राशन कार्ड के लंबित आवेदन शीघ्र निपटाएं, लाभार्थियों के खाते में सहायता राशि पहुंचाएं: नीतीश कुमार

Sunday, Apr 05, 2020 - 08:27 PM (IST)

पटना, पांच अप्रैल (भाषा) बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राशन कार्ड के लंबित आवेदनों का शीघ्र निपटारा कर लाभार्थियों के खाते में सहायता राशि अंतरित करने का रविवार को निर्देश दिया।
कोरोना सक्रंमण के लिये उठाये गये कदमों के संबंध में यहां मुख्यमंत्री आवास पर मुख्य सचिव एवं अन्य वरीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि जितने लोगों के राशन कार्ड के आवदेन अस्वीकृत हो गये हैं या लंबित हैं उन सभी आवेदनों की पुनः समीक्षा करें।
उन्होंने कहा कि जो राशन कार्ड स्वीकृत हैं और किसी कारणवश अभी तक निर्गत नहीं हो पाये हैं, उनका भी शीघ्र निष्पादन सुनिश्चित किया जाय ताकि योग्य लाभार्थियों को कोरोना संक्रमण के मद्देनजर सरकार द्वारा दी जा रही सहायता अथवा राहत का लाभ मिल सके।
मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि आवेदनों की जांच के कार्य तीन दिनों के अन्दर पूरा कर लिये जायें ताकि आवेदकों को शीघ्र सहायता उपलब्ध हो सके।
मार्च महीने में असामयिक वर्षा अथवा ओलावृष्टि से हुयी फसल क्षति के भुगतान के लिये किसानों को 518.42 करोड़ रूपये स्वीकृत किये गये हैं, जिसे प्रभावित किसानों के खाते में कृषि इनपुट अनुदान के रूप में सीधे अंतरित किया जाना है।
मुख्यमंत्री ने इसकी समीक्षा करते हुये निर्देश दिया कि किसानों के खाते में राशि शीघ्र अंतरित की जाय।
उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के कारण बिहार के जो लोग बाहर अन्य राज्यों में फंसे हुये हैं, उन्हें प्रति व्यक्ति एक हजार रूपये की राशि विशेष सहायता के रूप में मुख्यमंत्री राहत कोष से देने का निर्देश दिया गया है।
मुख्यमंत्री ने इसकी भी समीक्षा करते हुए निर्देश दिया कि अन्य राज्यों में फंसे बिहार के लोगों से प्राप्त आवदेनों की तेजी से जांच करें तथा फिर सहायता राशि आवेदकों के खाते में अंतरित की जाय।
उन्होंने कहा कि लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है और सरकार हर स्तर पर सहायता के लिये पूरी तरह तत्पर है।
बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण का रविवार को अबतक कोई नया मामला प्रकाश में नहीं आने के राज्य में इस रोग से 32 लोग संक्रमित हुए हैं जबकि इससे मुंगेर निवासी एक मरीज की 21 मार्च को मौत हो गयी थी।
बिहार में अबतक मुंगेर जिला में 7, सिवान में 6, पटना एवं गया में में 5—5, गोपालगंज में 3, नालंदा में 2, लखीसराय, बेगूसराय, सारण और भागलपुर में एक—एक व्यक्ति कोरोना संक्रमित पाए गए हैं।
बिहार में अबतक तक कोरोना वायरस के 2981 संदिग्ध सैंपल की जांच की जा चुकी है जिसमें से अबतक 2945 निगेटिव पाए गए हैं ।
गौरतलब है कि कतर से लौटे मुंगेर निवासी एक मरीज जिसकी 21 मार्च को पटना एम्स में मौत हो गयी थी, के संपर्क में बीते दिनों में 64 व्यक्ति आए थे जिनमें से 55 के सैंपल जांच के लिए आरएमआरआई में भेजे गये थे, जिसमें से अबतक 11 कोरोना वायरस पॉजिटिव पाए गए हैं ।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising