिलाफ उचित कार्रवाई की जाएगी। 

prachi

Advertising