बाढ़ प्रभावित बिहार के लिए नीतीश ने मांगी मदद, मोदी ने दिया भरोसा

Tuesday, Aug 23, 2016 - 05:11 PM (IST)

नई दिल्ली : सामान्य से कम बारिश होने के बावजूद बिहार में बाढ़ को देखते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की और केंद्र से हस्तक्षेप करने को कहा और कहा कि हर साल बाढ़ से बचने का एकमात्र समाधान गंगा के तलछट की सफाई करना है।

नीतीश ने प्रधानमंत्री से मुलाकात के बाद संवाददाताओं को बताया कि मोदी ने उन्हें आश्वासन देते हुए कहा कि उनकी मांगों पर तुरंत और सकारात्मक कार्रवाई की जाएगी जिसमें राष्ट्रीय तलछट प्रबंधन नीति बनाना शामिल है।  उन्होंने मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी नमामि गंगे परियोजना को बिहार में बेहतर तलछट प्रबंधन से जोड़ते हुए कहा कि अगर स्थिति पर ध्यान नहीं दिया गया तो कार्यक्रम की सफलता पर भी प्रश्न चिह्न उठेगा क्योंकि राज्य में गंगा की स्थिति पर उन्हें ‘‘रोने’’ का मन करता है।

उन्होंने कहा, ‘‘आज हम जो बहुत गंभीर स्थिति देख रहे हैं वह कभी नहीं हुआ। इससे निजात पाने का एकमात्र रास्ता तलछट की सफाई है। राष्ट्रीय तलछट प्रबंधन नीति की जरूरत है।’’ उन्होंने मोदी से अपील की कि पूर्वी राज्य में ‘‘अभूतपूर्व’’ स्थिति का जायजा लेने के लिए विशेषज्ञों की एक टीम भेजें और कहा कि स्थितियों का आकलन करने के लिए यह बेहतरीन वक्त है। उन्होंने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री ने मुझे आश्वासन दिया कि विशेषज्ञ भेजे जाएंगे और इस विषय पर जल्द ही निर्णय किया जाएगा। त्वरित और सकारात्मक कार्रवाई करनी होगी।’’  
Advertising