प्रमुख सीमा बिन्दु खुला, भारत के ट्रक नेपाल पहुंचे

Saturday, Feb 06, 2016 - 01:31 PM (IST)

काठमांडो: भारत और नेपाल के नाराज स्थानीय कारोबारियों ने नाकाबंदी करने वाले मधेसी प्रदर्शनकारियों द्वारा लगाए तंबू जला दिए जिसके बाद, चार महीने से अधिक समय में पहली बार, भारत से 150 से अधिक ट्रकों ने आज एक प्रमुख सीमा व्यापार बिन्दु से होकर नेपाल में प्रवेश किया। इस नाकेबंदी से नेपाल में ईंधन की बहुत कमी हो गई है।  
 
 
नेपाल और भारत के स्थानीय व्यापारियों ने काठमांडो के दक्षिण में 90 किलोमीटर दूर स्थित बीरगंज के दासगाजा मितेरी पुल पर ‘संयुक्त लोकतांत्रिक मधेसी मोर्चा’ के प्रदर्शनकारियों द्वारा लगाए गए तंबुओं में आग लगा दी जिसके बाद मालवाहक ट्रकों के बड़े काफिले ने बिहार के बीरगंज रक्सौल सीमा क्रासिंग से नेपाल में प्रवेश किया।
 
 
नेपाल के गृह मंत्रालय के प्रवक्ता यादव कोइराला ने कहा, ‘‘भारत द्वारा नाकाबंदी खत्म होने की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है। सीमा बिन्दु पर प्रदर्शनकारियों द्वारा कोई बाधा उत्पन्न नहीं करने से कुछ वाहनों ने रक्सौल से नेपाल में प्रवेश किया।’’  ज्यादातर भारतीय मूल के मधेसियों की मांग है कि नए संविधान में संशोधन करके उनकी चिंताओं को शामिल किया जाए।  
 
 

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, ‘‘फिलहाल जांच बिन्दु पर किसी तरह की नाकाबंदी नहीं है और 150 से अधिक ट्रक दोपहर से इससे होकर गुजरे हैं।’’  स्थानीय लोगों ने तराई मधेस लोकतांत्रिक पार्टी के नेता जितेंद्र सोनल को उस समय मौके से भगा दिया जब उन्होंने वहां पहुंचकर दावा किया कि सीमा पर नाकाबंदी आधिकारिक रूप से खत्म नहीं हुई है। पुल पर पुलिस और स्थानीय लोगों की बड़ी संख्या में उपस्थिति है। इस बीच, छोटे वाहन और रिक्शे पुल से होकर गुजर रहे हैं।   

Advertising