2024 तक पटना के 1.75 लाख घरों में पीएनजी से बनेगा खाना : सुशील मोदी

punjabkesari.in Thursday, Dec 12, 2019 - 08:05 PM (IST)

पटना, 12 दिसंबर (भाषा) बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने बृहस्पतिवार को कहा कि सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन (सीजीडी) कार्यक्रम के तहत 2024 तक पटना के 1.75 लाख घरों में प्राकृतिक गैस (पीएनजी) और 2.20 लाख गाड़ियों को सीएनजी सुविधा उपलब्ध कराने का लक्ष्य है।


गेल के आलाधिकारियों के साथ पटना में पाइप लाइन से घरों में पीएनजी व वाहनों के लिए सीएनजी की आपूर्ति विषय पर उच्चस्तरीय समीक्षा के बाद सुशील ने बताया कि सीजीडी के तहत 2024 तक पटना के 1.75 लाख घरों में पीएनजी व 2.20 लाख गाड़ियों को सीएनजी सुविधा उपलब्ध कराने का लक्ष्य है।


उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ऊर्जा गंगा पाइपलाइन परियोजना के तहत दिसम्बर 2020 तक फुलपुर-हल्दिया पाइप लाइन के अन्तर्गत बिहार के नौ जिलों से होकर 436 किलोमीटर पाइपलाइन, जबकि बरौनी-गुवाहाटी पाइप लाइन के अन्तर्गत राज्य के छह जिलों से होकर 278 किलोमीटर पाइप लाइन बिछाने का कार्य दिसम्बर 2020 तक पूरा करने का लक्ष्य है।


उन्होंने कहा कि पटना में गेल, जबकि अन्य जिलों में तीन अन्य कम्पनियां आईओसी, थिंक गैस व इंडियन ऑयल अडानी गैस प्रा. लि. कार्य कर रही हैं।


सुशील ने कहा कि पटना के 9,110 घरों में पाइप लाइन से पीएनजी कनेक्शन दे दिया गया है। मार्च तक छह हजार और घरों में कनेक्शन उपलब्ध करा दिया जायेगा।


उन्होंने कहा कि पटना में नौबतपुर के साथ राजधानी के रूकुनपुरा, कुम्हरार व टोल प्लाजा, फतुहा में सीएनजी की आपूर्ति शुरू कर दी गयी है। अगले साल मार्च तक तीन और स्थानों सगुना मोड़, रामजयपाल नगर, व दानापुर-दीघा रोड में सीएनजी सुविधा उपलब्ध होगी।


बैठक में गेल के कार्यकारी निदेशक के बी सिंह, महाप्रबंधक आलोक कुमार व पटना परिक्षेत्र के महाप्रबंधक रजनीश गोयल उपस्थित थे।




यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News