बोधगया विस्फोट के दोषियों को सजा मिलने पर महाबोधि मंदिर में हुआ प्रार्थना सभा का आयोजन

Saturday, Jun 02, 2018 - 12:50 PM (IST)

गयाः बिहार के बोधगया में ब्लास्ट मामले में पांच आरोपियों को राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) कोर्ट ने शुक्रवार को उम्र कैद की सजा सुनाई। इस फैसले पर खुशी व्यक्त करते हुए बोधगया में बौद्ध भिक्षुओं ने विश्वशांति के लिए विशेष सभा का आयोजन किया। महाबोधि मंदिर के गर्भगृह में भगवान बुद्ध की प्रतिमा के समक्ष विश्वशांति के लिए प्रार्थना की गई।

बौद्ध भिक्षुओं का कहना है कि भविष्य में ऐसी घटना न केवल बोधगया में बल्कि किसी भी जगह पर ना हो इसके लिए यह प्रार्थनासभा का आयोजन किया गया है। मंदिर के एक बौद्धभिक्षु भंते प्रज्ञाशील ने न्यायालय के इस फैसले पर खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि मुझे न्यायालय से उचित फैसले की उम्मीद थी। इस तरह के अपराध करने वालों को इसी तरह की सजा मिलनी चाहिए। 

बता दें कि 25 मई को एनआईए के विशेष न्यायाधीश मनोज कुमार सिन्हा ने मामले में सुनवाई के बाद आरोपित झारखंड के रांची निवासी हैदर अली, इम्तियाज अंसारी, मुजिबुल्लाह तथा छत्तीसगढ़ के रायगढ़ निवासी उमर सिद्दीकी एवं अजहरुद्दीन कुरैशी को दोषी करार दिया था। शुक्रवार को सभी पांच दोषियों को उम्र कैद की सजा सुनाई गई। 07 जुलाई 2013 को बिहार के गया जिले के पवित्र तीर्थस्थल बोधगया के महाबोधि मंदिर परिसर में सिलसिलेवार बम विस्फोट हुए थे। इन बम धमाकों में कई लोग घायल हुए थे।

prachi

Advertising