बेटी ने की ऐसी जिद कि मां को करना पड़ा गहने बेचने का वादा, जानिए पूरा मामला

punjabkesari.in Wednesday, Apr 25, 2018 - 05:43 PM (IST)

पटनाः बिहार के रोहतास जिले में एक बच्ची ने स्वच्छता अभियान से प्रेरित होकर अपने घर पर शौचालय बनवाने की ठान ली। कहते हैं ना कि अगर अच्छी नीयत से कोई काम करने की ठान ली जाए तो कुछ भी असंभव नहीं होता। 

रोहतास जिले के बिक्रमगंज ब्लॉक की रहने वाली नौवीं कक्षा की छात्रा और 12 साल की सोनम ने घर में शौचालय बनवाने की जिद की। जब मां-बाप ने उसकी बात पर ध्यान नहीं दिया तो उसने खुद को कमरे में बंद कर लिया। वह तीन दिनों तक अपने कमरे में बंद रही। उसने ना कुछ खाया और ना ही कुछ पिया। उसकी जिद थी कि घर में शौचालय बनवा जाए। 

घरवालों ने बच्ची को बहुत समझाने की कोशिश की। उन्होंने बच्ची से कहा कि घर की आर्थिक हालत भी ठीक नहीं है और साथ ही बड़ी बहन की शादी होने वाली है। उनके गहने बनवाने में सारे पैसे खर्च हो चुके हैं। इन सब दलीलों के बाद भी बच्ची ने अपनी जिद नहीं छोड़ी। 

जब घरवालों ने देखा कि सोनम अपनी जिद नहीं छोड़ रही है तो उसकी मां बिमला देवी ने अपनी बड़ी बेटी के लिए बनवाए सोने के गहने बेचकर घर में शौचालय बनवाने का निर्णय लिया। इसके बाद सोनम अपनी जिद छोड़कर कमरे से बाहर निकली। बता दें कि सोनम अपने गांव के स्कूल में बाल संसद की प्रधानमंत्री थी। उसने बताया कि घर में शौचालय बनवाने की प्रेरणा उसे अपने स्कूल से ही प्राप्त हुई। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

prachi

Recommended News

Related News