गंगा की अविरलता और गाद की समस्या को लेकर नीतीश करेंगे गडकरी से मुलाकात

punjabkesari.in Sunday, Oct 15, 2017 - 12:28 PM (IST)

पटनाः बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि वह गंगा की अविरलता और गाद की समस्या के समाधान के लिए जल्द ही केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात करेंगे।

कुमार ने 3031 करोड़ रूपए की लागत वाली 4 सड़क और सेतु परियोजनाओं तथा 738 करोड़ रूपए की सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट के कार्यारंभ समारोह में कहा कि गंगा की अविरलता और गाद की समस्या को लेकर उनकी सरकार ने विशेषज्ञों की एक कमेटी बनाई है। कमेटी ने इस समस्या के समाधान के लिए एक कार्य योजना बनाई है जिस पर बात करने के लिए वह शीघ्र ही गडकरी से अलग से मुलाकात करेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि गंगा की निर्मलता और अविरलता एक दूसरे से जुड़ी है। इसे अलग-अलग कर नहीं देखा जा सकता है। बिहार में सभी नदियां गंगा में मिलती है इसलिए इन नदियों में भी गंदा पानी ना गिरे इसके लिए सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट लगाया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने फैसला लिया है कि गंगा के किनारे जैविक खेती को बढ़ावा दिया जाए और उसमें सीवेज का ट्रीटमेंट किया हुआ पानी इस्तेमाल किया जाए। 

कुमार ने गडकरी से भागलपुर में विक्रमशीला सेतु के समानांतर चार लेन और दिल्ली से गाजीपुर एक्सप्रेस हाइवे को बक्सर से जोडऩे के लिए एक ओर सेतु का निर्माण करने तथा बक्सर से वाराणसी को राष्ट्रीय राजमार्ग से जोडऩे का आग्रह करते हुए कहा कि वह  गडकरी को अच्छी तरह से जानते हैं। उनकी खासियत है कि उनकी डिक्शनरी में नो शब्द नहीं है इसलिए उन्हें पूरा भरोसा है कि उनसे जो उनकी अपेक्षा है वो पूर्ण होगी।  

मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार में फिर से राजग की सरकार बनी है, ऐसे में विकास को तेज गति मिलेगी और न्याय के साथ विकास होगा। नीतिश कुमार ने राज्य के विकास के लिए उठाए गए कदमों के लिए गडकरी की प्रशंसा की है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News