रामविलास ने नीतीश के वंशवाद संबंधी आरोप को सही ठहराया

punjabkesari.in Wednesday, Sep 20, 2017 - 11:11 AM (IST)

पटनाः केन्द्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के उस आरोप को सही ठहराया जिसमे उन्होंने कहा था कि वंशवाद की शुरूआत कांग्रेस से हुई है।  नीतीश ने कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के ‘वंशवादी राजनीति’ पर उनकी राय को खारिज करते हुए आरोप लगाया कि वंशवाद कांग्रेस द्वारा शुरू किया गया है। इसके बाद विभिन्न पार्टियों में इसका प्रवेश हुआ। किसी खास परिवार से संबंध रखने का मतलब यह नहीं कि उनमें नेतृत्व की क्षमता होगी। बिना परिवार वाले भी ऊंची जगहों पर पहुंचे हैं। उनका प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है। वंशवाद हमारी संस्कृति में नहीं है।

पटना के श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल में केन्द्र सरकार के संसदीय कार्य मंत्रालय तथा गेल इंडिया लिमिटेड द्वारा आज आयोजित‘नया भारत हम करके रहेंगे’को संबोधित करने के बाद पत्रकारों द्वारा नीतीश की उक्त टिप्पणी पर प्रतिक्रिया देते हुए रामविलास ने कहा कि वंशवाद नहीं होना चाहिए लेकिन यदि किसी में राजनेता बनने का गुण और क्षमता है तो इसका मतलब यह नहीं है कि हमारा पुत्र या भाई होने की वजह से हम उसे रोक दें बल्कि जनता को यह लगना चाहिए कि जो आगे बढ़ रहा है, वह इस काबिल हैं या नहीं।  

रामविलास ने कहा, ‘‘हम शुरू से ही वंशवाद के खिलाफ में रहे है लेकिन किसी की मेरिट को नकारा नहीं जा सकता है।’’ रामविलास ने राजद प्रमुख लालू प्रसाद का जिक्र करते हुए कहा कि करोड़ों रुपये के चारा घोटाला मामले में आरोपी बनाए जाने पर मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दिए जाने के बाद उनके द्वारा अपनी पत्नी राबड़ी देवी को मुख्यमंत्री पद पर आसीन करने को बिल्कुल गलत बताया और आरोप लगाया कि इसी कारण बिहार में विकास कार्य अवरूद्ध हुआ।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News